Vande Bharat Train: पूर्वांचल को मिलेगा वंदेभारत का तोहफा, गोरखपुर, बस्ती और अयोध्या समेत इन स्टेशनों से गुजरेगी नई वंदे भारत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1762813

Vande Bharat Train: पूर्वांचल को मिलेगा वंदेभारत का तोहफा, गोरखपुर, बस्ती और अयोध्या समेत इन स्टेशनों से गुजरेगी नई वंदे भारत

Lucknow-Gorakhpur Vande Bharat Express : गोरखपुर रूट पर अभी तक एक्‍सप्रेस ट्रेन ही चलती थी. इस रूट पर गोरखधाम एक्‍सप्रेस और बिहार संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस जैसी ही ट्रेनें ही चल रही हैं. लंबे समय से इस रूट पर शताब्‍दी ट्रेनों की मांग थी

Vande Bharat Train

Lucknow-Gorakhpur Vande Bharat Express : प्रदेश की राजधानी लखनऊ और सीएम सिटी गोरखपुर की पहुंच और आसान होगी. जल्‍द ही लखनऊ और गोरखपुर के बीच नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस चलने वाली है. शनिवार से इस रूट पर ट्रायल शुरू कर दिया गया. बताया जा रहा है कि नई वंदे भारत अयोध्‍या को भी जोड़ सकती है. पीएम मोदी इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. 

शताब्‍दी ट्रेनों की मांग थी
गोरखपुर रूट पर अभी तक एक्‍सप्रेस ट्रेन ही चलती थी. इस रूट पर गोरखधाम एक्‍सप्रेस और बिहार संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस जैसी ही ट्रेनें ही चल रही हैं. लंबे समय से इस रूट पर शताब्‍दी ट्रेनों की मांग थी. अभी तक लखनऊ से गोरखपुर के लिए 4 घंटे 45 मिनट का समय लगता है. 

खाली रेक से ट्रायल किया गया 
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को वंदे भारत एक्‍सप्रेस की एक खाली रेक लखनऊ पहुंची. बाद में दिन में गोरखपुर के लिए इसे रवाना किया गया. इस दौरान लखनऊ से गोरखपुर जाने के लिए बस्‍ती रूट का चयन किया गया. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि नए साल तक इस ट्रेन को अध्‍योध्‍या से भी जोड़ा जा सकता है. बता दें कि जनवरी में ही राम मंदिर का उद्घाटन होना है. 

7 जुलाई को पीएम मोदी दिखा सकते हैं हरी झंडी 
मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, इसी महीने नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस रवाना हो सकती है. ये लखनऊ और गोरखपुर, चेन्‍नई और तिरुपति के साथ-साथ जोधपुर और अहमदाबाद के बीच चलेगी. चर्चा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखा सकते हैं. 

...तो पहली वंदे भारत होगी 
बता दें कि अभी दिल्‍ली से वाराणसी, दिल्‍ली से देहरादून और दिल्‍ली से भोपाल के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस का संचालन यूपी से हो रहा है. अगर गोरखपुर से अयोध्‍या के बीच वंदे भारत एक्‍सप्रेस चलती है तो यह पूर्वोत्‍तर रेलवे क्षेत्र के लिए पहली वंदे भारत होगी. 

WATCH Monsoon Health Tips: रहना है तंदरुस्त तो बरसात के मौसम में इन सब्जियों से करें परहेज

Trending news