चमोली में ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्‍ट का बांध टूटा, बाढ़ जैसे हालात, हाई अलर्ट पर प्रशासन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand843683

चमोली में ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्‍ट का बांध टूटा, बाढ़ जैसे हालात, हाई अलर्ट पर प्रशासन

नंदा देवी नेशनल पार्क के अंतर्गत कोर जोन में स्थित ग्लेशियर टूटने की खबर आ रही है. रैनी गांव के पास ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूटा है. हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान की सूचना मिली है. जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर रवाना हो गई.

 

चमोली में ऋषिगंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्‍ट का बांध टूटा, बाढ़ जैसे हालात, हाई अलर्ट पर प्रशासन

चमोली: नंदा देवी नेशनल पार्क के अंतर्गत कोर जोन में स्थित ग्लेशियर टूटने की खबर आ रही है. रैनी गांव के पास ऋषि गंगा तपोवन हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूटा है. हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान की सूचना मिली है. जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर रवाना हो गई. एसडीआरएफ भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गई. प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी किया. सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट करके ज़िला प्रशासन, पुलिस विभाग और आपदा प्रबंधन को इस आपदा से निपटने की आदेश दे दिए हैं.

पोस्ट जोशीमठ से हेड कांस्टेबल मंगल सिंह द्वारा बताया गया कि उन्हें समय 10:55 बजे थाना जोशीमठ से सूचना मिली की रैनी गांव में ग्लेशियर टूटने की सूचना पर टीम 11 बजे रवाना हुई. आदेशानुसार पोस्ट गौचर/श्रीनगर/रतूड़ा टीम अलर्ट मोड पर है. कुछ लोगों के बहनी भी खबर है. 

बाढ़ जैसे हालात
ग्लेशियर टूटने से इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है. इसमें कई मजदूरों के बहने की आशंका जताई जा रही है. यहां 24 मेगावाट का प्रोजेक्‍ट निर्माणाधीन था. बताया जा रहा है हिमखंड टूटने के बाद नदी में बाढ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इस घटना के बाद से ऋषिकेश कोडियाला ईको टूरिज्म जोन में जल पुलिस और एसडीआरएफ को अलर्ट कर दिया गया है. जल पुलिस के साथ आपदा प्रबंधन दल राफ्टिंग स्थलों पर पहुंच गया है. यहां राफ्टिंग बंद करा दी गई है. इसके साथ ही चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में नदी किनारे सभी सभी स्थानों पर प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. 

इन इलाकों में प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
बांध टूटने से नदी जल स्तर बढ़ने की आशंका है. इसे देखते हुए टिहरी प्रशासन ने कीर्तिनगर, देवप्रयाग में नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का आदेश दिया है. वहीं देवप्रयाग संगम पर भी लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है. नदी किनारे बस्तियों में रहने वाले लोगों को ऊंचाई वाले इलाकों में ले जाने का आदेश प्रशासन ने जारी किया है. नदी किनारे खनन पट्टों पर काम करने वाले लोगों को हटाया जा रहा है.

कुछ देर से पहुंचेंगे सीएम
एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच कर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. गोचर, श्रीनगर, रतूड़ा की टीम को भी अलर्ट पर रहने को कहा गया है. सीएम त्रिवेंद्र रावत अब से कुछ देर में आपदा प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना होंगे. चमोली की घटना को देखते हुए भाजपा ने आज स्कूटर रैली कार्यक्रम रद्द कर दिया है. भाजपा विधायक विनोद चमोली की घटना को देखते हुए यह निर्णय लिया है. 

जारी हुआ आपातकालीन नंबर

उत्तराखंड पुलिस ने मुसीबत में फंसे लोगों के लिए आपातकालीन नंबर जारी किया है. किसी भी प्रकार की सहायता के लिए इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है. 

+911352410197
+9118001804375
+919456596190

ये बताए जा रहे डेंजर जोन

उत्तराखंड पुलिस ने अलर्ट जारी कर श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार को डेंजर जोन बताया है. श्रीनगर में शाम 4 बजे तक जल स्तर 536.00 मीटर तक बढ़ सकता है. ऋषिकेश में जल स्तर 8 बजे तक340.50 मीटर और हरिद्वार में 9.00 बजे तक जल स्तर 294.00 मीटर तक बढ़ सकता है. (डेंजर लेवल श्रीनगर, ऋषिकेश और हरिद्वार को पार करेगा)

WATCH LIVE TV

Trending news