Dharmpal Singh: यूपी में मदरसा के छात्रों को गणित और विज्ञान पढ़ाने पर फोकस, मंत्री ने बताई ये वजह
Advertisement

Dharmpal Singh: यूपी में मदरसा के छात्रों को गणित और विज्ञान पढ़ाने पर फोकस, मंत्री ने बताई ये वजह

UP News: यूपी के मंत्री ने मदरसों की पढ़ाई-लिखाई और कल्चर को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अवैध रूप से चल रहे मदरसों की जमीन पर स्कूल और अस्पताल बनेंगे वहीं मदरसों को छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा देने के लिए यूपी की सरकार प्रतिबद्ध है.

Dharmpal Singh: यूपी में मदरसा के छात्रों को गणित और विज्ञान पढ़ाने पर फोकस, मंत्री ने बताई ये वजह

Dharmpal Singh on UP Madrasa Student: उत्तर प्रदेश के मंत्री धर्मपाल सिंह ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प के अनुरूप राज्य में मदरसा के छात्रों को गणित, विज्ञान और अन्य विषय पढ़ाए जाएंगे ताकि वे अधिकारी बन सकें. पत्रकारों से बातचीत में प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प के अनुरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बना रहे हैं.

पीएम मोदी के विजन का दिया हवाला

यूपी के मंत्री ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी की मंशा अल्पसंख्यक छात्रों के 'एक हाथ में कुरान तो दूसरे में लैपटॉप हो' के अनुरूप मदरसों में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक बच्चों को अब हिंदी, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान आदि विषयों की शिक्षा दी जाएगी. जिससे वे मात्र दीन (धर्म) की पढ़ाई कर मौलवी न बनकर अब आईएएस, पीसीएस, इंजीनियर और डॉक्टर बने.’

'मजदूर के बच्चे भी हुजूर बनेंगे'

मंंत्री धर्मपाल सिंह ने ये भी कहा, ‘अब हुजूर (अधिकारी) के बच्चे ही हुजूर नहीं, बल्कि मजदूर के बच्चे भी हुजूर बनेंगे.’ धर्मपाल सिंह अपने वाराणसी दौरे के दौरान सर्किट हाउस में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक वृहद गोवंश स्थल बनाया जाएगा जिसमें दो से चार हजार गोवंश आश्रय ले सकेंगे.

अवैध कब्जे वाली जमीन का क्या होगा?

UP के मंत्री ने बताया कि वक्फ बोर्ड के अवैध कब्जे वाली जमीनों को खाली कराकर उस पर जल्द ही स्कूल, अस्पताल और पार्क बनवाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद के गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का जनपद स्तरीय त्रिसदस्यीय कमेटी द्वारा सर्वे किया गया, जिसमें गैर मान्यता प्राप्त कुल 99 मदरसे प्रकाश में आये साथ ही जिलाधिकारी वाराणसी के निर्देश के क्रम में जनपद के 108 मान्यता प्राप्त एवं राज्यानुदानित मदरसों का भी सत्यापन किया गया.

रजिस्टर्ड मदरसों में योग्य बनाने पर फोकस

मंत्री ने बताया कि राज्यानुदानित मदरसों के शिक्षकों/शिक्षणेत्तर कर्मियों को वेतन आदि का भुगतान नियमित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मदरसा मिनी आईटीआई के अनुदेशकों/कर्मियों को वेतन आदि का भुगतान के तहत जनपद में 3 मदरसों में मिनी ITI योजना संचालित है.

उन्होंने कहा कि मदरसा मिनी आईटीआई में कम्प्यूटर ऑपरेटर एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (कोपा), सिलाई-कटाई, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन एवं एयर कन्डिशनिंग आदि विषयों से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है.

(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news