Onion For Weight Loss: प्याज से भी कम हो सकता है वजन! लटका पेट भी हो जाएगा अंदर, जानें कैसे?
Advertisement

Onion For Weight Loss: प्याज से भी कम हो सकता है वजन! लटका पेट भी हो जाएगा अंदर, जानें कैसे?

Weight Loss Tips: ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि कैसे प्याज वजन घटाने में मदद कर सकता है... बेली फैट को कम करने में प्याज महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है...कैसे आइए जानते हैं कि वेट लॉस में प्याज कैसे फायदेमंद है...

Social Media

Onion For Weight Loss: क्या आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है! आप चाहते हैं नेचुरल तरीके से बढ़ते वजन को कम करना, तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके काम का है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली प्याज भी आपका बढ़ता वजन रोक सकती है. प्याज वैसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. आइए जानते हैं प्याज में मौजूद पोषक तत्वों और वजन कम करने में इसके फायदों के बारे में जानते हैं. 

भटूरे सा पेट हो जाएगा अंदर, चर्बी गायब करने के लिए रोज पिएं ये जूस

हमारे रसोई घर में कुछ ऐसी चीजें पाई जाती है जो वेट लॉस में फायदा कर सकती हैं. इन्हीं चीजों में से एक है प्याज. प्याज का इस्तेमाल हर सब्जी में किया जाता है. इससे न सिर्फ सब्जी में टेस्ट आता है बल्कि हेल्थ के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है.आज हम आपको एक ऐसा नुस्‍खा बताएंगे जिससे घर बैठे वजन कम किया जा सकेगा.

कैसे करें प्याज का इस्तेमाल?
वजन कम करने के लिए प्याज को अपनी डाइट में शामिल करें. इसका सबसे अच्छा तरीका है इसका नियमित रूप से जूस पीना. प्याज को पानी के साथ उबालकर जूस तैयार किया जा सकता है. प्याज को सब्जियों में फ्राई करने इसके ज्यादातर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. 

हेल्थ के दुश्मन हैं आप? अगर आप भी सुबह बिना कुल्ला किए पीते हैं बेड टी, जानें क्यों?

 

प्याज का सूप
प्याज का सूप लंच या डिनर में पिया जा सकता है. बहुत से न्यूट्रिएंट्स से भरपूर इसका सूप लंबे समय तक फुल रखता है.स्वाद में ये लाजवाब होता है. सूप वजन कम करने में भी मदद करता है. आप इस जूस में फ्लेवर के लिए पनीर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप कच्चे प्याज को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लंबे समय तक पेट रहता है भरा
प्याज में पाया जाने वाला सॉल्यूबल फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.  प्याज में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है. वजन कम करने के लिए आपको प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए.

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
प्याज में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. एक कप प्याज में 64 कैलोरी, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16 ग्राम फैट, 7 ग्राम फाइबर, 76 ग्राम चीनी और विटामिन होते हैं. इस फ्लेवोनॉयड में मोटापारोधी गुण होते हैं, जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद है.  इसके अलावा, प्याज में क्वेरसेटिन नामक कंपाउंड होता है. 

कैसे बनाएं प्याज का जूस?
जूस बनाने के लिए आप बड़ा प्याज लें.  छिलका हटाकर इसे काट लें. फिर एक बर्तन में एक कप पानी और प्याज डालकर गैस पर रख दें, इसमें उबाल आने दें. आंच बंद करके इसे मिक्स में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड कर दें. अब आप इसमें दो कप और पानी डालें और मिक्सी चलाएं. फिर इसे एक गिलास में छान लें और पिएं.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hair Care Tips: दिन में कितनी बार करें बालों को कंघी? राइट टाइम जान लो तो नहीं टूटेंगे बाल

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे

Home Remedies: बिना सर्जरी के गायब हो जाएंगे अनचाहे तिल, ये तरीका ट्राई करेंगे तो दिखेगा कमाल

 

 

Trending news