Varanasi News: वाराणसी में रंग लाई जापानी तकनीक मियावाकी, बनेंगे हरियाली के ऑक्सीजन बैंक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2433382

Varanasi News: वाराणसी में रंग लाई जापानी तकनीक मियावाकी, बनेंगे हरियाली के ऑक्सीजन बैंक

UP News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की सरकार पीएम मोदी के जन्मदिवस से पहले वाराणसी के शहरी क्षेत्रों के लिए एक बहुत बड़ी योजना लेकर आई है. प्लान के तहत यूपी सरकार वाराणसी के शहरी क्षेत्रों में कम हो रही हरियाली पर काम करेगी. पढ़िए पूरी खबर ... 

Upvan Yojana

Varanasi Latest News: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार पीएम मोदी के जन्मदिवस से पहले वाराणसी के शहरी क्षेत्रों के लिए एक बहुत बड़ी योजना लेकर आई है. प्लान के तहत यूपी सरकार वाराणसी में शहरीकरण और विकास के चलते कम हुई हरियाली को योगी सरकार बढ़ाएगी. 

उपवन योजना
बीते 20 जुलाई को एक दिन में 36.51 करोड़ से अधिक पौधरोपण करने वाली योगी सरकार नगर निगम के क्षेत्रों को हरा भरा करने के लिए अब "उपवन योजना" की शुरुआत करने जा रही है. वाराणसी नगर निगम कंचनपुर और सारंग तालाब के पास 148 पौधे लगाकर "उपवन योजना" का शुभारंभ होगा. इन दोनों स्थानों पर लम्बी आयु वाले पौधों को लगाया जाएगा. 

मियावाकी तकनीक से पौधरोपण
इन स्थलों पर 1 एकड़ भूमि पर मियावाकी तकनीक से पौधरोपण व शेष स्थानों पर ओपन जिम वाकिंग ट्रैक ,व्यायाम स्थल आदि का निर्माण होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर उनके संसदीय क्षेत्र में पौधरोपण कर 'उपवन योजना' की शुरुआत कर सकते हैं.

74 पौधे लगाकर होगा शुभारंभ
नगर आयुक्त श्री अक्षत वर्मा ने बताया कि नगर निगम द्वारा 'उपवन योजना' के अंतर्गत कंचनपुर पार्क में 74 पौधे एवं सारंग तालाब के पास 74 बड़े पौधे लगाकर शुभारंभ होगा. इन दोनों स्थानों पर लम्बी आयु वाले पौधे लगाए जाएंगे. इसमें नीम, बरगद, पाकड़, पीपल आदि के पौधे होंगे. पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड और देखभाल के लिए माली तैनात होंगे. 

ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए
ग्लोबल वार्मिंग के खतरों से निपटने के लिए योगी सरकार प्रदेश भर में पौधरोपण अभियान चला रही है. वाराणसी में मियावाकी तकनीक से शहर के बीचोबीच प्राकृतिक ऑक्सीजन बैंक विकसित किया जा रहा है. जिससे पर्यावरण संरक्षण के साथ ही लोगों को शुद्ध हवा भी मिल सके. शहरी क्षेत्र में जहां बढ़ती गाड़ियों की संख्या और अन्य कारणों से प्रदूषण बढ़ रहा है. वहीं योगी सरकार ऐसे जगहों पर "उपवन योजना" आदि से वायु प्रदूषण के रोकथाम का उपाय कर रही है.

यह भी पढ़ें - पीएम मोदी को जन्‍मदिन पर ऐसे भेजें शुभकामना संदेश, सीधे पहुंचेगा आपका बर्थडे मैसेज

यह भी पढ़ें - वाराणसी को आज मिलेगी एक और वंदेभारत, यूपी को पीएम मोदी आज देंगे तोहफा, जानें रूट

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Varanasi News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news