Men's Health: इन 5 चीजों का करें सेवन, नहीं करना पड़ेगा इस परेशानी का सामना
X

Men's Health: इन 5 चीजों का करें सेवन, नहीं करना पड़ेगा इस परेशानी का सामना

प्याज के सेवन से कई परेशानियों का निस्तारण किया जा सकता है. बता दें, प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं...

Men's Health: इन 5 चीजों का करें सेवन, नहीं करना पड़ेगा इस परेशानी का सामना

नई दिल्ली: आमतौर पर हमारे साथ ऐसा होता है कि उम्र बढ़ने के साथ हमारी एनर्जी कम होने लगती है. महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही यह चीज देखने को मिलती हैं. लेकिन अगर हम हेल्थ का ख्याल रखेंगे उम्र का असर हमारे शरीर पर नहीं दिखेगा. आपको बता दें, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा अधिक होती है. टेस्टोस्टेरोन (Testesterone) की कमी से यौन स्वास्थ्य पर भी निगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है. इसकी एक वजह हो सकती है लो फैट डाइट. फैट एक कारण हो सकता है पुरुषों में लो फर्टिलिटी रेट का. इसलिए हम आपको बताते हैं कैसे सही रखें अपनी हेल्थ...

ये भी पढ़ें: Interesting Fact: कितना भी जरूरी हो, रात में पोस्टमॉर्टम नहीं करते डॉक्टर्स, जानें क्या है वजह

1. अनार
फलों में अनार काफी हेल्दी होता है. 'एक अनार सौ बीमार' ऐसे ही नहीं बनी है. अनार के सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टोरेन लेवल की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, ये फल स्ट्रेस लेवल भी कम करता है. नियमित रूप से अनार का जूस पिया जाए, तो बॉडी फिट रह सकती है.

2. प्याज
प्याज के सेवन से कई परेशानियों का निस्तारण किया जा सकता है. बता दें, प्याज में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है. प्याज को आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं और सब्जियों में डालकर उसका जायका भी बढ़ा सकते हैं. दरअसल, प्याज यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. बिना आर्टीफिशियल ट्रीटमेंट के आप नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: घर बैठे केवल 10 मिनट में बनवा सकते हैं PAN Card, है एकदम फ्री और आसान

3. अदरक
इसके लिए अदरक का सेवन भी कारगर उपाय है. अगर आप अदरक को डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके हैं. इसे चाय में डालकर सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, अदरक में कई तरीके के औषधीय गुण पाए जाते हैं और पुरुषों में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी अदरक फायदा करती है. 

4. हरी सब्जियां
पत्तेदार सब्जियों का सेवन तो हर तरीके से शरीर को फायदा ही करता है, लेकिन पुरुषों के लिए यह अलग तरीके से फायदा कर सकती है. पत्तेदार सब्जियां मैग्नीशियमका एक अच्छा स्रोत है. रिसर्च में सामने आया है कि पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियां बॉडी में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद कारगर हैं. 

ये भी पढ़ें: चाहे कुछ भी हो, भारत में इन 4 लोगों को कभी नहीं हो सकती फांसी

5. कस्तूरी
कस्तूरी जिंक से भरपूप होता है. जिंक की कमी पुरुषों में हाइपोगोनैडिज़्म का कारण बन सकती है, जिसमें शरीर पर्याप्त रूप से टेस्टोस्टेरोन का प्रोडक्शन करने में असमर्थ होता है. नेचुरल तरीके से बॉडी में जिंक बढ़ाने के लिए आपको कस्तूरी का सेवन करना चाहिए.

क्या होता है टेस्टोस्टेरोन?
पुरुषों के शरीर में अंडकोष में एक Testosterone हॉर्मोन होता है. आमतौर पर इस हॉर्मोन को ही पौरुष शक्ति कहा जाता है. यह हॉर्मोन पुरुषों के चेहरे के बाल, आक्रामकता, मांसलता और यौन क्षमता (Sexual Ability) निर्धारित करता है. पुरुषों के फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिहाज से Testosterone बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें: आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की 8वीं किस्त, जानें कहां और कैसे करें चेक

ज्यादातर ऐसा होता है कि उम्र के साथ Testosterone  Hormone कम होने लगते हैं. स्टडी के मुताबिक, 30-40 साल की उम्र के बाद हर साल टेस्टोस्टेरोन के स्तर में गिरावट आती है. वैसे तो, इससे सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ता, लेकिन कुछ परिस्थितियों में टेस्टोस्टेरोन की कमी की वजह से मांसपेशियों की कमजोरी, ऑस्टियोपोरोसिस आदि परेशानियां पैदा होने लगती हैं. टेस्टोस्टेरोन में कमी को हाइपोगोनाडिज्म नाम दिया गया है. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल समान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. कृपया किसी भी चीज का सेवन करने या घरेलू उपायों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर्स और एक्स्पर्ट की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

Trending news