Ayodhya Ram Mandir: आपके भी घर आएंगे श्री राम, बस 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद जरूर करें ये 5 शुभ कार्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2070244

Ayodhya Ram Mandir: आपके भी घर आएंगे श्री राम, बस 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद जरूर करें ये 5 शुभ कार्य

Ayodhya Ram Mandir: श्री राम अयोध्‍या के साथ-साथ आपके घर भी जरूर आएंगे.  राम मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के साथ राम भक्तों का सपना भी पूरा हो जाएगा. इस दिन बहुत शुभ योग बन रहे हैं इसलिए इस दिन हम सभी को प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन अपने घरों में ये उपाय करने चाहिए.

Ayodhya Ram Mandir: आपके भी घर आएंगे श्री राम, बस 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के बाद जरूर करें ये 5 शुभ कार्य

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही आपके घर पर भगवान राम का आगमन हो जाएगा. ज्योतिष के अनुसार इस दिन शुभ योग, मुहूर्त और नक्षत्र में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. लेकिन उस दिन आप सभी को अपने घर में इन 5 कार्यों को करना होगा. ज्योतिष के मुताबिक ऐसा करने से आपके घर में सुख-शांति और संपन्नता आती है. आप पर भी भगवान राम की कृपा बनी रही इसके लिए हम कुछ उपाय बताते हैं जिनको प्राण प्रतिष्‍ठा के दिन करने से आपके घर पर भी प्रभु राम का आगमन हो जाएगा. आइए बताते हैं ऐसे उपाय.

Ayodhya Ram Mandir Free Prasad: घर बैठे फ्री में मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, यहां मिलेगी आपको बुकिंग की पूरी जानकारी

1- खीर का भोग 
22 जनवरी प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन सुबह शीघ्र उठें और स्‍नान करें. घर की साफ-सफाई कर रसोई में जाकर साफ हाथ से केसर की खीर बनाएं.  खीर में मखाने और पंचेमवा जरूर डालें . अयोध्‍या में प्राण प्रतिष्‍ठा होने के बाद खीर का भोग भगवान राम को लगाएं. इस खीर को परिजनों के साथ पड़ोसियों को भी प्रसाद के रूप में दें.

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

2- शंख ध्‍वनि 
श्री राम के अयोध्‍या आने की खुशी में पूरे घर में शंख की ध्‍वनि करें. दिन में कई बार शंखनाद करके खुशियां मनाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्‍मकता दूर होगी और आपके घर का वातावरण भी पवित्र हो जाएगा. शंख नहीं है तो इस दौरान फा आप पूरे घर में घंटी बजाकर खुशियां मनाएं.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

3- मुख्‍य द्वार पर हल्‍दी का जल 
अयोध्‍या में प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन आप भी अपने घर में पूजा पाठ करें और हवन करें. पूजा संपन्‍न करने के बाद घर के मुख्‍य द्वार पर हल्‍दी का जल छिड़कें. ज्योतिष के मुताबि ऐसा करने से घर के वास्‍तु दोष खत्‍म हो जाएगा और घर में खुशियों का आगमन होगा.

4- जलाएं दीपक 
राम मंदिर के प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव की खुशी में घर के मंदिर में पूरे दिन दीपक जलाकर रखें. आप ये दीपक कम से कम रात को 12 बजे तक जलाएं.  मुख्‍य द्वार पर भी दोनों ओर दीपक जलाएं. मुख्‍य द्वार के दोनों ओर चावल की छोटी-छोटी ढेरी लगाकर दीपक को जलाकर रखें.इन शुभ कर्मों से प्रसन्‍न होकर राम आपके घर भी जरूर आएंगे. प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन घर में कपूर का धुंआ करें और लोबान का धुंआ करें.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

5- रामचरित मानस का पाठ
प्राण प्रतिष्‍ठा उत्‍सव के दिन घर में रामचरित मानस के बाल कांड का पाठ करें. इसके साथ ही राम रक्षा स्‍त्रोत, हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ भी करें. ये करने से आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा आएगी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ayodhya Ram Mandir: कौन हैं डॉ. अनिल मिश्रा? रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूजन में होंगे मुख्य यजमान

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

 

Trending news