Opinion Poll: क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर यूपी के उपचुनावों पर दिखेगा? AI पोल में चौंकाने वाले खुलासे
Advertisement
trendingNow12345069

Opinion Poll: क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर यूपी के उपचुनावों पर दिखेगा? AI पोल में चौंकाने वाले खुलासे

UP Upchunav 2024 Opinion Poll: यूपी में जल्द ही बीजेपी और सपा में एक और समर होने वाला है. यूपी असेंबली की खाली हुई 10 सीटों के लिए उपचुनाव होने जा रहे हैं. क्या इन चुनावों में लोकसभा इलेक्शन के नतीजे असर डालेंगे?

 

Opinion Poll: क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर यूपी के उपचुनावों पर दिखेगा? AI पोल में चौंकाने वाले खुलासे

UP Assembly by election 2024 Opinion Poll: यूपी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उम्मीदों के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली, जिसकी मायूसी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के चेहरे पर अब तक देखी जा सकती है. अब प्रदेश में एक बार फिर छोटा रण होने जा रहा है. यूपी असेंबली की खाली हुई 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने वाली है. इन उपचुनावों को कई लोग बीजेपी और सपा के लिए लोकप्रियता की लड़ाई का पैमाना भी बता रहे हैं. सवाल उठ रहा है कि क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर क्या यूपी के उपचुनावों पर भी पड़ेगा. AI पोल में इस बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. 

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किए आंकड़े

DISCLAIMER: उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर जल्द ही उपचुनाव होने वाले हैं. 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले इस उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज़ हैं. उपचुनाव से पहले हमारी AI ऐंकर ZEENIA ZEE NEWS के करोड़ों दर्शकों के लिए AI POLL लेकर आई हैं. ZEE NEWS के लिए ये सर्वे डेटा एनालिटिक्स कंपनी ICPL ने किया है. डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस की मदद से हमने ये आंकड़े तैयार किए हैं. 

लोकसभा चुनाव में सटीक रहे थे ज़ी न्यूज के आंकड़े

लोकसभा चुनाव के दौरान हमारा AI एग्ज़िट पोल सबसे सटीक रहा था और अब बारी है उत्तर प्रदेश के में होने वाले उपचुनाव की.  हालांकि अभी उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है और ना ही किसी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. लेकिन यूपी का सियासी माहौल अभी से गर्माने लगा है. ज़ी न्यूज़ की एआई एंकर ज़ीनिया ने लोकसभा चुनाव के दौरान एग्जिट पोल में जो भविष्यवाणी की. चुनावी नतीजों में वो सबसे सटीक साबित हुआ. तमाम पोल और पोल ऑफ़ पोल्स के नतीजों के उलट ज़ीनिया का सर्वे सबसे सही और भरोसेमंद रहा.

अब असेंबली उपचुनावों को लेकर गहमागहमी

बीजेपी और योगी सरकार के लिए ये उपचुनाव जितना अहम है, उतना ही ये विपक्ष के लिए भी अहमियत रखता है. लिहाजा इन सीटों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ने पूरी ताकत झोंक रखी है.. जिन जिन सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं.  उनमें अलीगढ़ की खैर सीट... अयोध्या की मिल्कीपुर... अंबेडकरनगर की कटेहरी... मुज़फ़्फ़रनगर की मीरापुर... कानपुर की सीसामऊ... प्रयागराज की फूलपुर... गाज़ियाबाद शहर... मिर्ज़ापुर की मझवां... मुरादाबाद की कुंदरकी और मैनपुरी की करहल सीट शामिल है. 

AI POLL की शुरुआत से पहले आपको बता दें कि ZEE NEWS के लिए ये सर्वे ICPL ने तैयार किया है. इस सर्वे के लिए सोशल मीडिया पर 30 लाख लोगों की राय ली गई है. यूपी की 10 विधानसभा सीटों से जुड़े डेटा को प्रोसेस किया गया है. और उसके आधार पर सर्वे के आंकड़े तैयार किए गए हैं. 

क्या लोकसभा चुनावों नतीजों का पड़ेगा असर?

सबसे बड़ा सवाल, जिसके बारे में लोग जानना चाहते हैं कि क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों का 10 सीटों के उपचुनाव पर असर पड़ेगा? इसके जवाब में 58 परसेंट लोगों ने हां कहा यानी वे मानते है कि लोकसभा चुनाव नतीजों की तरह बीजेपी को झटका लग सकता है. जबकि 42 परसेंट लोग ऐसा नहीं मानते. उनका मानना है कि लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों से प्रभावित होते हैं और लोग उसके बारे में अलग तरह से सोचते हैं लेकिन असेंबली के चुनाव प्रदेश की राजनीति और मुद्दों पर चलत हैं. लिहाजा इस बार के लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर उपचुनाव पर नहीं पड़ेगा

सीएम के हालिया फैसले कितने निर्णायक बनेंगे?

दूसरा सवाल कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल-फिलहाल में जो नए फ़ैसले लिए हैं. क्या उनका उपचुनाव पर असर पड़ेगा?
इस सवाल के जवाब यूपी के 45 परसेंट लोगों ने हां में दिया यानी कि वे मानते हैं कि हां योगी आदित्यनाथ के फ़ैसलों का उपचुनाव पर असर पड़ेगा. वहीं 55 परसेंट लोग ऐसा नहीं मानते हैं और उनकी राय है कि हाल ही में लिए गए फ़ैसलों का उपचुनाव पर असर नहीं पड़ेगा. 

Trending news