UP Weather Update: सावन में रूठे बदरा, छाते हैं लेकिन नहीं पड़ रही रिमझिम फुहार, रक्षा बंधन पर खत्म होगा इंतजार?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2389095

UP Weather Update: सावन में रूठे बदरा, छाते हैं लेकिन नहीं पड़ रही रिमझिम फुहार, रक्षा बंधन पर खत्म होगा इंतजार?

Uttar Pradesh Weather Forecast 18 August 2024: उत्तर प्रदेश में बारिश तो खूब हो रही है, लेकिन सावन वाली जिस रिमझिम बारिश की फुहारों का इंतजार लोग कर रहे हैं वो नहीं हो रही है. कई बार मौसम विभाग ने भविष्यवाणी भी  की, मगर वह सच नहीं हुई. एक बार फिर मौसम विभाग ने रविवार को कई जिलों में तेज बारिश की संभावना जता चुका है. आइए जानते हैं कहां-कहां तेज बारिश होगी और कहां लोगों का इंतजार खत्म होगा?

UP Weather Update

UP Weather Today, लखनऊ: सावन की जिस रिमझिम बारिश की फुहारों का इंतजार यूपी वाले कर रहे हैं, वह इंतजार शायद अब खत्म हो जाए. हालांकि बार-बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी फेल हुई है. इस वक्त लगातार यूपी का मौसम करवट ले रहा है. काले बादल आसमान में छा रहे हैं, लेकिन बारिश सभी इलाकों में एक समान नहीं हो रही है. कहीं भारी बारिश तो कहीं बादल बेरुखी दिखा रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग की मानें तो कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा समेत कई जिलों में भारी बारिश होगी. हालांकि मौसम विभाग की भारी बारिश का अलर्ट सही साबित नहीं हो रहा है. इस मामले में मौसम विभाग का कहना है कि धरती का तापमान अधिक होने से एक साथ तेज बारिश हो रही है.
 
मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग की मानें तो रविवार यानी आज गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया और गोरखपुर में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर और गोंडा में भी भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाके में भी भारी बारिश होने के आसार हैं. राजधानी लखनऊ से लेकर नोएडा और गाजियाबाद में भी छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की ओर से 33 से 34 डिग्री के बीच अधिकतम तापमान रहने और उमस जैसी स्थिति बनने का अनुमान जताया गया है.  इन इलाकों में बुधवार तक बादलों के सघन होने के बाद उमस में कमी आने की उम्मीद है.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?
न सिर्फ आज बल्कि मौसम विभाग ने 19 अगस्त यानी रक्षा बंधन के दिन पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं भारी बारिश होने हो सकती है. इसके साथ ही 20 और 21 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा 22 और 23 अगस्त को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कई हिस्सों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है.

उमस से लोगों का हाल बेहाल
लखनऊ के कुछ इलाकों में शनिवार को बारिश हुई, लेकिन ज्यादातर इलाकों में बादल छाए, हवा भी चली लेकिन फिर धूप खिल गई. इस तरह के बदलाव से लोगों को उसम जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश के बाद बदलते मौसम ने हैरान कर दिया है. आपको बता दें, इन दिनों उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. इस तरह मौसम बदलने से लोग बुखार, जुकाम की वजह से बीमार पड़ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news