Hair Care Tips: Anupama की रुपाली गांगुली जैसे चाहिए घने और लंबे बाल तो ये हेयर मास्क करें अप्लाई, हफ्ते भर में दिखेगा कमाल
Advertisement

Hair Care Tips: Anupama की रुपाली गांगुली जैसे चाहिए घने और लंबे बाल तो ये हेयर मास्क करें अप्लाई, हफ्ते भर में दिखेगा कमाल

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप होम मेड हेयर मास्क बनाकर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. सारी चीजें आपके किचन में ही मिल जाएंगी. तो आइये जानते हैं. 

Hair Care Tips

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम स्किन, बालों और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं आती हैं. जिनमें बालों का झड़ना  (Hair Fall), रूखे और बेजान (Dry and Rough Hair) होना सबसे आम है. इसका कारण है बालों में नमी की कमी होना. यही वजह है कि सर्दियों में अधिकतर लोग हेयर फॉल और डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से जूझते हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में बालों की एक्सट्रा केयर (Winter Hare Care) करने की जरूरत होती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में बालों को कैसे हेल्दी रखना है...

हेल्दी बाल पाने के लिए लगाएं ये होम मेड मास्क (Home Made Hair Mask For Long and Thick Hair)

1. अंडे का हेयर मास्क लगाएं
अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो अंडे का हेयर मास्क लगाएं. इसके लिए अंडे के सफेद भाग और जैतून के तेल को मिलाएं और बालों में लगाकर मसाज करें. सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है. दरअसल, अंडे में प्रोटीन, आयरन, सल्फर वसा जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं.

2. आंवला और एलोवेरा का मास्क
आंवले स्वास्थ्य और बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है. सर्दियों में आंवले के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. करीब आधे घंटे बाद बालों को धो लें. इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल घने और मजबूत हो जाएंगे.  

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: चाहिए Yami Gautam जैसा ग्लो तो चेहरे पर लगाएं ये देसी फेस पैक, रूखी त्वचा भी खिल उठेगी

3. दही और नींबू लगाएं
दही और नींबू दोनों बालों में रूखेपन को कम करते हैं. दही में दो नींबू निचोड़कर अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद बालों में अप्लाई करते हुए 10-15 मिनट मसाज करें. एक घंटा इसे बालों में लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

हेल्दी बालों के इन टिप्स को भी करें फॉलो
1. सर्दियों में बालों को कभी भी तेज गर्म पानी से ना धोएं. बालों को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.
2. सर्दियों में बेजान और रूखे बालों को जान देने के लिए तेल की मसाज जरूरी है. जितनी बार भी बाल धोयें उससे पहले बालों की मालिश करें. आप चाहें तो सरसों, जैतून या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. 
3. अगर डैंड्रफ की समस्या है तो जैतून और सरसों के तेल में नींबू मिलाकर लगाएं. इससे रूसी कम होती है.
4. बालों को धोने के बाद 5-10 मिनट धूप में जरूर बैठना चाहिए. दरअसल, शरीर में विटामिन डी बहुत जरूरी होता है. इसका सबसे बेहतर स्त्रोत धूप होती है.  

यह भी पढ़ें- 50 की उम्र में 35 जैसी काया दे सकती हैं ये 5 आदतें, भाग्यश्री-करिश्मा को देंगी टक्कर

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी देखें- Vicuna Wool Facts: 80 हजार का मोजा और 6 लाख का स्कार्फ, जानें विकुना क्यों है सबसे VIP एनीमल

Trending news