प्रयागराज के मुफ्ती को देर रात हुआ चांद का दीदार, आज मनाई जा रही है ईद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand899693

प्रयागराज के मुफ्ती को देर रात हुआ चांद का दीदार, आज मनाई जा रही है ईद

बताया जा रहा है कि देश में कहीं से भी चांद दिखने की सूचना नहीं मिली थी. हालांकि देर रात प्रयागराज के शहर मुफ्ती ने ऐलान किया कि चांद दिख गया है और लोगों ने ईद की मुबारक बाद देनी शुरू कर दी. 

प्रयागराज के मुफ्ती को देर रात हुआ चांद का दीदार, आज मनाई जा रही है ईद

प्रयागराज: रमजान के महीने का 29वां रोजा बुधवार को था. बुधवार रात ही कई जगहों पर ईद का चांद दिखने की बात कही गई है. इसका मतलब, गुरुवार यानी आज प्रयागराज में ईद का पर्व मनाया जा रहा है. 

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

गुरुवार को मनाई जा रही है ईद
बताया जा रहा है कि बीती बुधवार रात सुर्य अस्त होने के बाद लोग अपने घर की छतों पर दूरबीन लेकर पहुंचे. कई घंटों तक वह लोग आसमान पर निगाहें टिकाए रहे. लेकिन बादल होने की वजह से चांद नहीं दिखा. ऐसे में लोगों को चेहरों पर मायूसी आ गई. हालांकि, देर रात में शहर मुफ्ती ने चांद का दीदार होने की बात कही. यानी आज ईद मनाने की घोषणा हो गई. इसके बाद देर रात ही लोग ईद की तैयारी में लग गए. रात के एक बजे ही लोग दुकानों पर सेवईं और बाकी सामान लेने पहुंच गए थे.

99% लोग गलत तरीके से धोते हैं जींस, आप भी इन्हीं में शामिल हैं तो यहां जान ले सही तरीका

देश में कहीं भी नहीं दिखा चांद
काजी-ए-शहर मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी ने मुसलमानों से अपील की थी कि चांद जरूर देखें. इसके साथ, कुछ फोन नंबर्स भी जारी किए गए थे, कि किसी को चांद दिखे तो उन नंबर्स पर कॉल कर के जानकारी दे दे. लेकिन, जानकारी मिली कि देश में कहीं भी चांद दिखने की सूचना नहीं मिली. हालांकि देर रात शहर मुफ्ती ने ऐलान कर दिया कि चांद दिख गया है और गुरुवार को ईद मनाई जाएगी. इसके बाद लोगों में खुशी की लहर देखने को मिली और ईद की मुबारक बाद दी जाने लगी. 

Fun Fact: कंप्यूटर पर काम करने के लिए Mouse का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसे 'चूहा' नाम क्यों दिया गया?

कुछ लोगों को मास्क लगाकर मस्जिद में मिलेगा प्रवेश
उलमाओं ने मुसलमानों से अपील की है कि कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करते हुए सब अपने घरों में ही ईद मनाएं. इसके अलावा, मस्जिदों में भी कुछ ही लोगों को प्रवेश मिलेगा. उन्हें भी मास्क लगाना जरूरी होगा.  

अयोध्या में दो दिन मनाई जाएगी ईद
रामनगरी में आज और कल दोनों दिन ईद मनाई जाएगी. बीती देर रात जामा मस्जिद टाटशाह के इमाम ने इस बात का ऐलान किया.

WATCH LIVE TV

Trending news