सिर्फ करेला नहीं, उसके बीज, जड़ और पत्तियां भी हैं सेहत के लिए चमत्कारी, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आपके गले में सूजन आ रही है तो इसे दूर करने के लिए सूखे करेले को पीस लें. इसके बाद इसे सिरके में मिलाएं और हल्का गर्म कर लें. इस लेप को गले पर लगाने से सूजन में आराम मिलेगा. जानें और भी फायदे...

सिर्फ करेला नहीं, उसके बीज, जड़ और पत्तियां भी हैं सेहत के लिए चमत्कारी, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली: करेले जबान को जितना कड़वा लगता है, उसके गुण शरीर को उतना ही फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन सिर्फ करेले की सब्जी या जूस ही नहीं, बल्कि उसके बीज, करेले की पत्तियां और जड़े भी हेल्थ के लिए रामबाण हैं. आइए जानते हैं कैसे करते हैं फायदा और कैसे करें इनका इस्तेमाल...

ये भी पढ़ें: सूखी खांसी से पाना है छुटकारा तो आज से ही शुरू कर दें ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

पेट के कीड़ों से मिलता है छुटकारा
अगर आपके या आपके बच्चे के पेट में कीड़े हैं तो 2-3 ग्राम करेले के बीज लें और उन्हें पीस कर उनका सेवन करें. इससे पेट के कीड़े खत्म होने लगते हैं. लेकिन अगर बीज न मिले तो करेले के पत्ते का 10-12 मिलीग्राम जूस पीने से भी फायदा हो सकता है. 

जुकाम या कफ से ऐसे बचें
अगर आपको जुकाम की दिक्कत हो रही है या कफ परेशान कर रहा है तो 5 ग्राम करेले की जड़ को पीस लें और इसमें शहर मिला कर खाएं. शहद की जगह तुलसी के पत्तों के रस का भी सेवन किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: health Tips: मुंह में बार-बार हो रहे हैं छाले तो ये आसान से घरेलू उपाय हैं रामबाण

गले में सूजन को ऐसे करें दूर
अगर आपके गले में सूजन आ रही है तो इसे दूर करने के लिए सूखे करेले को पीस लें. इसके बाद इसे सिरके में मिलाएं और हल्का गर्म कर लें. इस लेप को गले पर लगाने से सूजन में आराम मिलेगा. 

बैठे गले को जल्द करें सही
अगर कभी आप ज्यादा चिल्ला दिए हैं या किसी और कारण से आपका गला बैठ गया है तो 5 ग्राम करेले की जड़ को पीस लें. इसके बाद शहद या तुलसी का रस मिलाकर इसका सेवन करें. 

ये भी पढ़ें: हर दिन खाएं बस 3 काली मिर्च, फायदे आपको चौंका देंगे, बीमारियां भी रहेंगी दूर

पीरियड्स के दौरान भी होता है फायदा
पीरियड्स में भी करेला फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए 10-15 करेले के पत्ते का रस निकाल लें और काली मिर्च के दाने पीसकर मिला लें. साथ ही, आधा चम्मच पीपल का चूर्ण और एक ग्राम सोंठ मिलाकर पीने से आपको दर्द में आराम मिलेगा और भी फायदे होंगे. 

वायरल फीवर में भी मिलता है आराम
अगर आपको या किसी अपने को वायरल फीवर है तो करेले के जूस के सेवन से आराम मिल सकता है. बस इसमें जीरे का चूर्ण मिला लें. 

ये भी पढ़ें: तरबूज ही नहीं उसके छिलके भी आपको रख सकते हैं फिट, जान लें इनके चमत्कारी फायदे

दाद से भी मिलती है निजात
अगर आपको दाद परेशान कर रहा है तो करेले के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें. इसे दाद वाली जगह पर लगाने से फायदा होता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. किसी भी घरेलू उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV