Maa Shakumbhari University: क्या है सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट शाकुंभरी यूनिवर्सिटी, लचर निर्माण कार्य से क्यों भड़के
Advertisement

Maa Shakumbhari University: क्या है सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट शाकुंभरी यूनिवर्सिटी, लचर निर्माण कार्य से क्यों भड़के

Maa Shakambhari University Saharanpur :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट मां शाकुंभरी देवी यूनिवर्सिटी माना जाता है. दिसंबर 2021 से इसके निर्माण कार्य के बाद से लगातार वो इसकी समीक्षा कर रहे हैं. 

Maa Shakambhari University Saharanpur

Maa Shakambhari University Saharanpur :  उत्तर प्रदेश के सहारनपुर का मां शाकंभरी देवी राज्य विश्वविद्यालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट में से एक है. इस यूनिवर्सिटी का कार्य पूरा न होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी दिखाई है. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मां शाकुंभरी विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का जायजा लिया. निर्माण कार्य की धीमी प्रगति देख मुख्यमंत्री बेहद नाराज हुए. उन्होंने प्रोजेक्ट मैनेजर और ठेकेदार को सख्त फटकार लगाई. 15 जुलाई तक अकादमिक, प्रशासनिक ब्लाक और कुलपति भवन का कार्य पूरा न करने पर एफआईआर दर्ज कराई कराने की चेतावनी दी. इस काम में कोताही बरतने पर नोडल एजेंसी, प्रोजेक्ट मैनेजर और ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने की चेतावनी भी दी.

सहारनपुर मंडल की बात करें तो सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर जिलों में अभी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के 11 वित्तीय सहायता प्राप्त 9 राजकीय और 200 स्व वित्तपोषित कॉलेज आते हैं. सहारनपुर शाकंभरी यूनिवर्सिटी के पूरी तरह संचालित होने से 77000 से ज्यादा छात्र सीधे मां शाकंभरी देवी विवि में आ जाएंगे. अभी चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से 1 हजार से ज्यादा कॉलेज जुड़े हुए हैं. शाकंभरी विश्वविद्यालय में तीन जिलों के 27 फीसदी कॉलेज और 30 फीसदी छात्र आ जाएंगे. 

कुलपति सम्मेलन में सहारनपुर विश्वविद्यालय को जल्द से जल्द पूरा करने की मांग हुई है,लेकिन राज्य विश्वविद्यालय का काम पूरा नहीं हो सका. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इन 9 जिलों में 1965 के बाद कोई संबद्ध स्टेट यूनिवर्सिटी नहीं बनी है. 1965 में आगरा वि से काटते हुए चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी (मेरठ यूनिवर्सिटी) की स्थापना की गई थी. कुछ वर्षों में पहले नोएडा में गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई लेकिन यह कैंपस विश्वविद्यालय है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री राज्य में सरकारी के साथ निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना को लेकर प्रयासरत हैं. अभी यूपी कैबिनेट ने पांच निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना को मंजूरी दी है. राज्य में 14 नए मेडिकल कॉलेज भी बनाए जा रहे हैं. 

 

WATCH: यूनिवर्सिटी HOD ने छात्रा से मांगी KISS और किया सेक्स का ऑफर, लड़की ने बना लिया वीडियो

 

Trending news