Telangana election results 2023: तेलंगाना गठन के बाद क्या पहली बार सत्ता में आएगी कांग्रेस? Exit poll के Result से लगे कयास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1988978

Telangana election results 2023: तेलंगाना गठन के बाद क्या पहली बार सत्ता में आएगी कांग्रेस? Exit poll के Result से लगे कयास

तेलंगाना के एग्जिट पोल आने के बाद से ही ऐसा लग रहा है जैसे इस बार सत्ता परिवर्तन हो जाएगा, क्योंकि ज्यादातर एग्जिट पोल में जनता काग्रेस पर भरोसा करती हुई दिखाई दे रही है. ऐसा लग रहा है जैसे इस बार कांग्रेस राज्य में अच्छा प्रदर्शन करने वाली है.

Assembly Elections 2023

Telangana Vidhansabha Chunav Exit poll 2023: तेलंगाना के एग्जिट पोल आने के बाद से ही ऐसा लग रहा है जैसे इस बार सत्ता परिवर्तन हो जाएगा, क्योंकि ज्यादातर एग्जिट पोल में जनता काग्रेस पर भरोसा करती हुई दिखाई दे रही है. ऐसा लग रहा है जैसे इस बार कांग्रेस राज्य में अच्छा प्रदर्शन करने वाली है. वहीं दूसरी ओर केसीआर की बीआरएस को जोर का झटका लग सकता है, क्योंकि किसी भी एग्जिट पोल में इस पार्टी को बहुत छूते हुए नहीं दिखाया जा रहा है. वहीं, इसके उलट कांग्रेस जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए लगभग हर एग्जिट पोल में बढ़त बनाते हुए या फिर कांटे की टक्कर करते हुए दिखाई जा रही है. 

51.89 फीसदी मतदान (Telangana Vidhansabha Chunav Exit poll 2023)
तेलंगाना की 119 सीटों पर 70.60 प्रतिशत मतदान हुआ. कांग्रेस, बीआरएस व बीजेपी के बीच यहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है और राज्य के चुनाव परिणाम तीन दिसंबर को आने वाले हैं लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के परिणामों को देखकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे हैं. तेलंगाना में केसीआर की पार्टी BRS की हालत खराब दिखाई पड़ रही है और सत्ता कांग्रेस के हाथ में जाने की उम्मीद बढ़ती जा रही है. 

तेलंगाना में कांग्रेस की आ सकती है सरकार
मैट्रिज एग्जिट पोल के अनुसार, तेलंगाना में 58 से 68 सीटें कांग्रेस हासिल कर सकती है और सत्ता पर काबिज हो सकती है. वहीं बीआरएस को इस बार केवल 46 से 56 सीटें मिल सकती है और रही बात बीजेपी की तो इस पार्टी की हालत इस राज्य में बहुत खराब है. यहां भगवा पार्टी केवल चार से नौ सीट जीतती दिख रही है. वहीं एआईएमआईएम को छह से आठ सीट पर जीत मिल सकती हैं.

KTR का दावा
बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटीआर ने चुनाव परिणामों को लेकर दावा किया है कि पहले भी एग्जिट पोल को BRS गलत साबित कर चुकी है, फिर से वही करने वाली है. KTR का दावा का दावा है कि बीआरएस 70 से अधिक सीटों के साथ 3 दिसंबर को सत्ता में लौटेगी. 

माणिकराव ठाकरे का दावा 
तेलंगाना के एआईसीसी प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने एग्जिट पोल को लेकर कहा है कि कांग्रेस यहां अपनी सरकार बनाए लोग चाहते हैं. उन्होंने कहा कि यहां पर (बीआरएस) सरकार वादे पूरे नहीं कर पाई. हमें 70 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. कांग्रेस को बहुमत मिलेगा. सीएम कौन होगा यह पार्टी आलाकमान तय करेंगे.

तीसरा विधानसभा चुनाव
आंध्र प्रदेश से निकलकर तेलंगाना जून 2014 में राज्य बना तब से अब तक हुए दो चुनाव में TRS (तेलंगाना राज्य समिति, जो अब भारत राष्ट्र समिति BRS हो गई है) को बहुमत मिला. 119 सीटों वाली विधानसभा में फिलहाल 101 सीटें के. चंद्रशेखर राव की पार्टी BSR के पास ही हैं. तेलंगाना को राज्य बनाने के लिए चलाए गए आंदोलन में TRS यानी आज की BRS आगे रही थी. लेकिन अब अगर एग्जिट पोल के रिजल्ट 3 दिसंबर के रिजल्ट से मेल खाते हैं तो ऐसा हो सकता है कि कांग्रेस राज्य में पहली बार सरकार बना ले.

और पढ़ें- Telangana Assembly Election 2023: तेलंगाना में एग्जिट पोल में कांग्रेस आगे, बनी सरकार तो कौन होगा CM? इस एक नाम पर चर्चा तेज 

RTO अफसर को झापड़ मारने पहुंचे उत्तराखंड के बीजेपी विधायक, वीडियो हो गया वायरल

Trending news