नगर निकाय चुनाव आरक्षण : नगर निगम और नगर पालिका में वार्डवार रिजर्वेशन से चुनाव प्रत्याशियों के समीकरण बदलेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1400854

नगर निकाय चुनाव आरक्षण : नगर निगम और नगर पालिका में वार्डवार रिजर्वेशन से चुनाव प्रत्याशियों के समीकरण बदलेंगे

Municipal Corporation Reservation IN UP : नगर निकायों में नगर निगम औऱ नगर पालिका में वार्डवार आरक्षण भी होगा

Minicipal Election

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव में आरक्षण को लेकर कवायद तेज हो गई है. शहरी निकायों में वार्डवार आरक्षण का काम अगले सप्ताह से शुरू होने के आसार हैं. शासन ने सभी शहरी निकायों को आदेश दिए हैं कि वे इसी सप्ताह में ओबीसी आबादी की गणना के लिए रैपिड सर्वे का काम पूरा कर लें. जानकारी के मुताबिक गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ और झांसी नगर निगम में रैपिड सर्वे का काम काफी पिछड़ा हुआ है. माना जा रहा है कि 20 अक्टूबर तक मतदाता सूची के सत्यापन का काम पूरा करने के बाद म्यूनिसिपल कारपोरेशन रिजर्वेशन की प्रक्रिया तेज होगी. नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतों के आरक्षण की प्रक्रिया को लेकर प्रत्याशियों में खलबली है.

नगर निगम और नगर पालिका की कमाई न बढ़ाने वाले 154 अधिशासी अभियंताओं पर कार्रवाई की तैयारी

पिछली बार सामान्य, एससी-एसटी या महिला सीट मानकर चुनाव लड़े प्रत्याशियों में इस बार आरक्षण में सीट बदलने की आशंका है. वार्डवार आरक्षण को लेकर भी संकेत हैं कि बदलाव होगा. उधर, उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में क्षेत्र पंचायत प्रमुख के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव 21 अक्तूबर को कराया जाएगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है.

यूपी नगर निकाय चुनाव : वोटर लिस्ट से कहीं कट न जाए आपका नाम, जानें कब से कब तक चलेगा मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, ब्लाक प्रमुख के रिक्त पदों के लिए 19 अक्तूबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे. उसी दिन दोपहर तीन बजे से नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. इस बार दीपावली का पर्व 24 अक्तूबर और छठ 30 अक्तूबर को मनाया जाएगा.

UP Nagar Nikay Chunav 2022: बीजेपी अब नगर पालिका और वार्ड स्तर पर 3 दिन चलाएगी अभियान

इसके मद्देनजर, रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रोडवेज 22 से 31 अक्तूबर दस दिनों तक नॉन सॉटाप दीवाली स्पेशल बसें चलाएगा. स्पेशल एसी बसों में सीटों की एडवांस बुकिंग 18 अक्तूबर से शुरू हो जाएंगी. लखनऊ से 172 अतिरिक्त बसों का बेड़ा लगाया जाएगा. ये बसें पूर्वांचल क्षेत्रों के बीच सीधी सेवा के रूप में संचालित की जाएगी.

Ration Card Holder: गरीब राशन कार्ड धारकों को सरकार ने दिवाली पर दिया बड़ा तोहफा

Trending news