विजय बहुगुणा की डिनर पार्टी से उत्तराखंड की राजनीति का पारा गर्म, क्या लोकसभा में ठोकेंगे ताल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand490752

विजय बहुगुणा की डिनर पार्टी से उत्तराखंड की राजनीति का पारा गर्म, क्या लोकसभा में ठोकेंगे ताल!

उत्तराखंड के पूर्व सीएम विजय बहुगुणा 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद वह निष्क्रिय थे, लेकिन लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने फिर से  सक्रियता बढ़ा दी है. विजय बहुगुणा ने निकाय चुनाव में विजयी प्रत्याशियों के सम्मान में एक डिनर पार्टी का आयोजन किया.

विजय बहुगुणा कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. फोटो : जी न्यूज

देहरादून : उत्तराखंड की राजनीति में पूर्व सीएम विजय बहुगुणा की सक्रियता ने एक बार फिर से राज्य की राजनीति को गर्मा दिया है. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद वह निष्क्रिय थे, लेकिन लोकसभा चुनावों से पहले उन्होंने फिर से  सक्रियता बढ़ा दी है. विजय बहुगुणा ने निकाय चुनाव में विजयी प्रत्याशियों के सम्मान में एक डिनर पार्टी का आयोजन किया. विधानसभा के पास एक होटल में पूर्व सीएम की पार्टी में सीएम त्रिवेन्द्र रावत के साथ ही कई कैबिनेट मंत्री, विधायक और निकाय चुनाव में विजयी नेता शामिल हुए.

लोकसभा चुनाव से पहले विजय बहुगुणा की डिनर डिप्लोमेसी को टिकट के दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. इस डिनर में सीएम त्रिवेन्द्र रावत, कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, सुबोध उनियाल, स्पीकर प्रेमचन्द्र अग्रवाल, विधायक गणेश जोशी, मुन्ना सिंह चौहान, सहदेव पुंडीर, हरबंस कपूर, उमेश शर्मा काऊ, कुंवर प्रणव चैम्पियन, देहरादून नगर निगम के मेयर सुनील उनिलाय गामा और ऋषिकेश नगर निगम की मेयर अनीता मंमगाई मौजूद रहीं. इसके अलावा बहुगुणा खेमे के नेताओं का भी जमावडा रहा.

2017 के बाद से ज्यादातर समय दिल्ली में
विजय बहुगुणा 2017 के बाद से ज्यादातर समय उनका दिल्ली में बीता. उत्तराखंड में राज्यसभा की सीट जब खाली हुई तो उन्हें बीजेपी से राज्यसभा भेजने की चर्चाएं जोर पकड़ने लगीं. लेकिन अंत में बाजी अनिल बलूनी के हाथ लगी. इससे पहले भी हरीश रावत की सरकार में उन्होंने राज्य सभा की दावेदारी की थी, लेकिन कांग्रेस ने मनोरमा शर्मा डोबरियाल को राज्य सभा भेज दिया. हाल में सम्पन्न हुए निकाय चुनाव में भी विजय बहुगुणा ज्यादा सक्रिय नहीं दिखे.

2019 लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय हुए विजय बहुगुणा
डिनर पार्टी से विजय बहुगुणा ने टिहरी सीट पर अपनी दावेदारी ठोक दी है. हालांकि मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इन सभी अटकलों पर विराम लगाया और कहा कि ये पार्टी केवल निकाय चुनाव में विजयी प्रत्याशियों के सम्मान में रखी हुई है. इसमें कई मुद्दों पर चर्चा होगी. विजय बहुगुणा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बारे में वे मार्च में एलान करेंगे. मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत भी इस पार्टी में पहुंचे. दरअसल विजय बहुगुणा लोकसभा चुनाव से पहले अपने समर्थकों और करीबी नेताओं को चुनाव से पहले तैयार रहने का संदेश देना चाहते है कि वे तैयार रहें. विजय बहुगुणा 2007 में टिहरी लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए. उसके बाद 2009 में दोबारा टिहरी सीट से सासंद चुने गये. 2012 में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया और 2014 में उन्हें हटाकर कांग्रेस ने हरीश रावत को प्रदेश की कमान सौंप दी, लेकिन 2016 में कांग्रेस पार्टी में हुए बगावत के वे सूत्रधार रहे और उन्हीं की अगुवाई में कांग्रेस के 11 विधायकों ने बगावत कर दी थी.

डिनर पार्टी में नहीं पहुचीं टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह
डिनर डिप्लोमेसी से सियासत में हलचल मची तो सभी की निगाहें इस बात पर थी कि क्या टिहरी सांसद भी इस डिनर पार्टी में पहुचेंगी. पूर्व सीएम बहुगुणा ने कहा कि उन्होंने टिहरी सांसद तो न्यौता भेजा था अब वो नहीं आईं तो क्या किया जा सकता है. हालांकि टिहरी सांसद देहरादून में ही थीं. इस डिनर पार्टी में कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत भी नहीं दिखे. इसके अलावा कई नेताओं की गैरमौजूदगी कई सवाल खड़े कर रही थीं, लेकिन सीएम की मौजूदगी ने भी कई अटकलों को जन्म दे दिया है.

Trending news