Most Expensive Coffee: इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, हजारों खर्च कर मजे से पीते हैं लोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1907065

Most Expensive Coffee: इस जानवर की पॉटी से बनती है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी, हजारों खर्च कर मजे से पीते हैं लोग

Viral Coffee: उस एक कप कॉफी के लिए लोग हजारों रुपये खर्च करने से भी बाज नहीं आते हैं जिसे किसी की पॉटी से तैयार किया जाता है. स्वाद के लिहाज से इस दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का कोई जोड़ नहीं है लेकिन इसे एक जानवर के मल से तैयार किया जाता है.

civet cat poo coffee (फाइल)

Most Expensive Coffee: 'कॉफी', ये एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे पीते ही पूरे शरीर में ताजगी और एनर्जी भर जाती है. चाय की तरह ही पूरे विश्व में लोग धड़ल्ले से कॉफी पीते हैं. ऐसे ऐसे कॉफी लवर्स भी हैं इस दुनिया में जो एक कप Coffee के लिए हजारों हजार रुपये तक खर्च कर सकते हैं. दुनिया की सबसे महंगी कॉफी की भी बहुत चर्चा की जाती है लेकिन आप अगर जान गए कि कैसे इस सबसे महंगी कॉफी को तैयार किया जाता है तो मुफ्त में भी उस कॉफी को नहीं पीना चाहेंगे. दुनिया की सबसे टेस्टी और सबसे महंगी कॉफी के बारे में आइए जानते हैं. 

'कोपी लुवाक'
दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का नाम 'कोपी लुवाक' है जिसकी खासियत ये है कि यह बिल्ली जैसे पशु के मल (Civet Feces) से बनाया जाता है. लोग केवल एक कप के लिए हजारों रुपये खर्च करने से भी नहीं हिचकते हैं. इस कॉफी का संवाद भी लाजवाब होता है और यह बहुत पौष्टिक भी होता है. 'कोपी लुवाक' बनाने के लिए  एक पूरी प्रक्रिया है. दरअसल सिवेट बिल्ली कॉफी बीन्स खाती है जो अधकच्चे चेरी को खाती है लेकिन इसे चबाने की जगह वो चेरी का गूदा पूरा निगल जाती है. हलांकि इस जानवर की आंतों में चेरी को पाचाने का एंजाइम्स ही नहीं होता है ऐसे में बिल्ली के मल के साथ कॉफी का वो भी जब बाहर मल के रूप में निकल जाता है तो उसे शुद्ध किया जाता है. इसे हर तरह के जर्म्स से फ्री किया जाता है. इसके लिए बीन्स को धोकर भून दिया जाता है और कुछ इस प्रक्रिया से कॉफी तैयार होती है.

कर्नाटक तैयार होती है कॉफी 
बीन्स को बिल्ली के मल से न लेकर सीधे प्लांट से लेकर ही तैयार किया जा सकता है लेकिन इससे वो पोषक तत्व नहीं मिल पाते जो बिल्ली के शरीर में आंतों से बीन्स के गुजरने से मिलते. भारत में कर्नाटक (कुर्ग) जिले में यह कॉफी तैयार की जाती है. एशियाई देशों में इसे भारी मात्रा में इंडोनेशिया में तैयार किया जाता है. ये कॉफी किलो के हिसाब से 20,000 से 25,000 रुपये में मिलता है. अमेरिका में इस कॉफी के एक कप की कीमत 6 हजार रुपये है और सिवेट कॉफी अच्छी खासी मांग सऊदी अरब, दुबई, अमेरिका, यूरोप जैसे देशों में है. 

कॉफी बनाने का ये है प्रोसेस-
 

और पढ़ें- Indian Railway: दिल्ली से चलेंगी ये पूजा स्पेशल ट्रेनें, यूपी, बिहार के लोग देख लें पूरी लिस्ट, कहीं ट्रेन न छूट जाए 

Pitbull Attack: कातिल पीटबुल ने किया जानलेवा हमला, लगातार हमले के बाद भी नहीं छोड़ी गर्दन

Trending news