UP Police Constable Exam 2024: फिंगर प्रिंट से मिलान और AI से पहचान, आज यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में होंगे ये कड़े इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2114365

UP Police Constable Exam 2024: फिंगर प्रिंट से मिलान और AI से पहचान, आज यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में होंगे ये कड़े इंतजाम

UP Police Constable Exam 2024: अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही करवाया जाएगा. जिला स्तर पर डीएम पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के तौर पर इस दिन कार्यरत होंगे. परीक्षा की शुचिता बनी रहे इसके लिए केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है.

UP Police Bharti

UP Police Constable Exam 2024: सिपाही नागरिक पुलिस के खाली 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आज यानी शनिवार और आने वाला कल यानी रविवार को चार पालियों में परीक्षा आयोजित की गई है. आज की बात करें तो लिखित परीक्षा के लिए प्रदेशभर में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रदेश पुलिस ने पुख्ता बंदोबस्त किया है ताकि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराया जा सके. परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया व सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए एक्टिव कर दिया गया है. परीक्षा का आयोजन प्रदेश के सभी 75 जिले के बनाए गए 2385 सेंटर पर किया जा रहा है. 

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने एडमिट कार्ड जारी होने के बाद पांच जिलों के केंद्रों के पते को बदल दिया. कौशांबी, गाजियाबाद, सीतापुर, संभल व लखीमपुर खीरी के पांच परीक्षा केंद्र के पते में करेक्शन करते हुए नए पते दिए गए तो परीक्षार्थी अपना अपडेटेड एग्जाम सेंटर एड्रेस जरूर चेक करें.

घर से निकलने से पहले पढ़ें परीक्षा के 10 नियम (UP Police Constable Exam Guidlines)
1. 2 घंटा पहले पहुंचा अनिवार्य 
यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए एग्जाम शुरू होने से 2 घंटे पहले सेंटर पहुंचने की सलाह दी गई है. अभ्यर्थियों के फिंगर प्रिंट, फेस रिकॉगनिशन, आइ स्कैन में समय लगता है. 
 
2. सेंटर में कब तक मिलेगा प्रवेश
परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही तय समय पर सभी परीक्षा केंद्र के गेट बंद किए जाएंगे. यानी इस तय समय के बाद परीक्षार्थी को केंद्रे में प्रवेश नहीं मिलेगा. 
 
3. एडमिट कार्ड के अलावा क्या क्या लेकर जाएं
परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगी. एडमिट कार्ड, दो रंगीन फोटो साथ ले जाएं. फोटो आईडी यानी वैलिड आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड साथ रखें. 
 
4. सेंटर पर अपने साथ काला या नीला बॉल पेन रखें. 
 
5. गलत उत्तर पर आधा अंक कटेगा. ऐसे में ध्यान से उत्तर दें.
 
6. मोबाइल या कोई अन्य गैजेट यानी कैलकुलेटर, चाबी, हेल्थ बैंड या फिर ब्लूटूथ, कॉपी, किताब यहां तक कि घड़ी, स्मार्ट वाच, इयरफोन जैसी चीजें न ले जाएं. पर्स, टोपी, जूलरी, फैशनेबल चश्मा या फिर खाने की चीजें बाहर छोड़ें.
 
7. ओएमआर के नियम
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक ओएमआर शीट व उसके गोले भरने के लिए अभ्यर्थियों को केवल काला या नीला बॉल प्वॉइंट पेन यूज करना है. गोलों को मिटाने या दोबारा भरने की कोशिश न करें। 
 
8. निरस्त प्रश्न हुए तो क्या करें
ध्यान दें कि किसी प्रश्न का अगर उत्तर एक से अधिक हुआ तो गलत उत्तर माना जाएगा. प्रश्न पत्र में अगर किसी प्रश्न के गलत होने, प्रश्न के सभी उत्तर विकल्पों के उचित न होने पर इस तरह के प्रश्नों को निरस्त कर दिया जाएगा. निरस्त प्रश्नों के अंकों का वितरण विधि व्यवस्था के अनुसार किया जाएगा.
 
9. लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी जिसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी के साथ ही संख्यात्मक व मानसिक योग्यता के बारे में प्रश्न होंगे. इसके अलावा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता से संबंधित प्रश्न होंगे. पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे जिसके लिए  दो घंटे का समय होगा. नेगेटिव मार्किंग भी होगी.

केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था
उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष है डीजी रेणुका मिश्रा जिनके मुताबिक हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. साथ ही अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के बाद ही करवाया जाएगा. जिला स्तर पर डीएम पर्यवेक्षक (मजिस्ट्रेट) के तौर पर इस दिन कार्यरत होंगे. परीक्षा की शुचिता बनी रहे इसके लिए केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है. 

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के नियम 
सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आज और कल चार पालियों में लिखित परीक्षा आयोजित करने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. प्रदेश पुलिस ने परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किया है. परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध के साथ एसटीएफ समेत खुफिया एजेंसियों को नकल माफिया और सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए सक्रिय रखा गया है. 

अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग
उनके द्वारा परीक्षा केंद्र ड्यूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती समेत अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएं की गयी हैं. इसके अलावा अपर जिलाधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि 3 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की भी तैनाती हुई है. सुबह 10 बजे से 12 बजे और दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक होने वाली चार पालियों की परीक्षा में सेंधमारी, नकल आदि की रोकथाम के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा

कड़ी कानूनी कार्रवाई
अभ्यर्थियों की चेकिंग, फ्रिस्किंग के साथ बायोमैट्रिक फिंगर प्रिंट एवं फेशियल रिकग्निशन से जांच होगी. कोई संशय होने पर अभ्यर्थी का आधार प्रमाणीकरण कराया जाएगा. सभी केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ को निष्क्रिय करने के लिये जैमर लगाए जाएंगे. चप्पे-चप्पे की सीसीटीवी से निगरानी होगी, जिसका लाइव फीड केंद्र जिले एवं भर्ती बोर्ड मुख्यालय के कंट्रोल रूम में प्राप्त होगी. भर्ती बोर्ड ने पहले ही आगाह कर दिया है कि परीक्षा में पास कराने का प्रलोभन देने या फिर रुपयों के लेन-देन की कोशिश करने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

अभ्यर्थियों का लेखाजोखा 
परीक्षा में कुल 48, 17,441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिसमें 15,48,969 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। केंद्रों पर आज 17 फरवरी को प्रथम और द्वितीय दोनों पालियों में 12,04, 360 अभ्यर्थियों की परीक्षा देंगे, जबकि रविवार 18 फरवरी की प्रथम पाली में 12,04,361 व द्वितीय पाली में 12,04,360 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा में यूपी के अतिरिक्त अन्य राज्यों से 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इनमें बिहार के 2,67,305, हरियाणा के 74,769, झारखंड के 17,112, मध्य प्रदेश के 98,400, दिल्ली के 42,259, राजस्थान के 97,277, उत्तराखंड के 14,627, पश्चिम बंगाल के 5512, महाराष्ट्र के 3151 तथा पंजाब के 3404 अभ्यर्थी शामिल है.

और पढ़ें- UP Police Constable Bharti Exam LIVE: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में मिलेगा 60,000 युवाओं को नौकरी, 48 लाख लोग कर रहे प्रयास UP Police Constable Bharti Exam LIVE: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में मिलेगा 60,000 युवाओं को नौकरी, 48 लाख लोग कर रहे प्रयास

और पढ़ें- UP Police Recruitment: 60 हजार सिपाही भर्ती में सॉल्वर गैंग की सेंधमारी रोकने की तैयारी सख्त, फर्जी फोटो रखने वालों की खैर नहीं

Trending news