close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ITBP ने वायुसेना की मदद से नंदा देवी पर्वत से बचाए 4 विदेशी पर्वतारोही, कल होगी अन्‍य की तलाश

नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए थे. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था.

ITBP ने वायुसेना की मदद से नंदा देवी पर्वत से बचाए 4 विदेशी पर्वतारोही, कल होगी अन्‍य की तलाश
नंदा देवी पर्वत से बचाए गए विदेशी पर्वतारोही. फोटो ANI

नई दिल्‍ली : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ जिले से नंदा देवी पर्वत पर ट्रेकिंग को गए विदेशी पर्यटकों की तलाश के लिए आज से सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. इसी क्रम में इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस के जवानों ने भारतीय वायुसेना की मदद से लापता 12 विदेशी पर्वतरोहियों में से 4 को बचा लिया है. अन्‍य की तलाश लगातार जारी है. पिथौरागढ़ के डीएम वीके जोगडंडे के मुताबिक 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया है. नंदा देवी ईस्‍ट इलाके में हिमस्‍खलन की आशंका है. ऐसे में अन्‍य 8 पर्वतारोहियों की तलाश कल शुरू होगी. यह मौसम पर निर्भर करेगा.

नंदा देवी ईस्ट में पर्वतारोहण को निकले तीन देशों के 12 सदस्यों में से 8 लापता हो गए थे. इस दल को एक जून को वापस मुनस्यारी वापस लौटना था. पिथौरागढ़ के साथ ही चमोली से भी सर्च अभियान चलाए जाने की तैयारी कर रहे थे. इसके लिए एसडीआरएफ ने रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन से हेलीकॉप्‍टर की मदद मांगी थी.

देखें LIVE TV

बता दें कि विदेशी पर्वतारोहियों का यह दल बीते 13 मई को नंदा देवी चोटी फतह करने के लिए रवाना हुआ था. लापता सदस्यों में ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही शामिल हैं. घटना की सूचना मिलते ही पिथौरागढ़ जिला प्रशासन हरकत में आ गया हैए ओर अब लापता पर्वतारोहियों की तलाश की जा रही है.