UP Panchayat Chunav 2021: सिर्फ इन चार जिलों में बढ़ेगी ग्राम प्रधान की संख्या, जानिए पूरी डिटेल
Advertisement

UP Panchayat Chunav 2021: सिर्फ इन चार जिलों में बढ़ेगी ग्राम प्रधान की संख्या, जानिए पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव में इस बार चार जिलों में ग्राम प्रधानों की संख्या बढ़ गई है.  

 

सांकेतिक तस्वीर.

गोंडा: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव 2021 (UP Panchayat Chunav 2021) की सरगर्मी तेज हो गई हैं. गांवों की सरकार को तय करने के लिए तैयारियों जोरों पर चल रही हैं. राजनीतिक दल के साथ-साथ सरकार भी तमाम तरह की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है. गोंडा जिले में परिसीमन के बाद ग्राम पंचायतों का विस्तार किया गया है. जिसके बाद अब ग्राम प्रधान के पद भी बढ़ गए हैं. हालांकि गोंडा के अलावा भी कई जिलों में ग्राम पदों की संख्या बढ़ गई हैं. जिनमें मुरादाबाद, संभल और गाजीपुर शामिल हैं. 

सहायक अध्यापकों-प्रधानाध्यपकों के 1894 पदों पर जल्द होगी भर्ती, जानिए कब आ सकता है नोटिफिकेशन

चुनाव विभाग ने अभी पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. लेकिन पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है. गोंडा में इस साल परिसीमन हुआ है. परिसीमन के बाद 160 नए ग्राम पंचायतों को पंचायत क्षेत्रों में शामिल किया गया है. परिसीमन से पहले यानी साल 2015 में जिले में ग्राम प्रधानों के 1,054 पद थे. लेकिन अब ग्राम प्रधान के पद बढ़कर 1,214 हो गए हैं.

UP PANCHAYAT CHUNAV 2021: क्या मार्च में लग जाएगी आचार संहिता? जानें कब होंगे चुनाव

ये हैं आरक्षित सीटें
अनसूचित जाति के लिए 127 सीटें, अनसूचित जाति की महिलाओं के लिए 71 सीटें, पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 112 सीटें, पिछड़ा वर्ग महिला व पुरुष के लिए 209 सीटें, सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 226 सीटें जबकि सामान्य के लिए कुल 469 सीटें आरक्षित हैं.  

यूपी पंचायत चुनाव: जिला पंचायत अध्यक्ष की आरक्षण सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट

बने हैं इतने मतदान केंद्र और मतदान स्थल
वहीं, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 1612 पहुंच गयी है. 65 जिला पंचायतों के वार्डों का परिसीमन कार्य पूरा हो गया है. गोंडा में कुल 1,214 ग्राम पंचायत हैं. इनकी आबादी 26 लाख 53 हजार 357 है. जिले में होने वाले पंचायत चुनावों के लिए 1, 480 मतदान केंद्र व 4,195 मतदान स्थल बनाए गए हैं. जहां पर पंचायत चुनाव में मतदाता वोट डालेंगे.

यूपी पंचायत चुनाव: जारी हो गई ब्लॉक प्रमुखों की आरक्षण सूची, यहां देखिए पूरी लिस्ट

इन जिलों में भी बढ़ेंगे ग्राम प्रधान
बता दें कि गोंडा ही एकमात्र ऐसा जिला नहीं है जहां ग्राम प्रधान के पदों की संख्या बढ़ी है. जानकारी के मुताबिक मुरादाबाद जिले में पिछले चुनाव में 588 प्रधान चुने गए थे, जबकि इस बार होने चुनाव में 643 प्रधान चुने जाएंगे. वहीं, संभल में भी पदों की संख्या 556 से बढ़कर 670 और गाजीपुर में 1,237 से बढ़कर 1,238 ग्राम प्रधान हो जाएंगे. इन चार जिलों के अलावा बाकी के 71 जिलों में या तो ग्राम प्रधानों की संख्या पिछले चुनाव जितनी है या कम हो गई हैं.

Viral Video: एक-दो नहीं बल्कि 5 बाघों के साथ पूल में नहा रहा शख्स, देखकर हैरान हैं लोग

WATCH LIVE TV

 

Trending news