महाराजगंज चुनाव रिजल्ट 2022: नौतनवा से दो बाहुबलियों का किला ढहा, 4 सीटों पर BJP का कब्जा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1121970

महाराजगंज चुनाव रिजल्ट 2022: नौतनवा से दो बाहुबलियों का किला ढहा, 4 सीटों पर BJP का कब्जा

Maharajganj Chunav Result 2022: नौतनवां विधानसभा सीट से भाजपा के सहयोगी दल निषाद पार्टी के उम्मीदवार ऋषि त्रिपाठी को जीत मिली है. इस सीट के बारे में कहा जाता था कि यहां दो परिवारों के बीच कोई तीसरा सेंध नहीं मार सकता है. लंबे समय से दो परिवारों के बीच ही सत्ता सिमट कर रह गई थी...

महाराजगंज चुनाव रिजल्ट 2022: नौतनवा से दो बाहुबलियों का किला ढहा, 4 सीटों पर BJP का कब्जा

अमित त्रिपाठी/महाराजगंज: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतगणना सम्पन्न हो चुकी है. बात करें महाराजगंज जिले की तो 5 सीटों में से 4 पर बीजेपी का कब्जा रहा. वहीं, एक पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. जनपद की सबसे हॉट सीट कही जाने वाली नौतनवा विधानसभा से दो बाहुबलियों का किला ढहा कर भाजपा-निषाद गठबंधन प्रत्याशी ऋषि त्रिपाठी ने यहां से जीत हासिल की है. 

नौतनवा विधानसभा पूर्वांचल की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीट मानी जाती है. यह सीट साल 2017 में बीजेपी लहर के बाद भी भाजपा के खाते में नहीं आई थी. इस सीट से मधुमिता शुक्ला हत्याकांड में सजायाफ्ता पूर्व विधायक अमरमणि त्रिपाठी के पुत्र और खुद अपनी पत्नी की हत्या के आरोपी अमनमणि त्रिपाठी ने जीत दर्ज की थी. हालांकि, इस बार भाजपा निषाद गठबंधन प्रत्याशी ऋषि त्रिपाठी यहां से जीते औऱ इस मिथक को तोड़ने का काम किया.

उन्नाव चुनाव रिजल्ट 2022: पुरवा में पहली बार खिला कमल तो सदर में लगी जीत की हैट्रिक

पनियरा, सिसवा,सदर,नौतनवा पर भाजपा तो फरेंदा विधानसभा पर कांग्रेस का रहा कब्जा
जिले की पांच विधानसभा सीटों में से चार भाजपा के खाते में हैं. एक सीट पर कांग्रेस ने झंडा गाड़ा. भाजपा को जिन चार सीटों पर जीत मिली है, उनमें एक सीट गठबंधन की है. सदर विधानसभा सीट से भाजपा के जयमंगल कन्नौजिया, पनियरा विधानसभा से भाजपा के ज्ञानेंद्र सिंह, सिसवा विधानसभा से भाजपा के प्रेम सागर पटेल, नौतनवां विधानसभा से निषाद पार्टी के ऋषि त्रिपाठी और फरेंदा विधानसभा से कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी ने जीत दर्ज की है. फरेंदा विधानसभा में कांग्रेस के वीरेंद्र चौधरी 85,181 मत पाकर चुनाव जीते हैं. जबकि भाजपा के बजरंग बहादुर सिंह को 83,935 मत पाकर हार का सामना करना पड़ा है. 

नौतनवां विधानसभा से भाजपा निषाद गठबंधन प्रत्याशी ऋषि त्रिपाठी 90,263 मत पाकर चुनाव जीत गए हैं. जबकि सपा के कुंवर कौशल सिंह 74,932 मत पाकर हार गए हैं. सिसवा विधानसभा से बीजेपी के प्रेमसागर पटेल 1,26,430 मत पाकर चुनाव जीत गए हैं, जबकि सपा सुशील टिबड़ेवाल 63,935 मत पाकर हार गए हैं. सदर (सुरक्षित) विधानसभा से बीजेपी के जयमंगल कन्नौजिया 1,36,071 मत पाकर जीत गए हैं. वहीं निर्दलीय निर्मेष मंगल 59,168 मत पाकर चुनाव हार गए हैं. पनियरा विधानसभा से बीजेपी के ज्ञानेंद्र सिंह 1,35,463 मत पाकर जीत गए हैं यह से सपा से कृष्णभान सिंह 74,035 मत पाकर हार गए हैं.

यूपी चुनाव रिजल्ट 2022: सीएम योगी की शानदार जीत, लेकिन 10 मंत्रियों की हुई हार!

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने निभाई किंग मेकर की भूमिका
इस बार विधानसभा चुनाव में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी की भूमिका काफी अहम रही. वह स्वयं पूरे चुनाव में सभी विधानसभा सीटों पर जमकर प्रचार कर रहे थे. एक-एक सीट पर जीत दिलाने के लिए उन्होंने पूरी रणनीति के तहत काम किया. उनकी मेहनत रंग भी लाई. इस बार फिर भाजपा के खाते में चार सीटें आ गईं. चुनाव के शुरुआती दौर से लेकर अंत तक बेहतर ढंग से तालमेल बनाते हुए सभी प्रत्याशियों ने मजबूती से चुनाव लड़ा. 

पंकज चौधरी प्रत्येक हलचल पर स्वयं नजर रखते हुए सभी कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करते थे. यही कारण है कि इस बार बीजेपी फिर से चार सीट बचाने में कामयाबी रही. सबसे खास बात यह रही कि जहां से कभी जीत नहीं मिलती थी, वहां से जीत दिलाकर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने अपनी कुशल रणनीति का लोहा मनवा दिया. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि जनता का भरोसा भाजपा पर है. योगी और मोदी पर अटूट विश्वास लोगों को है. सभी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि पार्टी प्रत्याशियों को जीत मिली है. पार्टी ने जिस उम्मीद के साथ मुझे जिम्मेदारी सौंपी, उस पर खरा उतरने की कोशिश की.

यूपी चुनाव के रिजल्ट बड़े दिलचस्प! स्वामी की हार, राजा की जीत, हॉट सीटों पर रहे ये नतीजे

नौतनवा विधानसभा में गठबंधन के सहारे पहली बार खिला कमल
नौतनवा विधानसभा की सीट पर पहली बार हुआ है कि भाजपा गठबंधन के सहारे जीत मिली है. यह सीट जिले की हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है. मधुमिता हत्याकांड में सजा काट रहे बाहुबली नेता पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी का इस सीट पर दबदबा रहा है. वह चार बार इस सीट से विधायक रहे. एक बार जेल में रहते हुये इस सीट पर जीत दर्ज की थे. उनके जेल में जाने के बाद उनके बेटे सारा हत्याकांड का आरोपित अमनमणि त्रिपाठी वर्तमान में यहां से विधायक हैं. इस परिवार के चलते नौतनवां विधानसभा की सीट अक्सर सुर्खियों में रहती है. वहीं इनके प्रतिद्वंद्वी कुंवर बंधु और मणि परिवार के नाम पर ही यहां चुनाव होते थे लेकिन इस बार यह परंपरा टूट गई. इस बार के चुनाव में यहां सपा प्रत्याशी कुंवर कौशल सिंह दूसरे स्थान पर रहे तो वहीं बसपा के अमनमणि त्रिपाठी तीसरे स्थान पर रहे. 

दो परिवारों के बीच ही सिमट गई थी नौतनवा विधानसभा की सत्ता
नौतनवां विधानसभा सीट से भाजपा के सहयोगी दल निषाद पार्टी के उम्मीदवार ऋषि त्रिपाठी को जीत मिली है. इस सीट के बारे में कहा जाता था कि यहां दो परिवारों के बीच कोई तीसरा सेंध नहीं मार सकता है. लंबे समय से दो परिवारों के बीच ही सत्ता सिमट कर रह गई थी. खास बात यह रही की यहां से भाजपा का प्रदर्शन भी चुनाव में काफी खराब रहता था, लेकिन इस बार सारे मिथक को तोड़ते हुए पहली बार चुनाव मैदान में उतरे ऋषि त्रिपाठी चुनाव जीत कर सारे भ्रम को तोड़ दिया. यहां मिली जीत पर सबसे ज्यादा भाजपा खेमे में खुशी है. यह सीट केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के लिए भी प्रतिष्ठा का विषय बन चुका था. उन्होंने पूरे मनोयोग से क्षेत्र में काम किया जिसका सार्थक परिणाम सामने आ गया है.

यूपी की धर्मनगरियां बदल देती हैं सत्ता का खेल: यहां देखें अयोध्या-मथुरा-काशी-प्रयागराज में किसने मारी बाजी

 

नौतनवां विधानसभा की सीट पर कब कौन जीता
वर्ष 1951 में रामअवध सिंह कांग्रेस से यहां के पहले विधायक बने. इसके बाद पूर्वंचल में बाहुबली नेता के रुप में पहचान रखने वाले विरेंद्र शाही 1985 में चुनाव जीते. इसके बाद 1989 में पहली बार कांग्रेस की सीट पर अमर मणि त्रिपाठी विधायक बने लेकिन 1991 अखिलेश सिंह ने जनता पार्टी के टिकट पर उन्हें शिकस्त दी और लगातार दो बार विधायक बने. वर्ष 2007 में अमर मणि त्रिपाठी फिर चुनाव जीते. 2012 में कौशल सिंह कांग्रेस की टिकट पर अमन मणि को शिकस्त दी. 2017 भाजपा की लहर में अमन मणि त्रिपाठी निर्दल 79,666 मत पाकर चुनाव जीते. सपा के कुंवर कौशल सिंह को 47,310 मत मिले. अमन मणि को 32,356 मत से जीत मिली थी. तीसरे नंबर पर रहे भाजपा के समीर त्रिपाठी 45,050 मत मिले थे. वही 2022 कि चुनाव में इस बार भाजपा निषाद गठबंधन प्रत्याशी ऋषि त्रिपाठी को जहां 90263 मत मिले तो वहीं सपा से कुंवर कौशल सिंह को 74936 मत तथा बसपा से अमरमणि त्रिपाठी को 46128 मत ही मिल पाए.

WATCH LIVE TV

Trending news