हरियाणा में आप और सपा से हाथ मिलाएगी कांग्रेस, अखिलेश को मिलेंगी ये दो सीटें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421280

हरियाणा में आप और सपा से हाथ मिलाएगी कांग्रेस, अखिलेश को मिलेंगी ये दो सीटें

UP Politics: समाजवादी पार्टी ने हरियाणा में 6 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्‍छा जाहिर की थी. हालांकि, कांग्रेस ने मना कर दिया था. सोमवार को हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस औपचारिक घोषणा कर सकती है. 

सांकेतिक तस्‍वीर

UP Politics: हरियाणा चुनाव में विपक्ष एक बार फ‍िर से एकजुट दिख सकता है. हरियाणा में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ सकती है. सूत्रों की मानें तो दोनों पार्टियों के बीच सहमति बन गई है. सोमवार को इसकी औपचारिक घोषणा भी हो सकती है. कांग्रेस हरियाणा में 'आप' को 6 सीटें दे सकती है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के लिए भी दो सीटें छोड़ सकती है. 

हरियाणा चुनाव को लेकर आज साफ हो जाएगी तस्‍वीर! 
दरअसल, हरियाणा में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी विपक्ष एकजुट होता दिख रहा है. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस नेताओं के बीच पिछले दिनों हुई मुलाकतों से संकेत मिल रहे हैं कि कांग्रेस-आप पहली बार साथ चुनाव लड़ सकते हैं. हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी दीपक बाबरिया और आप नेता राघव चड्ढा के बीच बैठकों का दौर जारी है. सोमवार को इन बैठकों के नतीजे भी सामने आ सकते हैं. 

10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है आप?
सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा चुनाव में आम आदमी पार्टी 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रही है. हालांकि, कांग्रेस इतनी सीटें देना नहीं चाह रही है. कांग्रेस की ओर से हरियाणा में सिर्फ 6 सीटें देने की बात कही जा रही है. माना जा रहा है कि कांग्रेस और आप में इन सीटों पर सहमति बन गई है, जिसकी सोमवार को औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. अगर दोनों दलों में सहमति बनती है तो हरियाणा में कांग्रेस और आप साथ चुनाव लड़ती नजर आएंगी. 

सपा को भी दो सीटें देने को तैयार कांग्रेस!
इसके अलावा कांग्रेस, समाजवादी पार्टी को भी दो सीटें दे सकती है. इससे पहले सपा की ओर से हरियाणा यूनिट ने जाट, यादव और मुस्लिम बहुल वाली 12 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया गया था. हरियाणा में सपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह भाटी, पूर्व एमएलसी संजय लाठर और राव विजेंदर की कमेटी बनाकर तीन सीटों के नाम मांगे थे. आज सपा कांग्रेस के बीच भी गठबंधन पर औपचारिक घोषणा हो सकती है.    

इन सीटों को देने पर बन सकती है सहमति
सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने आप को जिन 6 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है, उनमें ज्‍यादातर सीटें पंजाब सीमा से सटी हुई हैं. इनमें पिहोवा, कलायत, जींद और एनसीआर में गुरुग्राम, ओल्ड फरीदाबाद और पानीपत ग्रामीण विधानसभा शामिल है. वहीं, सपा को जिन दो सीटें देने की बात कही जा रही है उनमें एनसीआर में शामिल हथीन और सोहना शामिल हैं. हालांकि सपा ने दादरी सीट पर भी चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है. माना जा रहा है कि सोमवार को तीनों दलों के साथ बैठक के बाद तस्‍वीरें साफ हो जाएंगी. 

यह भी पढ़ें : UP Politics: गाजियाबाद उपचुनाव में ब्राह्मण-वैश्य या पंजाबी, बीजेपी की सेफ सीट पर टिकट के छह दावेदार

यह भी पढ़ें : बहन-बेटियों को द्रौपदी की तरह दांव पर लगाया, बृजभूषण शरण सिंह के विनेश फोगाट को लेकर विवादित बयान

Trending news