HOLIDAY August 2024: अगस्त में छुट्टियां ही छुट्टियां, इन तारीखों में बना सकते हैं घूमने का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2351785

HOLIDAY August 2024: अगस्त में छुट्टियां ही छुट्टियां, इन तारीखों में बना सकते हैं घूमने का प्लान

August 2024: अगस्त माह में कई महत्वपूर्ण त्योहार तो पड़ ही रहे हैं जिसके कारण कई सारी छुट्टियां भी पड़ रही हैं. आइए इस महीने की सार्वजनिक छुट्टियों के बारे में जानें.

HOLIDAY August 2024
HOLIDAY in August 2024: अगस्त के महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां पड़ रही हैं. कई महत्वपूर्ण त्योहार पड़ने के कारण सार्वजनिक अवकाश भी बढ़ गए हैं. अगस्त के महीने में 4 रविवार पड़ रहे हैं- 4 अगस्त, 11 अगस्त, 18 अगस्त व 25 अगस्त. इस महीने में 5 शनिवार हैं. कई सरकारी दफ्तर इस कारण बंद रहने वाले हैं. साथ ही 15 अगेस्त को स्वतंत्रता दिवस होने से और फिर 19 अगस्त को रक्षाबंधन (rakshabandhan 2024) पड़ रहा है. 26 अगस्त को जन्माष्टमी पड़ रही है (janmashtami 2024) है. 9 अगस्त को नागपंचमी का त्योहार है. 
 
गुरुवार को पड़ रहा 15 अगस्त
इस बार 15 अगस्त गुरुवार को है. इस दिन उद्योग धंधे व बाजार बंद रहते हैं. हालांकि, सरकारी कार्यालय में ध्वजारोहण किया जाता है तो कर्मचारी उपस्थित रहते हैं.  स्कूलों में भी झंडारोहण के बात रंगारंग कार्यक्रम किए जाते हैं, इसके बाद अवकाश होता है. वैसे सरकारी दफ्तरों में आम जन का काम नहीं किया जाता है.
 
रक्षाबंधन और जन्माष्टमी
19 अगस्त को रक्षाबंधन पड़ रहा है. इस दिन सार्वजनिक अवकाश होता है. 26 अगस्त को जन्माष्टमी है और इस दिन भी सार्वजनिक अवकाश होता है. जन्माष्टमी मंगलवार के दिन पड़ रहा है. 9 अगस्त को नागपंचमी पड़ रहा है. जनजातीय दिवस भी है ऐसे में सरकारी कर्मचारियों को इस दिन एच्छिक छुट्टी का प्रावधान होता है. इस तरह अगस्त महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां पड़ रही हैं. 
 
अगस्त में छुट्टियां
ज्यादातर संस्थान में शनिवार और रविवार को छुट्टी होती है. तीन दिन का घूमने का प्लान बना सकते हैं. 17 अगस्त को शनिवार पड़ रहा है और 18 अगस्त को रविवार और 19 अगस्त को सोमवार के दिन राखी की छुट्टी है. लगातार तीन दिन की छुट्टी में आप अपना घूमने का प्लान बना सकेंगे. आप इन दिनों में अपनी छुट्टी को अच्छे से प्लान कर सकते हैं.

Trending news