26 जनवरी को तिरंगा फहराने के बाद शुरू होगा अयोध्या मस्जिद का निर्माण, जानें क्यों है खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand834030

26 जनवरी को तिरंगा फहराने के बाद शुरू होगा अयोध्या मस्जिद का निर्माण, जानें क्यों है खास

26 जनवरी के दिन 9 ट्रस्टी फलदार और छायादार वृक्ष लगाएंगे और झंडा फहराने के बाद मस्जिद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

फाइल फोटो.

अयोध्या: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर अयोध्या में मुसलमानों को दी गई 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद निर्माण की तारीख तय हो गई. धन्नीपुर में बनने वाली इस मस्जिद का निर्माण कार्य 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के दिन से शुरू होगा. ‘इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन’ (आईआईसीएफ) द्वारा मस्जिद की जमीन पर वृक्षारोपण और झंडा फहराने के बाद मस्जिद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. आईआईसीएफ के सदस्यों ने शनिवार को मस्जिद की जमीन का मुआयना किया. ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि मस्जिद निर्माण की शुरुआत 26 जनवरी को 9 ट्रस्टी द्वारा 9 पेड़ लगाकर की जाएगी.

राम मंदिर निर्माण के लिए डिप्टी सीएम मौर्य का बड़ा कदम, दान की 30 महीने की सैलरी

26 जनवरी को Soil टेस्टिंग के लिए आएगी टीम
अतहर हुसैन ने बताया कि  Soil टेस्टिंग के लिए टीम 26 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी. जो मिट्टी को टेस्ट करने के लिए लैब ले जाएगी. इसके बाद ट्रस्ट अयोध्या विकास प्राधिकरण में मस्जिद का नक्शा ऑफलाइन दाखिल करेगा. नक्शे को स्वीकृति मिलने और सॉइल टेस्टिंग की रिपोर्ट आने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

Positive Story: कोरोना काल में गई नौकरी, तो खेती से बदल दी अपनी किस्मत

बाबरी मस्जिद प्रकरण से जुड़े पक्षकारों को भी ट्रस्ट में मिल सकती है जगह
ट्रस्ट के सचिव अतर हुसैन ने बताया कि अभी ट्रस्ट में 9 सदस्य हैं. लेकिन आने वाले समय में ट्रस्ट के सदस्यों की संख्या 15 होगी. उन्होंने बताया कि मस्जिद के लिए बने ट्रस्ट में अयोध्या बाबरी मस्जिद प्रकरण से जुड़े पक्षकारों को भी आने वाले समय में जगह मिल सकती है. लेकिन इसके लिए उनको ट्रस्ट के अनुसार विकासवादी सोच रखनी होगी.

सीएम योगी ने बजट पर की बैठक, 9 प्वॉइंट में जानिए पूरा सार

उन्होंने बताया कि 26 जनवरी के दिन 9 ट्रस्टी फलदार और छायादार वृक्ष लगाएंगे. आने वाले समय में पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए यहां पर ऑस्ट्रेलिया, अमेजन और विश्व के अन्य जगहों से ऑक्सीजन देने वाले पेड़ लाकर लगाए जाएंगे. ताकि देश में पर्यावरण संरक्षण का एक मैसेज देने की कोशिश की जा सकेगी.

अखिलेश यादव ने कहा- 'इलाहाबादी अमरूद' का भी नाम बदलकर 'प्रयागराजी अमरूद' हो गया है? मंत्री ने दिया जवाब

मस्जिद क्यों है खास
बता दें कि 5 एकड़ भूमि में जहां एक ओर मस्जिद बनायी जाएगी. वहीं, 200 बेड का सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण भी किया जाएगा. इसके साथ ही इंडो इस्लामिक कल्चरल रिसर्च सेंटर और एक बड़ा म्यूजियम बनाया जाएगा. मस्जिद में एक समय में 2,000 लोग नमाज अदा कर सकेंगे और इसका ढांचा गोलाकार होगा.

सैनिकों के सम्मान में CM त्रिवेंद्र ने किया सैन्य धाम का शिलान्यास, बताया-पांचवा धाम

इसके अलावा एक बड़ी लाइब्रेरी बनाई जाएगी. वहीं, कम्युनिटी किचन के तहत 1000 लोगों को फ्री खाना उपलब्ध हो इसकी भी व्यवस्था की जाएगी. ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन का कहना है कि धन्नीपुर गांव की तरफ जो सर्वे कराया गया है उसमें महिलाएं और बच्चियां कुपोषित मिली है इसलिए यहां प्रतिदिन पौष्टिक भोजन की व्यवस्था करायी जाएगी.

VIDEO: जय श्री राम के नारे पर नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा- बुलाकर बेइज्जती मत करिए

WATCH LIVE TV

 

Trending news