रेल में यात्रा कीजिए, खाना खाइए और मौज करिए, Indian Railways आपको देगा इनाम
Advertisement

रेल में यात्रा कीजिए, खाना खाइए और मौज करिए, Indian Railways आपको देगा इनाम

विनर को इनाम में 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. सेकंड प्राइज 8 हजार रुपये का होगा, तो वहीं थर्ड आने वाले को 6 हजार रुपये का इनाम मिलेगा.

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: किसी भी ट्रिप पर जाते समय मस्ती करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट करना अब लोगों की आदत में शुमार है. ट्रिप के दौरान लजीज खाना हम खाते हैं, मौज हम करते हैं, लेकिन पता पूरी दुनिया को होता है. यह तो खैर शौक की बात है. लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि यही काम करने पर अब रेलवे आपको इनाम दे सकता है? 

ये भी पढ़े: काम की खबर! बहुत फायदेमंद है आपका Aadhar card, बड़े आराम से हो जाएंगे ये काम  

जी हां, अब सफर करते समय अगर आप अपने अनुभव रेलवे से साझा करेंगे, तो आपको 10 हजार रुपये का इनाम मिल सकता है. इसके साथ ही, आपके एक्सपीरिएंस से रेलवे भी अपनी सुविधाओं में सुधार लाएगी. दरअसल, रेलवे मिनिस्ट्री ने हिंदी में रेल यात्रा वृतांत प्रतियोगिता का आयोजन किया है. इस वृतांत में सफर शुरू करने से लेकर डेस्टिनेशन पर जाने तक आपको हर पल का एक्सपीरिएंस शेयर करना होगा. आप जो अपना ट्रेवल अकाउंट बनाएंगे, उसमें स्टेशन पर आपको क्या सुविधा मिली/नहीं मिली, ट्रेन की बोगियों की स्थिति कैसी थी, सीट प आराम मिला या नहीं, ट्रेक अगर बीच में रुकी तो क्यों और कितनी देर. यानि, रास्ते में आने वाले हर ठहराव के बारे में आपको अपने ट्रेवल जर्नल में जानकारी देनी होगी. 

ये भी पढ़े: आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की  इस साल की आखिरी किस्त, जानें कहां करें चेक

इतने लोगों को मिलेगा इनाम
इस कंपटीशन के विनर को इनाम में 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. सेकंड प्राइज 8 हजार रुपये का होगा तो वहीं थर्ड आने वाले को 6 हजार रुपये का इनाम मिलेगा. इसके अलावा, 4 प्रतिभागियों को प्रेरणा पुरस्कार के रूप में 4-4 हजार रुपये का प्राइज और सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

ये भी पढ़े: क्या आपको पता है आपका Aadhar Card असली है या नकली? फ्रॉड से बचें और ऐसे करें पता

क्या है कंपटीशन के नियम?
प्रतिभागियों को यात्रा वृतांत हिंदी भाषा में और कम से कम 3000 शब्दों में लिखना होगा. यह वृतांत डबल स्पेस में टाइप किया हुआ और पेज के चारों तरफ 1-1 इंच के गैप के साथ होना चाहिए. इस एंट्री में शब्दों की संख्या का उल्लेख भी करना होगा. वृतांत शुरू करने से पहले कैपिटल लेटर्स में अपना नाम, पदनाम, उम्र, ऑर्गेनाइजेशन, घर का पता, मातृ भाषा, मोबाइल नंबर, ई-मेल और वृतांत के शब्दों की संख्या लिखना होगा.

ये भी पढ़े: Interesting Fact: कितना भी जरूरी हो, रात में पोस्टमॉर्टम नहीं करते डॉक्टर्स, जानें क्या है वजह

यहां भेजनी होगी अपनी एंट्री
इस कंपटीशन में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को अपनी एंट्री 30 जून तक सहायक निदेशक, हिंदी प्रशिक्षण, कमरा नंबर 536 बी, रेल मंत्रालय रेलवे बोर्ड, रायसीना रोड नई दिल्ली पिन 110001 को भेजनी होगी. याद रहे आखिरी तारीख 30 जून है. इससे पहले अपनी एंट्री दिए गए पते पर सब्मिट कर दें.

WATCH LIVE TV

Trending news