GK Quiz: फ्लाइट में इस फल की एंट्री है बैन, इतना खतरनाक कि लग सकती है आग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2392336

GK Quiz: फ्लाइट में इस फल की एंट्री है बैन, इतना खतरनाक कि लग सकती है आग

GK Quiz: कई ऐसी चीजें होती हैं जिनको आप हवाई सफर में साथ नहीं ले जा सकते हैं, इसी तरह एक ऐसा फल है जिसको फ्लाइट (Why Coconuts Not Allowed in Flight) में साथ ले जाने की अनुमति नहीं होती है.

Gk Questions

Gk Questions: हवाई यात्रा के दौरान कई बातों और नियमों को ध्यान में रखना पड़ता है. कई ऐसे समाना है जिनको केबिन और चेक-इन बैगेज में पैक नहीं कर सकते हैं. क्या आपको खाने-पीने की चीजों से संबंधित कुछ नियमों के बारे में पता है? खाने-पीने की चीजों की बात करें तो नारियल (Why Coconuts Not Allowed in Flight) को लेकर कुछ जरूरी बाते तो आपको जानना ही चाहिए. 

यदि आप खोपरा (नारियल के अंदर का सूखा सफेद गूदा) या सूखा नारियल अपने साथ हैंड बैगेज या हाथ के सामान में लेकर जा रहे हैं तो हवाई अड्डे पर ही इसे छोड़ना होगा. हैंड बैगेज में नारियल को नहीं ले जाकर जा सकते हैं. क्योंकि “सूखा नारियल एक अत्यधिक ज्वलनशील वस्तु है ऐसे मेंइसे चेक-इन सामान में लेकर जाना मना है. सूखे नारियल को हैंड बैगेज या चेक बैगेज में ले जाना मना है. नारियल में तेल होता जो ज्वलनशील तत्व है. नारियल में आग लगने का डर होता है. यही कारण है कि इस पर रोक लगाई गई है.

कैसे ले जाएं फ्लाइट में नारियल?
फ्लाइट में नारियल लेकर जाना ही है तो इसके लिए आपको कुछ और बातें जाननी चाहिए. स्पाइसजेट एयरलाइंस की वेबसाइट के मुताबिक “नारियल को केवल छोटे टुकड़ों में काटकर ही चेक-इन बैगेज में लेकर जाने की अनुमति होती है. केबिन या चेक-इन बैगेज में सूखे नारियल या खोपरा को ले जाने की अनुमति नहीं होती है.” 

इंटरनेशनल फ्लाइट में नारियल
द इंडिपेंडेंट के अनुसार, नारियल के गूदे को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का खतरनाक सामान रजिस्टर (आईएटीए) कार्गो में क्लास 4 के जोखिम के तौर पर वर्गीकृत करता है. ज्वलनशील पदार्थ के रूप में सूखे नारियल की पहचान की गई है. आईएटीए का कहना है कि एक चिंगारी से नारियल या खोपरा का बुरादा जल सकता है. इस फल के छिलके से इसमें खुद ब खुद आग लगने का खतरा हो सकता है. हालांकि ध्यान देने वाली बात है कि पैक नारियल उत्पादों के साथ आपको हवाई यात्रा की इजाजत होगी. 

और पढ़ें- GK Quiz: भारत के किस राज्य में होता है सबसे ज्यादा मसालों का उत्पादन? पांचवें नंबर पर है ये जगह 

और पढ़ें- GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक 

Trending news