'सिंध की जगह राष्ट्रगान में हो नॉर्थ ईस्ट शब्द का प्रयोग'- कांग्रेस नेता रिपुन बोरा
Advertisement

'सिंध की जगह राष्ट्रगान में हो नॉर्थ ईस्ट शब्द का प्रयोग'- कांग्रेस नेता रिपुन बोरा

रिपुन बोरा ने कहा कि सिंध आज भी राष्ट्रीय गान का हिस्सा है, लेकिन अब देश का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि सिंध अब पाकिस्तान का हिस्सा है इसलिए इस शब्द को हटाकर नॉर्थ ईस्ट शब्द को लगाना चाहिए. अब भारतीय संविधान की तरह अब राष्ट्रगान में भी संशोधन किया जाना चाहिए. 

राज्यसभा में लैैटर देते हुए बोरा ने कहा कि सिंध प्रांत पाकिस्तान का हिस्सा है इसलिए इसे राष्ट्रगान से हटा देना चाहिए. (फोटो साभार : ANI)

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता रिपुर बोरा ने राष्ट्रगान जन-गण-मन से सिंध हटाने के लिए राज्यसभा में निजी प्रस्ताव दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए रिपुन बोरा ने कहा कि सिंध आज भी राष्ट्रीय गान का हिस्सा है, लेकिन अब देश का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि सिंध अब पाकिस्तान का हिस्सा है इसलिए इस शब्द को हटाकर नॉर्थ ईस्ट शब्द को लगाना चाहिए. अब भारतीय संविधान की तरह अब राष्ट्रगान में भी संशोधन किया जाना चाहिए. 

  1. राज्यसभा में बोरा ने राष्ट्रगान में संशोधन की मांग की
  2. नॉर्थ ईस्ट भारत का एक प्रमुख राज्य हैः बोरा
  3. सिंध प्रांत अब पाकिस्तान का हिस्सा है.

नॉर्थ ईस्ट भारत का अहम हिस्सा
न्यूज एजेंसी से बातचीत करते हुए बोरा ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट भारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए उसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. बोरा ने कहा कि राष्ट्रगान में जिस सिंध प्रांत का जिक्र किया गया है अब वह पाकिस्तान के दायरे में आता है और वह मुल्क हमेशा से भारत से दुश्मनी निभाते आया है. 

यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान गाना होगा अनिवार्य, योगी सरकार के फैसले पर इलाहाबाद हाई कोर्ट की मुहर

 

राज्यसभा में दिया निजी प्रस्ताव
न्यूज एजेंसी एएनआई पर जारी किए लैटर में बोरा ने लिखा है कि देश के पूर्व राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने 24 जनवरी 1950 में कुछ शब्द और एक म्यूजिक सदन में पेश किया था, जिसे राष्ट्रगान कहा गया, लेकिन वक्त के साथ हालात और नक्शा दोनों बदल गए हैं. इसलिए अब राष्ट्रगान में संशोधन करने की आवश्यकता है.

Trending news