Gola Gokarnnath Assembly BYpoll : कुर्मी-मुस्लिमों की बहुलता वाली गोला गोकर्णनाथ सीट पर दो ब्राह्मणों की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी, गणित उलझा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1422047

Gola Gokarnnath Assembly BYpoll : कुर्मी-मुस्लिमों की बहुलता वाली गोला गोकर्णनाथ सीट पर दो ब्राह्मणों की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी, गणित उलझा

Gola Gokarnnath Assembly byelection 2022 : गोला गोकर्णनाथ सीट पर BJP के अमन गिरी और सपा के विनय तिवारी के बीच मुकाबला

Gola Gokarnnath Assembly BYpoll : कुर्मी-मुस्लिमों की बहुलता वाली गोला गोकर्णनाथ सीट पर दो ब्राह्मणों की लड़ाई में कौन मारेगा बाजी, गणित उलझा

Gola Gokarnnath Assembly BYElection 2022 : उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले की गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर उपचुनाव गुरुवार को होगा. कुर्मी और मुस्लिमों की बहुलता वाली इस असेंबली सीट पर दो ब्राह्मण उम्मीदवारों के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी (BJP) नेता अरविंद गिरी के निधन के बाद उनके बेटे अमन गिरी (Aman Giri) को भाजपा से टिकट मिला है, जबकि सपा ने लगातार दो चुनाव हार चुके विनय तिवारी (Vinay Tiwari) को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस औऱ बसपा के उम्मीदवार न उतारने से कुर्मी और मुस्लिमों की बहुलता वाली इस सीट पर दो ब्राह्मण प्रत्याशियों के बीच ये मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया है. 

Lucknow Nagar Nigam : लखनऊ नगर निगम में 88 गांव जुड़ने से आरक्षण का गणित बिगड़ा, सामान्य सीटें घटीं, SC-OBC की बढ़ीं

इस सीट पर उप चुनाव 3 नवंबर को होगा जबकि नतीजे 6 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. छोटी काशी कहे जाने वाले गोला गोकरननाथ में 4 लाख के करीब मतदाता हैं. गोला गोकर्णनाथ विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख से ज्यादा वोटर विधानसभा में हैं. इनमें 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम और कुर्मी हैं. पहले इसे हैदराबाद के नाम से जाना जाता था. इनमें कुर्मी और मुसलमान निर्णायक स्थिति में हैं.

जातिगत आंकड़े (अनुमान)
OBC: 1.55 लाख
दलित (SC ST) : 1.35 लाख
मुस्लिम (Muslim)  : 73 हजार
ब्राह्मण (Brahman) : 48 हजार
(बाकी अन्य) 

विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार सपा और बीजेपी के बीच ये इलेक्शन लिटमस टेस्ट की तरह होगा. बीजेपी ने यहां चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकी थी. 31 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कंपेन में हिस्सा लिया. हालांकि पिता मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों में व्यस्त अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी प्रत्याशी के लिए प्रचार करने नहीं आए.

10 साल पहले बनी थी विधानसभा सीट
दरअसल, गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट 10 साल से पहले अस्तित्व में नहीं थी. तब लखीमपुर खीरी जिले में 7 विधानसभा सीटें मोहम्मदी, लखीमपुर, हैदराबाद, पैला, श्रीनगर, निघासन और धौरहरा ही थे. 2012 में परिसीमन के बाद गोला गोकर्णनाथ निर्वाचन क्षेत्र गठित हुआ. 

विनय तिवारी ने पहला चुनाव जीता
गोला गोकर्णनाथ सीट पर सपा प्रत्याशी विनय तिवारी ने पहला चुनाव जीता था. उन्होंने करीब 20 हजार मतों के अंतर से . अरविंद गिरि ने तब कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और वह तीसरे स्थान पर रहे थे.

अरविंद गिरि के निधन के बाद उपचुनाव
अरविंद गिरि 2017 के असेंबली इलेक्शन के दौरान बीजेपी में शामिल हुए थे. गिरि को चुनावी टिकट भी मिला औऱ सपा प्रत्याशी विनय तिवारी को 55 हजार वोटों से उन्होंने हराया. गोला गोकर्णनाथ चुनाव 2022 में भी बीजेपी नेता अरविंद गिरि ने दोबारा विजय हासिल की.

Trending news