अक्‍टूबर की गुनगुनी ठंड में कब्‍ज की दिक्‍कत दूर करेगा ये मसाला, नहीं पड़ेंगे बीमार
Advertisement

अक्‍टूबर की गुनगुनी ठंड में कब्‍ज की दिक्‍कत दूर करेगा ये मसाला, नहीं पड़ेंगे बीमार

Ayurvedic Tips: मौसम बदलते ही हमें अपना खान-पान भी बदल लेना चाहिए...हल्की ठंड शुरू हो रही है और लोगों की इम्‍यूनिटी भी कमजोर पड़ने लगी है...ऐसे में अक्‍टूबर के महीने में गुलाबी ठंड जब पड़ने लगी हो, तो कुछ गाइडलाइन्‍स को फॉलो करना चाहिए...

अक्‍टूबर की गुनगुनी ठंड में कब्‍ज की दिक्‍कत दूर करेगा ये मसाला, नहीं पड़ेंगे बीमार

Ayurvedic winter recipes: उत्तर भारत में मौसम ने करवट बदलनी शुरू कर दी है. अब अगले कुछ ही दिनों में ठंड का मौसम शुरू होने वाला है.अक्टूबर का महीने चल रहा है, अब हल्की सी ठंड का अहसास रात में होने लगा है.  आप अपने शरीर का ध्यान रखने की तैयारी अभी से ही शुरू कर दें. बदलते  मौसम में शरीर खुद को मौसम के अनुकूल आसानी से नहीं ढाल पाता. ऐसे में इस मौसम  में सावधानियां बरतनी चाहिए. अपने खान पान पर अच्छे से ध्यान देंगे तो बीमारी आपके पास फटकेगी भी नहीं. इस बदलते मौसम में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसलिए  आयुर्वेद अनुसार हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जिससे आपकी सर्दियों बड़े मजे में कट सकती हैं. 

ये रही आयुर्वेदिक गाइडलाइन्‍स

घी और नारियल तेल
इस बदलते मौसम में अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए. अक्टूबर के महीने से आप घी और नारियल तेल खाना शुरू कर दें. अपने खाने में घी और नारियल तेल जैसे अच्छी गुणवत्ता वाले तेल अच्छी मात्रा में मिलाएं. 

खाने में मसालों का उपयोग करें
हमको अपने खाने में इन दिनों मसालों का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए. नमक, अदरक, इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, लहसुन, प्याज और अजवायन जैसे मसालों का मध्यम उपयोग वास्तव करने से भारी खाने को पचाने में मदद मिलती है.

अपना खाना गर्म करके खाएं
इस अक्टूबर के महीने में अब तक ठंडा सलाद खाते आ रहे थे, तो अब इसे गरमा गरम सूप में बदल लें.  इन दिनों सब्जियों का खूब सेवन करें. अंडे, घी, दूध, जड़ वाली सब्जियां, नट्स और बीज आदि शरीर में सुरक्षात्मक, इन्सुलेट फैट की एक परत बनाने में मदद करते हैं. 

हेल्थ के दुश्मन हैं आप? अगर आप भी सुबह बिना कुल्ला किए पीते हैं बेड टी, जानें क्यों?

काली मिर्च 
हमारी रसोई में काली मिर्च मौजूद रहती है.  इस मौसम में काली मिर्च, हल्दी और दालचीनी एक आदर्श मसाले माने गए हैं. काली मिर्च एक वातनाशक मसाला है (गैस बाहर निकालता है) और सर्दी तथा पाचन में उपयोगी है.  अपनी सुबह की चाय में दालचीनी के साथ इसे भी मिला सकते हैं. 

चाय में दालचीनी
सर्दी के मौसम में आपके हाथ-पांव ठंडे रहते हैं, तो आप चाय में दालचीनी का 1/4 टुकड़ा मिलाकर पी सकते हैं.  इसमें demulcent नामक पदार्थ होता है, जो कफ दोष को शांत करता है और गले को आराम देता है.

एक गिलास गर्म दूध और जायफल
अच्छी नींद सोने के लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी जायफल का डालें और पी लें. ऐसा करने से अनिद्रा दूर होगी. जायफल कब्ज व गैस से राहत दिलाता है. आप इसकी चाय बनाकर पी सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chandra Grahan 2023: शरद पूर्णिमा की शीतल 'खीर' पर चंद्रग्रहण का साया, टूट सकता है ये नियम

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि व्रत के आहार में देसी घी ही खाएं, सेहत को मिलेंगे ये सात फायदे
 

Trending news