कोहरे में गाड़ी चलाते समय रखें इन 10 बातों का ध्यान, नहीं पड़ेगी जोखिम में जान

कोहरे के चलते आए दिन सड़क दुर्घटना की खबर सामने आती रहती है. जानें कितने लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. लेकिन अगर आप कोहरे में गाड़ी चलाते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो सड़क हादसों के शिकार होने से बच सकते हैं.

कोहरे में गाड़ी चलाते समय रखें इन 10 बातों का ध्यान, नहीं पड़ेगी जोखिम में जान
फाइल फोटो.

लखनऊ: घने कोहरे के चलते शनिवार को यूपी के अलग-अलग जगहों पर कई सड़क हादसे हुए. इन हादसों में कई लोग घायल हो गए. कई लोगों की मौत भी हो गई. ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे पर कई वाहन आपस में भिड़ गए. इसमें दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर एक दर्जन से अधिक वाहनों के टकराने से 2 दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. इसके अलावा कन्नौज के पास भी आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हुए एक भीषण हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है.

सावधान रहने की है जरूरत
पूरे देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अक्सर घना कोहरा भी छाया रहता है. ऐसे में बाइक या कार चलाना बेहद मुश्किल हो जाता है. क्योंकि कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है. जिससे एक्सीडेंट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि कोहरे में ड्राइविंग करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. ताकि दुर्घटना की संभावना खत्म हो जाए. साथ ही आप सुरक्षित भी रहें.

Weather Alert: कोहरे की चादर से घिरा दिल्ली-NCR, जानें आगे कैसे लेगा मौसम करवट

इन बातों का रखें ध्यान
1. अगर आप कोहरे में गाड़ी चला रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान दें कि हेडलाइट्स को हाई बीम पर बिलकुल न रखें क्योंकि इससे कोहरे में रोशनी फैल जाती है और सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता.
2. कोहरे में 'फॉग लैंप' का इस्तेमाल करें. हेडलैम्प्स को लो बीम पर रखें. ऐसा करने से आपको सामने से आ रही गाड़ी भी ठीक से दिखेगी.
3. सबसे महत्तवपूर्ण बात कोहरे में गाड़ी की स्पीड कम करके ही चलें. आप सही लेन में चल रहे हैं या नहीं इस बात का भी ध्यान रखें.
4. आगे चल रही गाड़ी से उचित दूरी बना कर चलें.

JEECUP 2021: यूपी पालीटेक्निक संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जारी हुई एग्जाम डेट, जानें कब से शुरू होंगे आवेदन 

5. अगर आपको मुड़ना हो तो अचानक से इंडिकेटर न दें. यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. मोड़ आने के कुछ देर पहले से इंडिकेटर जलाएं ताकि आगे और पीछे वाले वाहन भी सतर्क हो सकें.
6. कोहरे में अक्सर सड़कें गीली हो जाती हैं. अगर आप बाइक पर हैं तो एकदम से ब्रेक न लगाएं. स्पीड कम ही रखें. ताकि गाड़ी स्लिप न हो.
7. अपने वाहन में रेडियम स्टिकर्स का इस्तेमाल करें. रोड सेफ्टी के लिहाज से यह बेहद कारगर होती है. आप इस स्टिकर्स को वाहन के पीछे, साइड में और आगे चिपका सकते हैं. इस पर लाइट पड़ने पर यह चमकने लगता है. जिससे आगे-पीछे चलने वाले वाहनों को भी पता लग सकेगा. साथ ही आपकी यात्रा सेफ रहेगी.

UP Anganwadi Recruitment: यूपी आंगनवाड़ी में 50 हजार से ज्यादा पद खाली, जानें योग्यता व मेरिट से जुड़ी डिटेल

8. अगर सफर करने के दौरान आपको किसी वजह से रुकना पड़े. ऐसे में गाड़ी को सड़क किनारे खड़ा करने के बाद पार्किंग इंडिकेटर ऑन कर दें, ताकि पीछे से आने वाली गाड़ी को भी अंदाजा लग जाए.
9. अगर कार ड्राइव कर रहे हैं तो कार के वाइपर का इस्तेमाल करें. सर्दी में विंडशील्ड पर कोहरा जम जाता है या ओस पड़ती है तो क्लीन करने के लिये वाइपर का सही होना बहुत जरूरी है.
10. कोहरे के दौरान कभी भी गाड़ी को ओवर टेक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना आपकी जान को जोखिम में डाल सकता है.

Viral Video: एक-दो नहीं बल्कि 5 बाघों के साथ पूल में नहा रहा शख्स, देखकर हैरान हैं लोग

WATCH LIVE TV