रेल यात्री कृपया ध्यान दें: अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस ट्रेन में सफर, 7 मार्च को आखिरी बार होगी रवाना!
Advertisement

रेल यात्री कृपया ध्यान दें: अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस ट्रेन में सफर, 7 मार्च को आखिरी बार होगी रवाना!

देश में धार्मिक स्थलों को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी करीब दशक भर से लोगों को कम दामों में भारत दर्शन ट्रेनों में सफर करवा रहा है.  ऐसे में अब लाखों लोग अगले महीने से इस ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकेंगे.

रेल यात्री कृपया ध्यान दें: अगले महीने से नहीं कर पाएंगे इस ट्रेन में सफर, 7 मार्च को आखिरी बार होगी रवाना!

लखनऊ: देश में धार्मिक स्थलों को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी करीब दशक भर से लोगों को कम दामों में भारत दर्शन ट्रेनों में सफर करवा रहा है. ऐसे में अब लाखों लोग अगले महीने से इस ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकेंगे. इसकी जगह अब जनता को प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेनों में सफर करना होगा. साथ ही तीर्थयात्रा और पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए पहले से डेढ़ गुना किराया अदा करना होगा.

UGC NET Result 2021: आज जारी होंगे परीक्षा परिणाम! फटाफट ऐसे करें ऑनलाइन चेक 

भारत दर्शन से महंगा होगा किराया
भारत दर्शन की जगह तीर्थयात्रियों को सफर करवाने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाने की तैयारी है. इसका किराया भारत दर्शन से महंगा होगा. भारत दर्शन ट्रेन ने देशभर के लोगों में अपनी एक जगह बना ली है, लेकिन अब इसे निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है. 

Dance video: 'सबकी बारातें आई' गाने पर लड़की ने किया छत पर डांस, आस-पास के लोग लगे देखने!

7 मार्च को आखिरी बार रवाना होगी भारत दर्शन
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि सात मार्च को आखिरी बार भारत दर्शन ट्रेन रवाना की जाएगी. अंतिम भारत दर्शन ट्रेन अयोध्या, वाराणसी, गया, गंगासागर, जगन्नाथपुरी, कोणार्क, विष्णुपाद मंदिर के दर्शन करवाएगी. जिसमें प्रति व्यक्ति 9450 रुपये किराया होगा. इसके बाद आईआरसीटीसी से पर्यटन की यह जिम्मेदारी छिन जाएगी. 

एक मार्च से खुलेगी अलीगढ़ यूनिवर्सिटी, कोरोना सर्टिफिकेट दिखाना होगा जरूरी!

आपको बता दें, आईआरसीटीसी दक्षिण भारत, कई सारे ज्योतिर्लिंग, पुरी और गंगा सागर दर्शन के लिए भारत दर्शन ट्रेनें चलाता है. इस ट्रेन में तीनों समय शाकाहारी भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण, लाज में ठहरने और दर्शन की व्यवस्था करता है. साथ ही भारत दर्शन ट्रेन की यात्राओं पर आने वाले कुल खर्च की करीब 50% सब्सिडी रेलवे बोर्ड देता है. 

WATCH LIVE TV

Trending news