Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर सोमवार को क्या बैंक बंद रहेंगे? यहां चेक कर लें RBI की लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2389798

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर सोमवार को क्या बैंक बंद रहेंगे? यहां चेक कर लें RBI की लिस्ट

Bank Holiday on Rakshabandhan: राखी के दिन यूपी में बंद बैंक (Raksha Bandhan Bank Holiday 2024) रहेंगे. आइए जाने RBI की लिस्ट अनुसार कब कब बैकों की बंदी रहने वाली है. रक्षाबंधन पर दिल्ली में सभी पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर के बैंक खोले जाएंगे. वहीं यूपी में सभी बैंकों को सोमवार के दिन बंद रखा जाएगा.

Raksha Bandhan 2024

Bank Holiday on Monday 19 August Rakshabandhan: देशभर में और उत्तर प्रदेश में सोमवार, 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधेंगी, सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंक बैंक बंद होंगे. त्रिपुरा, गुजरात, ओडिशा, उत्तराखंड से लेकर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में हर एक पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर सोमवार 19 अगस्त 2024 को  बैंक बंद रहने वाले हैं. आइए बैंकों की पूरी लिस्ट देखते हैं कि किन जगहों पर बैंक खुले होंगे. 

बैंक छुट्टियों की लिस्ट 
ज्यादातर लोगों के मन में यही बात आ रही होगी कि रक्षाबंधन के दिन सभी राज्यों में बैंकों को बंद रखा जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि कुछ जगहों पर बैंक बंद रहने वाले हैं तो कुछ जगहों पर बैंक बंद नहीं होंगे. ये एक गैजेट्ड छुट्टी के तौर पर नहीं रखा गया है यानी, बैंक कुछ राज्यों में रक्षाबंधन के दिन खुले तो होंगे पर कुछ राज्यों में बेंक बंद भी होंगे. 19 अगस्त 2024 को रक्षाबंधन है, झूलना पूर्णिमा है और 20 अगस्त को त्रिपुरा के महान राजा वीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर की जयंती पर कुछ राज्यों में बैंकों को बंद रखा गया है. 

बैंक छुट्टियों की RBI की पूरी लिस्ट
19 अगस्त को रक्षाबंधन के पर कई शहरों  में बैंक बंद होंगे. ( मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान)
20 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती के मौके पर सभी शहरों में बैंक बंद होंगे. (हिमाचल प्रदेश और केरल)
25 अगस्त को रविवार की छुट्टी होगी.
26 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर सभी शहरों में बैंक बंद होंगे. (गुजरात, उड़ीसा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़ राज्य, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे)
31 अगस्त को चौथे शनिवार की छुट्टी है. 

और पढ़ें- Blue Moon: रक्षाबंधन पर आसमान में क्यों दिखेगा नीला चांद, ब्लू मून का टाइम कर लें नोट 

और पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन में घर पर बनाएं सुंदर हर्बल राखी, भाई की कलाई और बहना का चेहरा चमक उठेगा 

Trending news