International Women's Day 2021: आज महिलाओं के लिए ताजमहल समेत इन मशहूर जगहों पर एंट्री रहेगी फ्री

हर साल 8 मार्च को पूरे विश्व में इंटरनेशनल विमेंस डे मनाया जाता है. साल 1908 में इसे पहली बार सेलिब्रेट किया गया था. 

International Women's Day 2021: आज महिलाओं के लिए ताजमहल समेत इन मशहूर जगहों पर एंट्री रहेगी फ्री
फाइल फोटो.

आगरा: 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) मनाया जाता है. महिला दिवस के मौके पर केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आगरा (Agra) के ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी समेत सभी स्मारकों में को निःशुल्क प्रवेश देने का निर्णय लिया है. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है. बता दें कि पिछले साल संस्कृति मंत्रालय ने महिलाओं को नि: शुल्क प्रवेश देने की सुविधा शुरू की थी, जिसे इस साल भी बढ़ाया गया है.

शादी की सालगिरह पर पत्नी के साथ Taj Mahal पहुंचे Allu Arjun, रोमांटिक अंदाज में आए नजर

जारी हो चुका है आदेश
एएसआई के जॉइंट डायरेक्टर जनरल (मॉन्यूमेंट्स) एम. नांबिराजन द्वारा आदेश जारी किया गया है. आदेश के मुताबिक सभी संरक्षित स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों में भारतीय और विदेशी महिला पर्यटकों को 8 मार्च को निःशुल्क प्रवेश दिया जायेगा. पुरातत्वविद बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी स्मारकों में महिलाओं को निःशुल्क प्रवेश मिलेगा. स्मारकों में प्रवेश के लिए उन्हें टिकट बुक करने की जरूरत नहीं है. इतना ही नहीं, तहखाना में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रों को भी देख सकेंगे. 

समुद्र मंथन से निकला वृक्ष UP के इस जिले में है मौजूद, पर्यटन विभाग कर रहा संरक्षण

18 अप्रैल को भी फ्री रहेंगे स्मारक
इसके बाद 18 अप्रैल को विश्व धरोहर दिवस (world heritage day) पर भी पर्यटक ताजमहल समेत सभी स्मारकों में फ्री प्रवेश कर पाएंगे. इसके लिए भी ASI ने आदेश जारी कर दिया है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व
साल 1908 में इसे पहली बार सेलिब्रेट किया गया था. राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए ये दिन मनाया जाता है. इसके अलावा लोगों को लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों को लेकर जागरुक भी किया जाता है. 

VIDEO: सिपाही की ये हरकत बताती है, शराब पीकर गाड़ी नहीं खुद भी चलना हानिकारक है

WATCH LIVE TV