UP Weather update: यूपी में पारे की मामूली गिरावट, जल्द लौटेगा भयंकर लू, अब भी झुलस रहे झांसी कानपुर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2274162

UP Weather update: यूपी में पारे की मामूली गिरावट, जल्द लौटेगा भयंकर लू, अब भी झुलस रहे झांसी कानपुर

Weather changed in UP:  प्रदेश का मौसम शनिवार को कुछ बदला हुआ दिखाई दिया. लू का दायरा प्रदेश के कई जिलों में कम हुआ हालांकि झांसी में किसी तरह की राहत नहीं देखने को मिली.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh, लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में रिकार्ड तोड़ गर्मी और चमड़ी जला देने वाली धूप से थोड़ी तो राहत मिली है लेकिन ये शांति बहुत कम समय के लिए ही है. शनिवार के दिन तो मौसम का हाल ऐसा रहा कि लू का दायरा सिमटा रहा और लगातार चढ़ रहे पारे की रफ्तार थम गई. यूपी में  प्रदेश के अधिकतम तापमान में दर्ज हुई पांच डिग्री तक की गिरावट ने प्रदेश वासियों को बड़ी राहत दी है. 

हलांकि पारे के उतार-चढ़ाव का असर झांसी जिले में नहीं दिखा. क्योंकि वहां जिन के समय भी तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रहा, कानपुर में 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा और उरई में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रहा. ध्यान देना होगा कि शुक्रवार की तुलना में इन तीन शहरों का पारा जरूर लुढ़का लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिली. शुक्रवार को झांसी में तापमान 47.6 सेल्सियस था, कानपुर में तापमान 48.2 सेल्सियस था और उरई में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस था. दूसरी ओर प्रयागराज में तापमान 5 डिग्री से अधिक नीचे गया. झांसी में रात का तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि शुक्रवार को 33.9 डिग्री की अपेक्षा इसमें थोड़ा बदलाव देखने को मिला लेकिन रात गर्म रही.

और पढ़ें- Solar Eclipse 2024: कब पड़ेगा साल का दूसरा सूर्यग्रहण, भारत में फिर दिखेगी दुर्लभ खगोलीय घटना

शुक्रवार के दिन 46.8 डिग्री सेल्सियस की अपेक्षा तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा. लखनऊ में भी पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस से लुढ़कर 42.2 डिग्री सेल्सियस नीचे हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार तक इसी तरह का मौसम रहने के आसार हैं. क्रमिक कमी का सिलसिला जारी रह सकता है लेकिन मंगलवार के बीतने के साथ ही भयंकर लू और भीषण गर्मी फिर से सताने लगेगी. 
 
शनिवार को तापमान
बाराबंकी में शनिवार को तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस रहा.
हरदोई में शनिवार को तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
वाराणसी में शनिवार को तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा.
सुल्तानपुर में शनिवार को तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा.
बरेली में शनिवार को तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस रहा.
मुजफ्फरनगर में शनिवार को तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
आगरा में शनिवार को तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
 
आगे मौसम कैसा रहेगा
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह की मानें तो आज यानी रविवार को बूंदाबांदी होना का पूर्वानुमान है और कुछ जगहों पर बौछारें पड़ सकती हैं. धूल भरी हवा, बिजली गिरने का अलर्ट है. मंगलवार तक मौसम इसी तरह बना रह सकता है और राहत भी मिल सकती लेकिन फिर गर्मी बढ़ने लगेगी. कुछ अन्य पूर्वानुमानों की बात करें तो लखनऊ में आज यानी रविवार और कल यानी सोमवार को बारिश की वजह से पारे में गिरावट और उमस में वृद्धि हो सकती है. रविवार और सोमवार को जिले में 40-50 किमी प्रतिघंटा की तीव्रता से हवाएं बह सकती हैं.

Trending news