Namo Bharat: रैपिड रेल से UP को मिली नई रफ्तार, PM Modi ने किया नमो भारत का आगाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1923391

Namo Bharat: रैपिड रेल से UP को मिली नई रफ्तार, PM Modi ने किया नमो भारत का आगाज

Rapid Rail in UP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नवरात्रि के अवसर पर गाजियाबाद में साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड रेल यानी नमो भारत को हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे.

Regional Raptd Transit system

गाजियाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) शुक्रवार को देश की पहली रैपिड रेल सेवा (Rapid Rail) का उद्घाटन किया, जो पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई के बीच पांच स्टेशनों के बीच दौड़ेगी. इस ट्रेन को नमो भारत (Namo Bharat) नाम दिया गया है. उद्घाटन कार्यक्रम में सुबह 11.15 बजे पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे. पीएम मोदी ट्रेन में छोटे बच्चों के साथ यात्रा करते नजर आए. इसमें स्कूली बच्चे भी शामिल थे. 

रैपिडएक्स यानी रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System) का यह पूरा नेटवर्क दिल्ली से मेरठ के बीच करीब 85 किलोमीटर में फैलेगा और इसके जनवरी 2025 तक पूरे होने की उम्मीद है.

दिल्ली गाजियाबाद मेरठ के बीच इस RRTS गलियारे का 17 किलोमीटर लंबाई वाला साहिबाबाद दुहाई खंड 21 अक्टूबर को आम यात्रियों के लिए खोला जाएगा. इसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, दुहाई, गुलधर स्टेशन होंगे. पीएम मोदी साहिबाबाद, दुहाई और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. दोनों ओर से 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यह ट्रेन एक ही समय पर चलेगी और हर पांच से 15 मिनट में स्टेशनों पर उपलब्ध होगी.

पीएम मोदी ने 8 मार्च 2019 को दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर की बुनियाद रखी थी. दिल्ली गाजियाबाद मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर 30,275 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रहा है, जो गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदी नगर शहरों को 1 घंटे से भी कम समय में दिल्ली और मेरठ पहुंचाएगा.

Delhi-Meerut rapid rail inauguration live: भारत की पहली RAPIDX होगी 'NaMo Bharat', PM मोदी करेंगे उद्घाटन

गाजियाबाद में ट्रैफिक डायवर्जन प्लान
देश की पहली हाई स्पीड रैपिडेक्स ट्रेन के उद्घाटन को लेकर गाजियाबाद में ट्रैफिक डायवर्जन प्लान सुबह सात बजे से लागू रहेगा.
हिंडन एयरफोर्स गोल चक्कर से मोहन नगर की ओर से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन और रैली स्थल की ओर वाहनों का आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. थाना लिंक रोड रेडलाइट से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन की ओर वाहनों का आवागमन बंद है. CISF रोड इंदिरापुरम से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन की ओर  रैली छोड़कर अन्य वाहनों का आवागमन बंद है.

Watch: यूपी को मिली नई रफ्तार, पीएम मोदी ने देश की पहली रैपिड ट्रांजिट रेल का किया उद्घाटन

RapidX में सफर के लिए खर्च करने होंगे इतने, सबसे कम 20 रुपये में पहुंचेंगे मंजिल तक

सौर ऊर्जा मार्ग से साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन की ओर वाहनों का आवागमन बंद है. लालकुआं से सीमापुरी, लोनी से भोपुरा हिंडन गोल चक्कर से नागद्वार होते हुए राजनगर एक्सटेंशन की ओर एवं एएलटी चौराहा से राजनगर एक्सटेंशन से रोटरी गोल चक्कर से नागद्वार होते हुए भोपुरा से लोनी की ओर कामर्सियल वाहनों का आवागमन बंद है. सिद्धार्थ विहार रेडलाइट से मेरठ तिराहा की ओर वाहनों का आवागमन बंद रहेगा

Trending news