इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए शुरू कर दें नीम के साथ मिश्री का सेवन, फायदे होंगे बेशुमार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand886850

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए शुरू कर दें नीम के साथ मिश्री का सेवन, फायदे होंगे बेशुमार

घर में पाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे लिए काफी उपयोगी हैं, बस जरुरत हैं हमको अपनी डाइट में शामिल करने की. कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप कई तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए शुरू कर दें नीम के साथ मिश्री का सेवन, फायदे होंगे बेशुमार

आज जिस तरह से कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं उसे देखकर तो डर लगता है. बेहतर होगा हम अपना ध्यान खुद रखने की कोशिश करें. अपनी बॉडी की इम्यून सिस्टम इतना मजबूत करें कि वो रोगों से लड़ने के लिए सक्षम हो जाए. इसके लिए आपको अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने होंगे जो आपकी इस पावर को बढ़ाए.

ये भी पढे़ं- गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

घर में पाई जाने वाली कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे लिए काफी उपयोगी हैं, बस जरुरत हैं हमको अपनी डाइट में शामिल करने की. कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आप कई तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

आसानी से घर में मिल जाती है नीम और मिश्री
घर में पाई जाने वाली चीजों में नीम और मिश्री भी है जो आसानी से मिल जाती है. गर्मियों में नीम और नीम और मिश्री खाना शरीर के लिए गुणकारी होता है. यहां पर हम आपको बताते हैं कि नीम और मिश्री के क्या फायदे होते हैं.

ये भी पढे़ं- सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

मोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है
ये हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करती है. इससे एनीमिया, पीली त्वचा, चक्कर आना, थकान और कमजोरी की समस्या में राहत मिलती है. मिश्री से पाचन में सुधार होता है. इसे माउथ फ्रेशनर की तरह भी खाया जाता है.

एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती नीम
बता दें कि नीम की पत्तियां एंटी माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं. ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करती है. अगर मौसमी बदलाव भी है तो ये आपके शरीर और पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है. ये आंतों में बैक्टीरिया को खत्म करती है.

आयुर्वेद के मुताबिक
आयुर्वेद के मुताबिक शक्कर और मिश्री को खाने से खांसी जल्दी ठीक हो जाती है. इसका सेवन करने से ठंड रुकती है. इसके अलावा ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसे एक दवाई की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अगर मिश्री और नीम को एक साथ खाया जाए तो ये एक पावर-पैक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है.

ज्योतिषियों के मुताबिक
ज्योतिषियों के मुताबिक नीम की पत्ती में भगवान भोलेनाथ का वास होता है. ऐसे में नीम खाने से पितृ देव प्रसन्न होते हैं. चूंकि मिश्री भगवान श्रीकृष्ण का प्रसाद होता है. इसलिए इस दिन मिश्री का सेवन करने से मन पवित्र होता है और समस्याओं का निराकरण भी होता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

WATCH LIVE TV

 

Trending news