पपीते के बीज खाने ये 5 जादुई फायदे जानकर कभी नहीं फेकेंगे कूड़े में, वजन घटाने में भी है मददगार
Advertisement

पपीते के बीज खाने ये 5 जादुई फायदे जानकर कभी नहीं फेकेंगे कूड़े में, वजन घटाने में भी है मददगार

Papaya Seeds Benefits: पपीते के फल की तरह उसके छोटे-छोटे बीजों के कई बड़े फायदे होते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको पपीते के बीजों के फायदे और सेवन के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं. बीजों के फायदे जानने के बाद आप उन्हें पहले की तरह कूड़ेदान में नहीं फेकेंगे बल्कि उसे संजोकर रखने लगेंगे. 

फाइल फोटो.

Papaya Seeds Benefits: पपीता स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. यह फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है. पपीता कई तरीके से आपके सेहत को लाभ पहुंचाता है. अधिकतर लोगों को ये बात नहीं पता है कि पपीते की तरह ही उसके बीज भी लाभदायक होते हैं. यही वजह है कि लोग बीज को फेंक देते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको पपीते के बीज के फायदे बताने जा रहे हैं. फायदे जानने के बाद आप इन बीजों को सहेज कर रखने लगेंगे. तो आइये जानते हैं....

1. लीवर के लिए लाभकारी 
अगर आपको लीवर संबंधित कोई समस्या है, तो पपीते के बीज का सेवन करें. इससे लीवर मजबूत होगा. साथ ही अन्य बीमारियों से निजात मिलेगी. इसके लिए पपीते के बीज को सुखाकर मिक्सी में पीस लें. इसके बाद नींबू का रस मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें. 

ये भी पढ़ें- केला एक और फायदे 9... बड़ा चमत्कारी है! शादीशुदा मर्दों के लिए भी है रामबाण, जानें कैसे

2. डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनाए
पपीते का बीज डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखने में मददगार होता है. दरअसल, इन बीजों में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही पेट संबंधी अन्य बीमारियों को भी दूर करता है. इसके लिए पपीते के बीज को सुखाकर मिक्सी में पीस लें. इसके बाद इस चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. 

3. किडनी के ल‍िए गुणकारी 
पपीते का बीज किडनी को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही किडनी में मौजूद स्टोन को बाहर निकालने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आपको भी किडनी में स्टोन की समस्या है, तो नियमित रूप से पपीते के बीज को सुखाकर इसका सेवन करें. 

ये भी पढ़ें- एक बार जरूर ट्राई करें सेब का सिरका, दोगुनी रफ्तार से घटेगा वजन, जान लें सही समय

4. ग्लोइंग स्किन में मददगार 
त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए पपीते के बीज बेहद लाभकारी हैं. इन बीजों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं. जो आपकी स्किन के ग्लो को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक होते हैं. इसके लिए आप इन बीजों को चबाकर खा लें. फिर पानी पी लें. इससे त्वचा पर उम्र से पहले दिखाई देने वाले रिंकल्स और फाइन लाइन्स को बढ़ने से भी रोकने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें- Health Tips: इस खबर को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज, पुरुषों के लिए है बेहद खास

5. वजन घटाए
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो पपीते के बीज रामबाण हैं. इसके लिए रोजाना पपीते के बीज का सेवन करें. बीजों में हाई फाइबर होने की वजह से ये वजन तेजी से कम करने में मददगार होते हैं. इसके लिए आपको 10-15 दिन लगातार आपको एक चम्मच सूखे हुए पपीते के बीज का सेवन करना होगा. 

ये भी पढ़ें- सौंफ के पानी के हैं कई जादूई फायदे: कई बीमारियां रहेंगी दूर, जानें क्या करना होगा

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

WATCH LIVE TV

Trending news