15 साल पहले चोरी हुई 95 करोड़ की प्रतिमा कौशांबी पुलिस ने ढूंढ निकाली, 10 तस्करों को किया गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1354559

15 साल पहले चोरी हुई 95 करोड़ की प्रतिमा कौशांबी पुलिस ने ढूंढ निकाली, 10 तस्करों को किया गिरफ्तार

95 Crore Rupees Statue of Thakur Ji Found: एसपी हेमराज मीना ने जानकारी दी है कि पुलिस को तस्करों की सूचना मुखबिर से मिली थी. मुखबिर की ही निशानदेही पर 10 स्मगलर्स को गिरफ्तार कर लिया गया. उनके पास से जो ठाकुर जी की प्रतिमा मिली है, वह ऐतिहासिक है और कीमत 95 करोड़ के लगभग है. तस्कर इसे केरल के एक व्यापारी को 25 करोड़ रुपये में बेचने जा रहे थे. 

15 साल पहले चोरी हुई 95 करोड़ की प्रतिमा कौशांबी पुलिस ने ढूंढ निकाली, 10 तस्करों को किया गिरफ्तार

Kaushambi Police Success: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से सटे कौशांबी जिले की पुलिस को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. बताया जा रहा है कि कौशांबी पुलिस ने ठाकुर जी (भगवान कृष्ण) की प्राचीन अष्ठधातु की मूर्ति ढूंढ निकाली है और इसी के साथ 10 तस्करों को भी गिरफ्तार कर लिया है. बरामद की गई अष्ठधातु की मूर्ति की कीमत अन्तरराष्ट्रीय बाजार में 95 करोड़ रुपये बताई जा रही है. पुलिस ने आरोपी तस्करों के खिलाफ लिखा-पढ़ी करके उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. 

यह भी पढ़ें: राव मुशर्रफ ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक, काशी विश्वनाथ जाने की भी जताई इच्छा!

15 साल पहले चुराई थी अष्टधातु की प्रतिमा
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि शुक्रवार की भोर महेवाघाट पुलिस को मुखबिर के जरिये सूचना मिली कि यमुना ब्रिज के पास तस्करों का एक गैंग मौजूद है. इस सूचना के मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी 10 तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने गिरफ्तार किए गए तस्करों के पास से तलाशी के दौरान एक अष्ठधातु की मूर्ति और अन्य मूर्ति का एक टुकड़ा बरामद किया. 

fallback

केरल के व्यापारी को बेचने जा रहे थे मूर्ति
पुलिस की पूछताछ में तस्करों ने बताया कि उन्होंने इस मूर्ति को 12-15 साल पहले एक गांव से चुराया था. इसके बाद वह उसे बांदा के बबेरू थाना अंतर्गत अछाह गांव में मिट्टी में गाड़ आए. तस्कर रामप्रसाद ने बताया कि उसके दो साथियों की मौत होने के बाद वह 3 साल पहले इस मूर्ति को बेचने लेकर निकले थे, लेकिन सफल नहीं होने पर वह उसे चित्रकूट में रैपुरा थाना के भुजौली गांव में रख दिया. इसके बाद वह गुरुवार रात मूर्ति को केरल के एक व्यापारी को बेचने के लिए राजापुर निकले थे. वह यमुना ब्रिज पर खरीदार का इंतजार कर रहे थे और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

यह भी पढ़ें: माफिया मुख्तार और भाई अफजाल पर प्रशासन का शिकंजा, 2.50 करोड़ की संपत्ति कुर्क

ये हैं वह 10 तस्कर, जिन्हें पुलिस ने पकड़ा
गिरफ्तार किए गए दस तस्करों में से कौशांबी ज़िले के रहने वाले उस्मान उल्ला उर्फ चांद बाबू, जितेंद्र कुमार और विपिन कुमार शुक्ला व बांदा जनपद के रहने वाले रामकिशोर विश्वकर्मा और चित्रकूट जनपद के मुसद्दर, ननका, नीरज विश्वकर्मा, रामप्रसाद विश्वकर्मा, बाबूजी सोनकर, और संतोष कुमार पटेल शामिल हैं. पुलिस ने गिरफ्तार किए गए तस्करों के खिलाफ लिखा पढ़ी करके उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद जेल भेज दिया है.

95 करोड़ की मूर्ति को 25 करोड़ में बेचने जा रहे थे तस्कर
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने बताया तलाशी के दौरान तस्करों के पास से ठाकुर जी की एक प्रतिमा और किसी और मूर्ति के टूटे पांच पार्ट बरामद हुए हैं. बरामद किए गए मूर्ति और अन्य पार्ट की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 95 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह लोग इसे 25 करोड़ रुपये में केरल के एक व्यापारी को बेचने की फिराक में थे. इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर इन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेजा जा रहा है.

मदरसे के शिक्षकों का यह हाल, पीएम का नहीं पता नाम... इंग्लिश टीचर को नहीं आती आसान सी स्पेलिंग

Trending news