आपका पैर बता देता है आप किस तरह से बीमार होंगे, न करें इन संकेतों को इग्नोर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand865069

आपका पैर बता देता है आप किस तरह से बीमार होंगे, न करें इन संकेतों को इग्नोर

अगर कई बार Moisturiser लगाने के बाद भी आपके पैर रूखे रहते हैं या स्किन फटती है, तो डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए. आपको थायरॉइड भी हो सकता है. जानें ऐसे ही कई संकेतों के बारे में...

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: हेल्दी रहने के लिए जरूरी है अपने शरीर का ख्याल रखना. ज्यादातर ऐसा होता है कि हमारे बीमार होने से पहले ही हमारी बॉडी इसके संकेत देने लगती है. लेकिन जब हम इन्हें इग्नोर कर देते हैं, तो परेशानियां बढ़ जाती हैं. इसलिए जरूरी है कि बॉडी हमें जो समझाना चाहती है, उसे सुनने की कोशिश करें. आज हम आपको बताते हैं कि आपके पांव आपको क्या संकेत देते हैं...

ये भी देखें: शेर-शेरनियों के बीच बैठ कर गिटार बजा रहा शख्स, Video कर देगा हैरान

दरअसल, हमारे शरीर में कई सिग्नल पॉइंट्स होते हैं. ये सिग्नल पॉइंट हमें उन बीमारियों के बारे में वॉर्निंग देते हैं, जिन्हें अगर हम इग्नोर कर दें, तो हम गंभीर तरीके से बीमार हो सकती हैं. जानें क्या...

ये भी पढ़ें: दूध में एक चम्मच मिलाएं शहद, मिलेंगे फायदे ही फायदे, पुरुषों के लिए करता है कमाल

1. एड़ियों में दर्द होने का मतलब
अगर आपकी एड़ियों में अक्सर दर्द रहता है, तो इसका मतलब है कि बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ रहा है. इसलिए डॉक्टर के पास जाकर यूरिक एसिड की जांच करवा लें.

2. पैर के अंगूठे में सूजन का मतलब
अगर आपके पैर के अंगूठ सूजे रहते हैं या पंजों में सूजन रहती है, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए. ये किडनी से जुड़ी बीमारी या एनीमिया का लक्षण हो सकता है. 

ये भी देखें: 2 पेग अंदर लेकर भूल गया UP Police का खौफ, दे डाली ये खुली चुनौती

3. पैर के नाखून के रंग बदलने का मतलब
अगर आपके पैरों मे अंगूठे के नाखूनों लाल रंग के हो रहे हैं या उनमें लाल रंग की लाइन आ रही है तो ये इसका मतलब हो सकता है हार्ट इंफेक्शन. ऐसा तब होता जब ब्लड वेसेल्स टूटने लगती हैं. ये स्थिति Splinter Haemorrhage कहलाती है. 

4. पैरों की स्किन फटी रहने का मतलब
अगर कई बार Moisturiser लगाने के बाद भी आपके पैर रूखे रहते हैं या स्किन फटती है, तो डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए. आपको थायरॉइड भी हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: केवल 5 लौंग से हो सकते हैं कई फायदे, पुरुषों के लिए तो कमाल की चीज है, जानें कैसे

5. चोट का लंबे समय तक ठीक न होना
पैर में अगर चोट लगी है और दवाइयों के बाद भी लंबे समय तक ठीक नहीं हो रही है तो भी आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. ये सोचना की पैर में ज्यादा मूवमेंट होता है, इसलिए शायद चोट सही होने में समय ले, ये गलत है. बता दें, पैर की चोट सही न होने का मतलब हो सकता है कि आपको डाइबिटीज है. इसलिए चिकित्सक का परामर्श जरूरी है.

6. घुटने में दर्द बने रहने का मतलब
अगर आपके पैर के पंजे या घुटने में दर्द रहता है और दवाइयों के बाद भी दोबारा आ जाता है, तो ये गठिया का संकेत हो सकता है. इसलिए डॉक्टर्स से जरूर मिलें. 

ये भी पढ़ें: अगर बेकार समझ कर फेंक देते हैं अदरक के छिलके, तो न करें ऐसी गलती, होते हैं कई फायदे

Disclaimer: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है. डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स की सलाह लेना जरूरी है.

WATCH LIVE TV

Trending news