Health Tips: मिश्री के सेवन से शरीर रह सकता है हेल्दी, ये परेशानियां हो जाती हैं दूर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand846382

Health Tips: मिश्री के सेवन से शरीर रह सकता है हेल्दी, ये परेशानियां हो जाती हैं दूर

अक्सर गर्म खाना खाने या पानी कम पीने की वजह से हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं. कई बार मौसम बदलने से भी हमें छालों की समस्या हो जाती है. ऐसे में मिश्री का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भारतीयों को खाने के बाद मिश्री और सौंफ खाना बेहद पसंद है. यही वजह है कि रेस्टोरेंट और ढाबे पर भी रिफ्रेशमेंट के तौर पर सौंफ-मिश्री पेश की जाती है. इतना ही नहीं, घरों में लोग भगवान को मिश्री का भोग लगाकर प्रसाद की तरह उसका सेवन करते हैं. हमेशा से ही मिश्री को बहुत महत्व मिला है, लेकिन वजह बहुत कम ही लोग जानते होंगे. मिश्री स्वाद में तो अच्छी होती ही है, साथ ही शरीर को भी बहुत फायदा पहुंचाती है. मिश्री में कई आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन अगर रोज किया जाए, तो शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर...

ये भी पढ़ें: मीठा खाने का है शौक तो चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, हेल्थ पर दिखेगा अच्छा असर

मुंह के छाले होंगे छूमंतर
अक्सर गर्म खाना खाने या पानी कम पीने की वजह से हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं. कई बार मौसम बदलने से भी हमें छालों की समस्या हो जाती है. ऐसे में मिश्री का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है. आपको बस इतना करना है कि मिश्री पाउडर के साथ इलाइची पाउडर को मिक्स कर के रख लें और थोड़े-थोड़े समय पर छालों पर लगाएं. इससे बहुत फायदा मिलेगा और छाले दूर हो जाएंगे.

नोज ब्लीडिंग रोक सकती है मिश्री
जब कभी भी आपकी नाक से खून आने लगे तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, मिश्री की तासीर ठंडी होती है. इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो बॉडी टेंपरेचर मेंटेन रह सकता है. अगर नोज ब्लीडिंग की समस्या आपको ज्यादा होती है, तो पानी में मिश्री को डालकर पियें. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Unique UP: उत्तर प्रदेश में है एक शापित नदी, पानी पीना तो दूर, छूने से भी डरते हैं लोग

खांसी और जुकाम से भी मिलेगा छुटकारा
खांसी-जुकाम होना आम सी बात है, लेकिन जुकाम में उलझनें बढ़ जाती हैं. ऐसे में हल्के खांसी-जुकाम को भगाने में मिश्री आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए आप मिश्री पाउडर, काली मिर्च का पाउडर और घी डालकर एक मिक्सचर तैयार कर सकते हैं. इससे जुकाम और खांसी में आराम मिलेगा.

डाइजेशन भी रखता है दुरुस्त
बॉडी के डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत रखने के लिए भी मिश्री मदद करती है. इसके लिए मिश्री पाउडर का सौंफ के साथ सेवन करना चाहिए. आप चाहें तो दोनों का पाउडर बना कर भी रख सकते हैं. कहा जाता है कि इससे पेट ठंडा और वजन कंट्रोल में रहता है. 

ये भी पढ़ें: UP Police ने DDLJ के इस सीन को फिर किया फेमस, इस बार दिखाई राज और सिमरन की गलती

मिश्री देती है खूब एनर्जी
स्टडी में पाया गया है कि मिश्री में अच्छी मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है, जो बॉडी में एनर्जी बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा मुंह की बदबू भी मिश्री के इस्तेमाल से दूर होती है. 

डिस्केलमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपरर्ट्स की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

Trending news