Krishna Janmashtami 2024: बहुत शुभ है इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, कान्हा जन्मोत्सव पर बन रहे द्वापरकाल जैसे चार शुभ संयोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2391998

Krishna Janmashtami 2024: बहुत शुभ है इस बार की श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, कान्हा जन्मोत्सव पर बन रहे द्वापरकाल जैसे चार शुभ संयोग

Krishna Janmashtami 2024: भगवान विष्णु ने धरती पर पाप और अधर्म का नाश करने के लिए हर युग में अवतार लिया था.  विष्णु जी के एक अवतार भगवान श्रीकृष्ण हैं, जिनका जन्म मथुरा की राजकुमारी देवकी और वासुदेव की आठवीं संतान के रूप में हुआ था. इस बार की जन्माष्टमी में कुछ खास योग बन रहे हैं...

Krishna Janmashtami 2024

Krishna Janmashtami 2024: सावन माह का प्रमुख त्योहार रक्षाबंधन का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाती है.  इस तिथि पर जगत के पालनहार भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं. इस दिन कान्हा जी का जन्म हुआ था.  इस खास मौके पर मंदिरों को तरीके से सजाया जाता है और शुभ मुहूर्त पर उनकी विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है. हिंदू पंचांग के मुताबिक इस बार की कृष्ण जन्माष्टमी काफी ज्यादा शुभ मानी जा रही है.  इस दिन दशकों बाद 4 शुभ संयोगों का निर्माण हो रहा है.  इस बार भक्तों को दोगुना फल प्राप्त होगा.

  1.  
  2.  

जन्माष्टमी पर जरूर करें इन पांच रहस्यमयी मंदिरों के दर्शन, यहां आज भी सुनाई देती है बांसुरी की धुन

कब है कृष्ण जन्माष्टमी 2024
कृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाएगी. इस बार कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त, 2024 को मनाया जा रहा है.

शुभ मुहूर्त
पूजा का शुभ समय 27 अगस्त- देर रात 12:01 से लेकर 12:45 तक है.

इन योगों का निर्माण
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस बार कृष्ण जन्माष्टमी के दिन खास संयोग बन रहे हैं.  
कृतिका नक्षत्र का संयोग-दोपहर 03:56 बजे से हो रहा है. 
हर्षण योग-शुरुआत रात 10:18 पर होगी.
सर्वार्थ सिद्धि योग- संयोग संध्याकाल 3:55 पर होगा, जिसका समापन 27 अगस्त सुबह 5:57 पर होगा.
इसके अलावा, शिववास योग बनने से यह दिन और भी अधिक खास हो जाएगा.

हर्ष और उल्लास वाला योग
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, यह जीवन में हर्ष और उल्लास वाला योग माने जा रहे हैं. ये योग जीवन में तरक्की और सफलता का योग सिद्ध हो सकते हैं. इन योगों के बनने से पूजा करने पर जातकों के पारिवारिक जीवन में खुशियों की बौछार होगी. स्वयं महादेव और मां पार्वती की कृपा बरसेगी.

चंद्र देव भी करेंगे गोचर
इन संयोगों के अलावा, 25 अगस्त की रात 10:19 पर चंद्रमा ने वृषभ राशि में गोचर किया है.  उनके राशि परिवर्तन का असर जन्माष्टमी का व्रत करने वाले जातकों पर भी दिखाई देगा. इसलिए यह बेहद खास संयोग माना जा रहा है क्योंकि भगवान श्री कृष्ण की लग्न राशि वृषभ है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE UPUK किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

August 2024 Vrat Tyohar List: रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, अगस्त 2024 में पड़ेंगे ये बड़े व्रत-त्योहार

Trending news