Aaj Ki Taza Khabar: श्रीकृष्ण जन्मभूमि केस पर फैसला हिंदुओं के हक में, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2363838

Aaj Ki Taza Khabar: श्रीकृष्ण जन्मभूमि केस पर फैसला हिंदुओं के हक में, पढ़ें यूपी की टॉप 10 खबरें

Top news of the day: आज यूपी और उत्तराखंड में कई मामले सुर्खियों में रहे.मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि- शाही ईदगाह विवाद केस से लेकर अतीक, अशरफ हत्याकांड मामला. केदारनाथ में बादल फटने से उत्तराखंड में जैसे तबाही मच गई. आइए जानें यूपी की बड़ी खबरें.

up aaj ki taza khabar

Top Hindi News of 01 August 2024: आज यूपी और उत्तराखंड में कई मामलों को लेकर सुर्खियां बनी रहीं. मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि- शाही ईदगाह विवाद केस में आज आया फैसला हिंदुओं के हक में रहा. वहीं लखनऊ में हुड़दंग मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा बड़ा एक्शन लेते हुए DCP ,ADCP, ACP को हटा दिया गया.  अतीक, अशरफ हत्याकांड मामले में यूपी पुलिस को क्लीन चिट दी गई. केदारनाथ में बादल फटने से उत्तराखंड में जैसे तबाही मच गई. आइए जानें यूपी उत्तराखंड की आज की टॉप 10 बड़ी खबरें. 

केदारनाथ में बादल फटने की घटना 
उत्‍तराखंड में तबाही का मंजर बुधवार रात को तब दिखा जब लिंचोली, महाबलि समेत तीन जगहों पर बादल फटे (Cloud burst in Kedarnath). अब तक नौ लोगों की मौत हुई है. सूत्रों के मुताबिक छह श्रद्धालु केदारनाथ में मलबे में दबकर जान गई.150 से 200 श्रद्धालु जो घाटी में फंसे हैं उनको बचाने का प्रयास जारी है. टिहरी में दो लोगों की मौत हुई है और पूरे उत्तराखंड में नौ लोगों की जान गई. सोनप्रयाग में मंदाकिनी नदी का अचानक जलस्‍तर बढ़ा जिससे लोगों को परेशानी हुई. केदारनाथ मार्ग में बड़े-बड़े बोल्‍डर मार्ग क्षतिग्रस्‍त हुए. चारधार यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रशन प्रक्रिया फिलहाल रोकी गई और सुरक्षा को देखते हुए जो चारधाम यात्री जहां हैं वहीं उनको रोका गया है. उत्‍तराखंड में स्‍कूल-कॉलेज बंद रखे गए हैं और सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आज पूरी आपदा का जायजा भी लिया.

यूपी और उत्‍तराखंड में  मॉनसून कहर 
यूपी और उत्‍तराखंड में  मॉनसून ने आफत मचा दी. रात को यूपी के कई जिलों में भारी बारिश तो हुई ही इससे सैकड़ों गांव बह गए. उत्‍तराखंड में केदारनाथ के पास टिहरी में बादल फटने से तबाही मत गई. कई नदियां उफान पर हैं, हाल ऐसा है कि कई घर और कारें नदी में बह गईं. स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश है. मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने खुद ग्राउंड जीरो पर हालात की समीक्षा की करने पहुंचे. वहीं, 75 जिलों में अलर्ट  मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है. कांवड़‍ियों की सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं. केदारनाथ पैदल मार्ग में एक शव भी बरामद किए गए. 4 से 5 लोग अब भी लापता हैं और sdrf लापता लोगों की खोजबीन कर रही है. 

Mathura Shri Krishna Janmabhoomi Shahi Idgah Mosque case: मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि- शाही ईदगाह विवाद केस में आज बड़ा फैसला आया. दरअसल, सिविल वाद की पोषणीयता को चुनौती देने वाली याचिका पर मुस्लिम पक्ष को इस फैसले से बड़ा झटका लगा है. मुस्लिम पक्ष की रूल 7/11 की एप्लिकेशन को हाईकोर्ट द्वारा खारिज कर दिया गया. हाईकोर्ट ने कहा सिविल वाद सुनवाई योग्य है. अब इस केस में ट्रायल चलेगा और 12 अगस्त से वाद की सुनवाई की जाएगी. 

माफिया अतीक अहमद, अशरफ और अतीक के बेटे असद व उसके साथी गुलाम के एनकाउंटर मामले में यूपी पुलिस को क्लीन चिट मिला है.  विधानसभा सदन में स्वास्थ्य राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह ने गठित जांच आयोग की रिपोर्ट सदन में पेश की जिसमें अतीक, अशरफ हत्याकांड मामले में यूपी पुलिस को क्लीन चिट दी गई.  रिपोर्ट के मुताबिक अतीक-अशरफ हत्याकांड पूर्व नियोजित नहीं थी, पुलिस के लिए घटना को टालना संभव नहीं था. रिपोर्ट में कहा गया कि पुलिस की ओर से किसी तरह की लापरवाही नहीं की गई. घटना को टालना संभव नहीं था. 

Lucknow News: लखनऊ में हुड़दंग मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा एक्शन लिया. जिसके बाद DCP ,ADCP ,ACP को हटाया गया और SHO, चौकी इंचार्ज और चौकी पर उपस्थित सभी पुलिस कर्मियों को निलंबित किया गया. पुलिस उपायुक्त प्रताप सिंह,अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त अमित कुमावत के साथ ही सहायक पुलिस आयुक्त अंशु जैन को तत्काल प्रभाव से हटाया गया. चौकी इंचार्ज ऋषि विवेक के साथ ही चौकी पर मौजूद पुलिस कर्मियों और स्थानीय प्रभारी निरीक्षक दीपक कुमार पांडे को निलंबित किया गया. 

UP Board Compartment Exam 2024: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए गए है. बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपने परिणाम परिक्षार्थी देख सकते हैं. 10वीं की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल सभी परिक्षार्थी पास हुए हैं. इसमें कुल परिक्षार्थी 18882 बैठे थे. 12वीं में 22298 परिक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए लेकिन पास केवल 20284 परिक्षार्थी ही हुए. 

Akhilesh Yadav on Harishankar Tiwari: पूर्वांचल की सियासत का बड़ा चेहरा रहे पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी को लेकर आज सियायत गरमा गई है. उनके पैतृक गांव टांडा में उनकी प्रतिमा लगाने को लेकर बने चबूतरे को बुलडोजर चलाकर तोड़ दिया गया. इस घटना को ब्राह्मणों के सम्‍मान से जोड़ा जा रहा है. सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव भी इस पर भड़क गए हैं और सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म  X पर गुरुवार को ही लिखा कि अब तक भाजपा का बुलडोज़र दुकान-मकान पर चलता था, अब दिवंगतों के मान-सम्मान पर भी चलने लगा है. उन्होंने पोस्ट में लिखा प्रतिमा स्थापना स्थल का तत्काल पुनर्निर्माण हो, जिससे जयंती दिवस 5 अगस्त को प्रतिमा की ससम्मान स्थापना किया जा सके.  निंदनीय!

LPG Cylinder Price Hike: यूपी के साथ ही देशभर में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में आज बदलाव देखा गया. अगस्‍त महीने की पहली तारीख को महंगाई की मार कमर्शियल उपभोक्‍ताओं को झेलनी पड़ी है.कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपये तक की  ऑयल मार्केटिंग पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा बढ़ोतरी की गई. 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर में यह वृद्धि हुई. 14 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव नहीं किया गया है. नए रेट के मुताबिक, दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 6.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई.

Trending news