18+ Vaccination: दूसरे राज्यों से UP में रहने आए हैं तो भी लगेगा टीका, आधार कार्ड की बाध्यता नहीं

सीएम योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश है कि उत्तर प्रदेश का एक भी नागरिक कोरोना वैक्सीनेशन से वंचित न हो. इसके लिए पूरी तैयारी और स्पेशल मैनेजमेंट की जरूरत है. यहां जानें किन डॉक्यूमेंट्स की मदद से लग सकेगी वैक्सीन...

18+ Vaccination: दूसरे राज्यों से UP में रहने आए हैं तो भी लगेगा टीका, आधार कार्ड की बाध्यता नहीं

लखनऊ: यूपी में अस्थाई तौर पर रहने वाले दूसरे राज्यों के लोगों को वैक्सीनेशन में कोई दिक्कत नहीं होगी. देश के किसी भी कोने के मूल निवासी हों और उत्तर प्रदेश में रह रहे हों, तो इस बात की चिंता छोड़ दीजिए कि आपको टीका नहीं लग पाएगा. 18 से 44 साल के लोगों को  महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेट किया जाएगा. योगी सरकार ने यह साफ कर दिया है कि राज्य में रहने वाले 18 से 44 की उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण होगा. इसके लिए यूपी का स्थायी निवासी होना जरूरी नहीं है. न ही आधार कार्ड की बाध्यता होगी.

सहायक अध्यापक भर्ती Answer Key के विरोध में सैकड़ों याचिकाएं खारिज, कोर्ट ने लगाई फटकार

पहले आधार कार्ड जरूरी बताया गया था, अब इन डॉक्यूमेंट्स से हो जाएगा काम
जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) की निदेशक ने बुधवार को इस बारे में सभी डीएम और सीएमओ को निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंन कहा है कि राज्य में रह रहा हर व्यक्ति अपने परिवार समेत रेसिडेंस प्रूफ के लिए किराया या लीज कॉन्ट्रैक्ट, बिजली बिल, बैंक पासबुक या अपने इंप्लॉयर की तरफ से जारी आईडी प्रूफ दिखाकर वैक्सीन लगवा सकता है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने ही 7 मई की रात को निर्देश जारी कर टीकाकरण के लिए आधार कार्ड को जरूरी बताया था. 

लाखों की लूट के बाद व्यापारी की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने जांच के लिए बनाईं 5 टीमें

सीएम योगी ने दिया था ये आदेश
दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ का सख्त निर्देश है कि उत्तर प्रदेश का एक भी नागरिक कोरोना वैक्सीनेशन से वंचित न हो. इसके लिए पूरी तैयारी और स्पेशल मैनेजमेंट की जरूरत है. निरक्षर, दिव्यांग या निराश्रितों को टीका लगवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जानी चाहिए. रजिस्ट्रेशन के लिए कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर पर अनावश्यक भीड़ इकट्ठा नहीं होनी चाहिए.

प्रयागराज के मुफ्ती को देर रात हुआ चांद का दीदार, आज मनाई जा रही है ईद

लगभग 1.40 करोड़ लोगों को लगी है वैक्सीन
सीएम ने कहा है कि कोरोना वैक्सीनेशन पूरा राज्य में चल रहा है. 45 साल से ऊपर के लोग और और 18-44 आयु वर्ग के लोगों वैक्सीन लगाने में यूपी पहले स्थान पर है. अब तक कुल 1,11,63,988 लोगों को पहली डोज और 29,35,607 लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली हैं. इस तरह 1,40,99,095 लोग कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टर किए जा चुके हैं. 

WATCH LIVE TV