Hartalika Teej 2021: हरियाली तीज के दिन रख रही हैं व्रत, तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा अपशगुन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1280762

Hartalika Teej 2021: हरियाली तीज के दिन रख रही हैं व्रत, तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा अपशगुन

Hariyali Teej 2022 Date: धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, पूजा-पाठ और अनुष्ठान करने के लिए सावन माह सबसे सर्वोत्तम महीना माना जाता है. इस महीने भगवान शिव की आराधना करना बहुत शुभ माना जाता है. सावन में हरियाली तीज के व्रत का बहुत  महत्व है. इस दिन को भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती के मिलन का दिन माना जाता है....

 

Hartalika Teej 2021: हरियाली तीज के दिन रख रही हैं व्रत, तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगा अपशगुन

Hariyali Teej 2022: हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में त्योहारों का खास महत्व है. भारतीय लोग देश में पर्वों को बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं. बात चाहें दीवाली,होली,नवरात्रि की हो या फिर रक्षाबंधन की, हर भारतीय बड़े ही उत्साह से त्योहार (Festivals) मनाते हैं. इन पर्वों में सावन (Sawan Month) का महीना बहुत पवित्र माना जाता है. इस सावन के महीने में हरियाली तीज का काफी महत्व है. खासकर सुहागिनों के लिए तो ये बहुत ही महत्वपूर्ण है. सावन के महीने में हरियाली तीज का अपना अलग महत्व है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र , अच्छी सेहत और सफलता के लिए रखती हैं.

Hariyali Teej 2022: शिव योग में मनाएं हरियाली तीज का त्योहार, फटाफट नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

इसलिए कहा जाता है हरियाली तीज
सावन में चारों तरफ हरियाली होने के कारण इसे हरियाली तीज कहा जाता है. सावन माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी 31 जुलाई 2022, रविवार को हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाएगा. हरियाली तीज आमतौर पर नाग पंचमी के दो दिन पहले आती है. धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है किे  त्यौहार  भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है.  इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और भगवान शिव और माता पर्वती की पूजा करती हैं. आइए जानते हैं हरियाली तीज  का व्रत रखने वालों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं..

Sawan 2022: सावन में अगर किए ये काम तो भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज, पड़ेगा पछताना, होगा भारी नुकसान!

निर्जला रखा जाता है व्रत
हरियाली तीज का व्रत निर्जला रखा जाता है. इसलिए अगर आप व्रत रख रही हैं तो पानी पीने और भोजन खाने से परहेज करें. अगर महिला गर्भवती या बीमार है तो इसमें छूट है.

व्रती के दौरान न सोएं
हरतालिका तीज के व्रत का एक कास नियम ये भी है कि इस व्रत को करने वाली महिलाएं रात में सोएं नहीं.  इस व्रत में दौरान रातभर सोते नहीं है, बल्कि रात भर माता का भजन-कीर्तन करना चाहिए. भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है. अगर कोई इस रात को सो जाता है तो उसे अगले जन्म में अजगर का रूप मिलता है. 

हर साल रखा जाता है व्रत
जो महिलाएं पहली बार हरतालिका तीज का व्रत रखने की सोच रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि ये व्रत एक बार रखने के बाद हर साल रखा जाता है. इसे बीच में छोड़ा नहीं जा सकता. 

अगर हो मासिक धर्म तो करें ये काम
अगर हरतालिका तीज के दौरान मासिक धर्म हो जाएं, तो महिलाएं व्रत रख सकती हैं और किसी दूसरी महिला से कथा सुन कर दूर से ही भगवान को नमन करें.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज की तैयारी में महिलाएं शामिल करें ये 5 श्रृंगार, मिलेगा सौभाग्य का आशीर्वाद, जानें क्यों पहना जाता है हरा रंग?

न धारण करें सफेद और काले कपड़े
हरियाली तीज का व्रत रख रही हैं तो ध्यान रहे इस दिन सफेद और काले कपड़े नहीं पहने जाते हैं. ये शुभ नहीं माना जाता है.

नहीं करना चाहिए क्रोध
हरियाली तीज के दिन व्रत रख रही सुहागिनों को किसी से भी क्रोध नहीं करना चाहिए. इस दिन गुस्सा भूलकर भी न करें.मन मस्तिष्क ठंडा और क्रोध शांत को शांत रखना चाहिए.

ये है हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त
रविवार, जुलाई 31, 2022 
तृतीया तिथि प्रारम्भ - 31 जुलाई , 2022  सुबह 02 बजकर 59 मिनट पर शुरू
तृतीया तिथि समाप्त-1 अगस्त , 2022 सुबह 4 बजकर 18 मिनट पर खत्म
हरियाली तीज शुभ योग 
हरियाली तीज पर इस साल कई शुभ योग बनने जा रहे हैं. इस साल हरियाली तीज पर शाम 12 बजकर 9 मिनट से  1 बजकर 01 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा. इसके बाद 2 बजकर 20 मिनट से 1 अगस्त 2022 की सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रवि योग बन रहा है. 

हरियाली तीज का महत्व (Hariyali Teej Importance)
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, पूजा-पाठ और अनुष्ठान करने के लिए सावन माह सबसे पावन महीना माना जाता है. इस महीने भगवान शिव की आराधना करना बहुत शुभ माना जाता है. सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. हरियाली तीज के खास मौके पर महिलाएं झुला झुलती हैं और सावन के गीत गाती हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. उनका कठोर तप देखकर भोलेनाथ प्रसन्न हो गए थे और हरियाली तीज के दिन माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया था. इस व्रत को करने से सुहागिन महिलाओं को अंखड सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद मिलता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zee upuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Nag Panchami 2022: इस बार शिव योग में मनेगी नाग पंचमी, जानें क्यों की जाती है नाग देवता की पूजा! नोट कर लें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

WATCH LIVE TV
 

 

 

Trending news