ऑक्सीजन की जरूरत को तुरंत पूरा करेगा Oxyrise, स्प्रे की तरह कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand939884

ऑक्सीजन की जरूरत को तुरंत पूरा करेगा Oxyrise, स्प्रे की तरह कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल

आईआईटी कानपुर के सहयोग से इन्क्यूबेटर कम्पनी ई स्पिन नैनोटेक ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो ऑक्सीजन की तत्काल जरूरत को पूरा करने में सक्षम है. इस डिवाइस की खासियत यह है कि छोटी सी बोतल में 10 लीटर 99 प्रतिशत शुद्ध मेडिकल ऑक्सीजन रहती है. 

ऑक्सीजन की जरूरत को तुरंत पूरा करेगा Oxyrise, स्प्रे की तरह कहीं भी कर सकेंगे इस्तेमाल

कानपुर: आईआईटी कानपुर की इन्क्यूबेटर कम्पनी ने ऑक्सीजन की तत्काल जरूरत को पूरा करने के लिए डिवाइस बनायी है. 10 लीटर ऑक्सीजन कैपेसिटी की इस देसी डिवाइस का नाम ऑक्सीराइस रखा गया है. डियोड्रेंट की बोतल से जरा सी बड़ी इस बोतल में 99 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन रहती है जिसे जरूरत पड़ने पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. अपनी खासियतों की वजह से यह ऑक्सीराइस लोगों की मेडिकल टूल किट का अहम हिस्सा हो सकती है.

होनहार छात्रों के लिए मील का पत्थर साबित होगा ये मेडिकल कॉलेज, लोकार्पण का इंतजारवीकेंड लॉकडाउन लागू रहेगा

लोगों को करना पड़ा था ऑक्सीजन के लिए संघर्ष
पिछले दिनों कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लोगों का ऑक्सीजन लेवल गिर रहा था. ऐसे में मरीजों और उनके तीमारदारों को ऑक्सीजन के लिए बहुत संघर्ष करने पड़ा. वहीं जिन लोगों को खाली ऑक्सीजन के सिलेन्डर नही मिल पाए उनके लिए दिक्कतें और ज्यादा थी. 

आज से बढ़ीं मदर डेयरी के दूध की कीमतें, लोगों ने कहा- पहले ही परेशान, फिर बिगड़ा किचन का बजट

इन्क्यूबेटर कम्पनी ई स्पिन नैनोटेक ने बनाई बेहतरीन डिवाइस 
ऐसे में आईआईटी कानपुर के सहयोग से इन्क्यूबेटर कम्पनी ई स्पिन नैनोटेक ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है जो ऑक्सीजन की तत्काल जरूरत को पूरा करने में सक्षम है. इस डिवाइस की खासियत यह है कि छोटी सी बोतल में 10 लीटर 99 प्रतिशत शुद्ध मेडिकल ऑक्सीजन रहती है. 

मुंह में लगा कर स्प्रे की तरह  किया जा सकता है यूज
ई स्पिन नैनोटेके के डायरेक्टर संदीप पाटिल का कहना है कि पिछले दिनों जिस तरह से ऑक्सीजन का संकट रहा उसे देखते हुए इस डिवाइस का विचार आया. जिसे कोरोना में ही नही सांस फूलने और अस्थमा की बीमारी में प्रयोग किया जा सकता है. ऐसे लोग जो ऊंचाई पर जाते हैं उनके लिए ऑक्सीजन की यह बोतल बहुत उपयोगी साबित होगी. जिसे मास्क की मदद से मुंह में लगा कर स्प्रे की तरह यूज किया जा सकता है.

डियोड्रेन्ट के स्प्रे की तरह कर सकते हैं इस्तेमाल
जब भी लोग खुद को कमजोर महसूस करें तब भी लोग ज्यादा ऑक्सीजन लेकर एनर्जेटिक फील कर सकते हैं. इसे डियोड्रेन्ट के स्प्रे की तरह की इस्तेमाल किया जाता है. जिस व्यक्ति को ऑक्सीजन की जरूरत होती है उसके मुंह में मास्क लगा कर ऑक्सीजन के 200 शॉट्स दिए जा सकते हैं. छोटी से बोतल में 10 लीटर सांद्र और 99 फीसदी शुद्ध ऑक्सीजन इसे खास बनाती है. इस बोतल को आसानी से कैरी किया जा सकता है.

सात समंदर पार' गाने पर साड़ी में कमाल डांस, देसी भाभी के लटके-झटके पर फिदा हुए लोग

सिर्फ सौभाग्यशाली लोगों के माथे पर इस तरफ होता है तिल, सामुद्रिक शास्त्र में माना जाता है किस्मत का धनी

WATCH LIVE TV

Trending news