यूपी चुनाव 2022: शिवपाल यादव ने कहा 300 सीट जीतेगा SP का गठबंधन, BJP को लेकर किया ये दावा
Advertisement
trendingNow11099646

यूपी चुनाव 2022: शिवपाल यादव ने कहा 300 सीट जीतेगा SP का गठबंधन, BJP को लेकर किया ये दावा

UP Assembly Election 2022: 20 फरवरी को तीसरे चरण के लिए यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इससे पहले समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने एक इंटरव्यू में बीजेपी (BJP) पर जमकर निशाना साधा है.

फाइल फोटो

UP Assembly Election 2022: यूपी विधान सभा चुनावों (UP Election 2022) के लिए दो चरण का मतदान हो चुका है. तीसरे चरण के लिए सभी दल पूरी ताकत से डंटे हैं. लखनऊ से लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में दिन में धूप जलाने लगी है. इस बीच तापमान के तेवर तीखे हुए तो मौसम की गर्मी से ज्यादा तपिश नेताओं की बयानबाजी में महसूस हो रही है. 20 फरवरी को तीसरे चरण के लिए यूपी के 16 जिलों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इससे पहले समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के चाचा शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला है.

  1. शिवपाल यादव का इंटरव्यू
  2. भतीजे को लेकर बड़ा दावा
  3. गठबंधन को 300+ सीट: शिवपाल

'बीजेपी फैला रही सांप्रदायिकता'

शिवपाल यादव ने कहा कि हिजाब पर बीजेपी (BJP) सांप्रदायिकता फैला रही है. कौन क्या ड्रेस पहने ये सभी का संवैधानिक अधिकार है. हिजाब का मामला हाई कोर्ट में है. वह गाय बैल की बात नहीं कर रहे हैं जिससे किसान परेशान है. वो बुलेट और तमंचे की बात कर रहे हैं. अखिलेश यादव ही हमारे नेता हैं वहीं मुख्यमंत्री होंगे. शिवपाल ने कहा कि न गुंडई की है ना गुंडई को बर्दाश्त करेंगे हम यूपी की जनता को भरोसा देते हैं. बीजेपी से ज्यादा गुंडई कोई नहीं कर सकता है.

'चार गुजरातियों ने देश बर्बाद कर दिया'

शिवपाल ने अपने इंटरव्यू में आगे कहा कि दो गुजराती मिलकर दो और गुजरातियों को फायदा पहुंचा रहे हैं. इन चार गुजरातियों ने पूरे देश को बर्बाद कर दिया है. इनसे सभी को सावधान रहने की जरूरत है.

तीन सौ से ज्यादा सीट जीतेंगे: शिवपाल

शिवपाल यादव ने यूपी चुनाव के ओवरआल नतीजों को लेकर कहा कि पहले चरण में 50 सीटें और दूसरे चरण में भी 50 सीटें हैं सपा गठबंधन के खाते में आ रही हैं यानी हम तीन सौ से ज्यादा सीटें जीतने जा रहे हैं.

इंटरव्यू का पूरा हिस्सा

सवाल: शिवपाल जी जिस तरह के मुद्दे हैं इस बार और बीजेपी (BJP) जिन मुद्दों को उठा रही है क्या समाजवादी पार्टी (SP) उनसे नर्वस है या जीतने का भरोसा है?

जवाब : बौखलाई हुई भारतीय जनता पार्टी का 2022 में सफाया होने जा रहा है. अखिलेश यादव के नेतृत्व में जो गठबंधन बना है वह 300 से ऊपर सीटें जीतकर आ रहा है. 

सवाल : दो चरण अभी चुनाव के हुए उसमें पहला फेज और दूसरा पेज को लेकर आपका क्या अंदाजा है?

जवाब : पहला फेज जो हुआ था उस में 58 सीटें थी उसमें हम 50 से ऊपर सीटें जीतेंगे और दूसरा 55 का था तो उसमें भी 50 से कम नहीं जीतेंगे. यह जो मध्य है यह तो पहले से ही हमारा माना जाता है जो मध्य यूपी फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, औरैया वो तो हमारा गढ़ है और इसके बाद बुंदेलखंड में भी हमें पूरी उम्मीद है.

सवाल : कहा जा रहा है कि अब तीसरे फेज के बाद तो बीजेपी मजबूत है.

जवाब : देखिए बुंदेलखंड में बीजेपी ने 5 साल में कुछ भी नहीं किया हम लोगों ने 13 तो डैम बना दिए थे बाणसागर से लेकर कई ड्रीम और 105 तालाब खुदबाए थे मैं तो गया था बुंदेलखंड में आ कालपी से चलकर महोबा बांदा तो वहां पर जब मैं ने किसानों से पूछा कि अब अप्रैल के महीने तक तो पानी की दिक्कत नहीं होगी हमने 13 डैम बनाए तो वहां का किसान बोला अब तो जून में भी पानी की किल्लत नहीं रहती है हमने बिजली भी दी उन्होंने बिजली भी नहीं दी.

सवाल : लेकिन इस चुनाव में पानी की बात नहीं हो रही है बात हो रही है हिजाब की योगी जी जिस तरह से कह रहे हैं आप तमंचा लाए थे वह लाए फैक्ट्री.
जवाब : भारतीय जनता पार्टी सांप्रदायिकता फैलाना चाहती है अब यहां विकास की बात नहीं  लोग परेशान हैं साड़ से, गाय से बैल से इसकी बात नहीं करेंगे लोग परेशान है बिजली से इसकी बात नहीं करेंगे, वह करेंगे बुलेट की बात. वो तो सीधे ठोकने की बात कर रहे हैं.

सवाल : योगी जी चुनाव में कह रहे हैं गुंडागर्दी ठीक कर दी. कानून व्यवस्था की स्थिति ठीक कर दी और जब सपा का राज आता है तो गुंडागर्दी बड़ जाती है.

जवाब : गुंडई तो अब हो रही है देखा था हाथरस, हाथरस में देखा था कितने लोगों को झूठे केसों में भेज दिया यह गुंडई है गुंडई तो यह है कि 2 गुजरातियों ने मिलकर और दो ही गुजरातियों को फायदा पहुंचा कर केवल 4 गुजरातियों ने देश बर्बाद कर दिया और पूरे देश की बदनामी अलग से करा दी है.

सवाल : प्रधानमंत्री को भी आपने सुना है हिंदू वोटों का बंटवारे न हो इसकी बात हो रही है चुनाव में हिंदू मुस्लिम की बात हो रही है हिजाब की बात हो रही है सपा को ऐसा माना जाता है कि प्रो हिंदू मुस्लिम की राजनीति करती है क्या सपा डरी हुई है कि अब पोलराइजेशन होगा?

जवाब : बीजेपी सांप्रदायिकता फैलाने वाली पार्टी है देखिए कौन क्या ड्रेस पहनेगा कौन क्या पहने यह तो सब का संवैधानिक अधिकार है वो सांप्रदायिकता की बात करते हैं ऐसे चुनाव के समय में जब मामला कोर्ट में पहुंच गया तो इस पर कोई बात नहीं करना चाहिए. किसी को बात नहीं करना चाहिए. यह प्रधानमंत्री जी पद की गरिमा गिरा रहे हैं. प्रधानमंत्री जब इतना झूठ बोलेगा और सांप्रदायिकता फैलाएगा मुख्यमंत्री झूठ बोलेंगे और सांप्रदायिकता फैलाएंगे तो यह इन पदों पर रहने लायक नहीं हैं ये सभी लोग पद की गरिमा गिरा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - 10 लाख पौधे लगाकर बनाया जंगल, रेलवे लाइन के लिए जब मुआवजे की बात आई तो रकम ने उड़ाए होश

सवाल : योगी जी का एक ट्वीट है कि वह हज हाउस लाए थे हमने हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों के लिए भवन बनाया. आपको हज हाउस वाली पार्टी कहा जाता है.

जवाब : देखिए हमने कितना बढ़िया गेस्ट हाउस बनवाया हमने वरुणा नदी साफई , हमने मथुरा में नदी साफ कराई जो अयोध्या में दीपोत्सव होता है वह तो सब रिकॉर्ड में होगा सबसे पहले हमने शुरू कराया जो अयोध्या में घाट है नाम पता है वह घाट हमने शुरू कराया उन्होंने तो ना तो वरुणा नदी साफ कराई. बीजेपी में जितना बड़ा नेता होता है उतना ही ज्यादा झूठ बोलता है.

सवाल : वो कह रहे हैं आप सत्ता में आ गए तो राम मंदिर का निर्माण रुक जाएगा.

जवाब : वह तो कभी मंदिर जाते नहीं हम तो हर दिन मंदिर जाते हैं. देखिए मेरी माला हर दिन हम पूजा करते हैं.

सवाल : कितनी सीटें उत्तर प्रदेश में आ रही है?

जवाब : हम तीन सौ से ज्यादा सीटें जीत रहे हैं.

सवाल : मुख्यमंत्री कौन होगा? 

जवाब : अखिलेश यादव हमने नेता मान लिया है वह बनेंगे गठबंधन के चीफ मिनिस्टर हम पार्टी रखेंगे और साइकिल से चुनाव लड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- JEE Main 2022: इस बार छात्रों को चार के बजाए 2 मौके, तारीख को लेकर आया ये अपडेट

सवाल : शिवपाल जी आपके कुछ वीडियो देखें जिसमें आप भावुक होकर अपनी बात रख रहे हैं. क्या आपको गठबंधन में सम्मान मिल रहा है गठबंधन में पर्याप्त भागीदारी मिल रही है?

जवाब : चाचा को तो इतना सम्मान मिला वो बड़ी बात है. हमें इतना सम्मान मिला कि अब कोई पद बचा है... देखिए 35 साल से हम कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन रहे हैं. इस समय हम राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं एक पार्टी के. हम उस विचारधारा के लोग हैं जो लोहिया जी की विचारधारा थी. उन्होंने कभी पद की चिंता नहीं की. हम उनके आदर्शों पर चलने वाले हैं. पद हमारे पीछे पीछे भागते हैं.

सवाल : आप प्रसपा के अध्यक्ष हैं और 1 सीट ही आपको मिली जिस पर आप ही चुनाव लड़ रहे हैं और एक सीट तक नहीं मिली.

जवाब:  जितने भी प्रत्याशी हैं. यह सारे प्रत्याशी हमारे हैं. जितनी भी गठबंधन की सीटें हैं 403 में से 403 सभी हमारे हैं और सभी सीटें हमारी हैं.

सवाल: जब पिछली बार आप की सरकार थी अखिलेश की सरकार थी तो हमेशा टिप्पणी होती थी कि सपा की सरकार में साढ़े चार मुख्यमंत्री है क्या इस बार भी ऐसा होगा?

जवाब : इस बार भारतीय जनता पार्टी की सरकार में क्या एक मुख्यमंत्री की सुनी जाती है वैसे तो हमारा एक ही मुख्यमंत्री था कोई हस्तक्षेप नहीं करता था ना तो हमने हस्तक्षेप किया और ना ही ही नेताजी  करते थे आजम खां तो खुद ही कैबिनेट मंत्री थे वह सुझाव तो दे ही सकते थे जब भी कैबिनेट होती है तो सभी मंत्रियों की सलाह तो होती है.

सवाल :ओवैसी लगातार घूम रहे हैं उत्तर प्रदेश में प्रचार कर रहे हैं क्या इससे सबसे ज्यादा नुकसान आपको ही है.

जवाब : देखिए कोई नुकसान नहीं है अखिलेश यादव के नेतृत्व में जो भी गठबंधन है एक तरफा जाएगा वह कोई वोट नहीं काट पाएंगे वह वोट जितना काटेंगे बीजेपी का ही काटेंगे ओवैसी की पार्टी का कोई असर नहीं फायदा ही है.

सवाल : आपकी पार्टी पर तो ठप्पा यही लगता है कि यादव मुस्लिम का कॉन्बिनेशन करते हैं खेल करते हैं.

जवाब : हमारी पार्टी तो समाजवादी पार्टी है हमें हर वर्ग का वोट मिलता है.

सवाल : अगर आपकी पार्टी (सपा गठबंधन) जीतती है तो आप मंत्री  बनेंगे?

जवाब : यह अधिकार तो मुख्यमंत्री का होता है.

सवाल : क्या भतीजे ने भरोसा दिया है?

जवाब : देखो समय आने दो शपथ लेने दो तो देखिएगा शपथ कौन कौन लेता है.

सवाल : लेकिन योगी जी तो कह रहे हैं वही रिपीट कर रहे हैं.

जवाब : भारतीय जनता पार्टी का तो यूपी से पूरी तरह सफाया होगा.

कौन हैं शिवपाल सिंह यादव?

शिवपाल सिंह यादव सपा के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के भाई हैं. वो जसवंत नगर से चुनाव लड़ते हैं. इस विधान सभा सीट से 1996 में पहली बार विधायक चुने गए. इस सीट से वह लगातार 5 बार विधायक चुने जा चुके हैं. यह सीट सपा की गढ़ मानी जाती है. इस सीट से उनके नाम सर्वाधिक मतों से जीत का रिकार्ड है.

2012 के चुनाव में उन्हें 133563 वोट मिले थे और दूसरे नंबर पर रहने वाले बसपा के मनीष को 52479 वोट पर ही संतोष करना पड़ा था. यह बात अलग है कि 2017 के चुनाव में जीत का अंतर कुछ कम हो गया. इसकी मुख्य वजह पारिवारिक विवाद माना जाता है. इस चुनाव में उन्हें 126834 यानी 54.73 फीसदी मत मिले. दूसरे नंबर पर रहने वाले बीजेपी के मनीष यादव को 74218 यानी 32.03 फीसदी वोट मिले. शिवपाल इस बार गठबंधन कर सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे हैं. जसवंतनगर में तीसरे चरण में 20 फरवरी को मतदान होना है.

Trending news