उत्तराखंड में तीसरी बार क्लीन स्वीप करेगी भाजपा, सीएम धामी ने खास इंटरव्यू में बताया-यूसीसी के बाद क्या करेगी सरकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2266599

उत्तराखंड में तीसरी बार क्लीन स्वीप करेगी भाजपा, सीएम धामी ने खास इंटरव्यू में बताया-यूसीसी के बाद क्या करेगी सरकार

Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami Exclusive interview : Zee Uttar Pradesh Uttarakhand की ओर से आयोजित खास कार्यक्रम 'विकास की देवभूमि' में सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने प्रदेश के विभिन्‍न मुद्दों पर बातचीत की. 

Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami Exclusive interview

CM Dhami Interview : उत्‍तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इतना ही नहीं सीएम धामी ने कहा कि 4 जून को 400 पार होगा. वहीं, प्रदेश के विकास को लेकर धामी ने कहा कि उत्‍तराखंड देश का पहला राज्‍य बना, जिसने UCC लागू किया. सीएम धामी ने कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र पर भी सवाल उठाए. 

'विकास की देवभूमि'
दरअसल, सोमवार को Zee Uttar Pradesh Uttarakhand की ओर से आयोजित खास कार्यक्रम 'विकास की देवभूमि' में सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने शिरकत की. इस दौरान Zee Uttar Pradesh Uttarakhand के एडिटर रमेश चंद्रा ने उनसे खास बातचीत की. सीएम धामी से पूछा गया कि जब आप स्‍टार प्रचारक के तौर पर अलग-अलग राज्‍यों में रोड शो किया, रैलियां कीं, अब आपको क्‍या लगता है अबकी बार मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार, ये सिर्फ नारा है या हकीकत?. जवाब में सीएम धामी ने कहा कि लोकतंत्र का ये महायज्ञ चल रहा है, मुझे भी इस महायज्ञ में कई राज्‍यों में जाने का मौका मिला. उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से पूरे देश के अंदर मैंने लोगों का उत्‍साह देखा, पूरब हो, पश्चिम, उत्‍तर-दक्षिण हर क्षेत्र में मैं कह सकता हूं एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक भीषण गर्मी में भी लोगों ने जिस तरह से सहभागिता की है उससे 400 पार का नारा पूरा होता दिखाई दे रहा है. 400 पार का नारा संकल्‍प है और इस संकल्‍प को देश की जनता पूरा करेगी. 

उत्‍तराखंड में चुनावी मुकाबले में कोई था ही नहीं 
उत्‍तराखंड की पांचों सीटें जीतने को लेकर सीएम धामी ने कहा कि देवभूमि उत्‍तराखंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हृदय में बसता है. यहां के लोग भी उनसे अत्‍यधिक प्रेम करते हैं, इसलिए यहां कोई प्रश्‍नचिन्‍ह नहीं है. उत्‍तराखंड में विपक्ष का दावा है कि मामला 50-50 का है, क्‍लीन सीप का नहीं है. इसके जवाब में सीएम धामी ने कहा कि विपक्ष यहां कहीं चुनाव में था ही नहीं. जो शुरुआत में बात आई थी कि ये वोट कम क्‍यों हो रहे हैं, वोट इसीलिए कम हुए हैं कि मुकाबले में ही कोई नहीं था. आपने देखा होगा हर बार के चुनाव में कांग्रेस में होता था कि टिकट लेना है, इसलिए सिफारिश लगानी है बात करनी है, इस बार इसलिए बात कर रहे थे कि टिकट मुझे न मिले. जो तमाम बड़े नेता थे वहां जिनको हम लोग उम्‍मीद कर रहे थे कि ये चुनाव के मैदान में होंगे, वो चुनाव के मैदान में दिखाई नहीं दिए. 

10 वर्षों का कालखंड भारत का स्‍वर्णिम कालखंड है 
पिछले विधानसभा चुनाव में भी आपने इतिहास रचा था, आपके नेतृत्‍व में बीजेपी की फ‍िर से सरकार बनी थी तो इस बार भी आपका दावा है कि हम क्‍लीन सीप कर रहे हैं?. इस पर सीएम धामी ने कहा कि 10 वर्षों का जो कालखंड है वो भारत का स्‍वर्णिम कालखंड रहा है और इन 10 वर्षों में कई ऐतिहासिक निर्णय देश के लिए लिए गए हैं, देश के हित में लिए गए हैं और वो निर्णय लिए गए हैं जो देश की जनता आजादी के बाद से लेकर अब तक प्रतीक्षा कर रही थी. भारत की पहचान मान सम्‍मान विश्‍व में एक मान्‍यता इन 10 वर्षों में बढ़ी है. भारत के अंदर रहने वाले लोग इसे भलीभांति महसूस करते हैं. जो अप्रवासी भारतीय हैं आज उनका भी सीना गर्व से चौड़ा हुआ है. इस तरह का वातावरण आज भारत के अंदर और विश्‍व के अंदर निर्मित हुआ है. 

कांग्रेस वाले लोगों में झूठा भ्रम फैला रहे 
वहीं, कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर सीएम धामी ने कहा कि जो इंडिया गठबंधन के लोग प्रधानमंत्री मोदी, भारतीय जतना पार्टी एनडीए पर आरक्षण खत्‍म करने और संविधान बदलने का भ्रम फैला रहे हैं, ये केवल भ्रामक है झूठ है, क्‍योंकि इस तरह की कार्यशैली प्रधानमंत्री मोदी जी की कभी नहीं रही है. उल्‍टा अगर आप देखें तो संविधान में कहीं भी जो आरक्षण की व्‍यवस्‍था है वह जाति के आधार पर है पिछड़ेपन के आधार पर है. इन्‍होंने (कांग्रेस) उस संविधान को ही बदलने का काम किया है. संविधान के साथ खिलवाड़ करने का काम किया है. अब कलकत्‍ता हाईकोर्ट इसे रोक रहा है तो उसको भी चुनौती दी जा रही है. 

उत्‍तराखंड पहला राज्‍य जहां UCC का विधेयक पारित हुआ 
इन लोगों के लिए संविधानिक संस्‍थाएं भारत का संविधान कोई मायने नहीं रखता. इसलिए ये लोग अपनी हार मानकर इस तरह की भ्रामक प्रचार कर रहे हैं. कांग्रेस पार्टी के नेता ही बयान देते हैं कि पाकिस्‍तान ने चूड़‍ियां नहीं पहनी है तो मोदी जी कहते हैं कि चूड़‍ियां नहीं पहनी तो हम यहां से भेजवा देंगे. इस तरह से इनकी तरफ से बातें आ रही हैं, इसी तरह इनका घोषणा पत्र आया है. घोषण पत्र में इन्‍होंने जो पर्सनल लॉ की बात कही. देश समान नागरिक संहिता के साथ आगे बढ़ गया है. देवभूमि उत्‍तराखंड को यह गौरव प्राप्‍त हो गया है कि पूरे देश का पहला राज्‍य है जहां समान नागरिक संहिता का विधेयक पारित हो गया है. 

तीन प्रमुख संकल्‍प पूरे किए गए 
UCC को पूरे देश में लागू करने के सवाल पर सीएम धामी ने कहा कि आजादी के बाद से लगातार ये मांग उठती रही है और देश के अंदर जरूरत रही है कि देश के अंदर एक विधान होना चाहिए, देश के अंदर एक निशान होना चाहिए और देश का एक प्रधान होना चाहिए, ये श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी जब जनसंघ के समय के थे तब से देश के अंदर ये मांग रही है. भारतीय जनता पार्टी के तीन जो प्रमुख संकल्‍प थे कि धारा 370 समाप्‍त होनी चाहिए, अयोध्‍या में भगवान राम मंदिर बनना चाहिए और देश के अंदर समान नागरिक संहिता होनी चाहिए. तो धारा 370 समाप्‍त कर दिया गया है. अयोध्‍या में राम मंदिर बन गया है और समान नागरिक संहिता की शुरुआत देवभूमि उत्‍तराखंड से हो गई है. 

 

 

 

Trending news