close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज और कल होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018, बनाए गए 35 केंद्र

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी कांस्टेबल के लिए 49,568 पदों पर भर्ती निकाली थी.

आज और कल होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018, बनाए गए 35 केंद्र
नवंबर 2018 में निकली थीं भर्ती. फाइल फोटो

लखनऊ : यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा का आयोजन आज (27 जनवरी) और कल (28 जनवरी) प्रदेश के 35 विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी कांस्टेबल के लिए 49,568 पदों पर भर्ती निकाली थी. इसमें आरक्षी नागरिक पुलिस के 31,360 और आरक्षी पीएसी के 18,208 पद शामिल हैं.

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. जो अभ्यर्थी इसमें सफल होंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा. सभी परीक्षाओं में सफल होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार होगी और फिर उसमें सबसे अधिक अंक पाने वाले 49,568 उम्मीदवरों को ज्वाइनिंग लेटर यानी की नौकरी दी जाएगी.

आज और कल दो पालियों में सिपाही भर्ती परीक्षा होगी. आज पहली पाली में सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली में 3 से 5 बजे तक परीक्षा हो रही है. राजधानी लखनऊ में भी 62 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई है.


फाइल फोटो

यूपी में 35 जनपदों में 720 परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षा आयोजित हो रही है, जिसमें 19 लाख 38 हजार अभ्यर्थी हिस्सा ले रहे हैं. परीक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं और सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. साथ ही यूपी एसटीएफ सहित पुलिस की सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर रहेगी.

यूपी के आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, बिजनौर, बस्ती, बहराईच, गोरखपुर, झांसी, कानपुर नगर, अयोध्या, बाराबंकी, सुल्तानपुर, लखनऊ, सीतापुर, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली, लखीमपुर, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर ,प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, संत रविदास नगर, मिर्जापुर में केंद्रों पर ये परीक्षा हो रही है.