पंडित विश्व मोहन भट्ट को मिला उस्ताद चांद खान लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

ग्रैमी पुरस्कार विजेता हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीतकार पंडित विश्व मोहन भट्ट को वार्षिक उस्ताद चांद खान लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

पंडित विश्व मोहन भट्ट को मिला उस्ताद चांद खान लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
ग्रैमी पुरस्कार जीतने के लिए जाने जाने वाले भट्ट का जन्म जयपुर में हुआ था. (फोटो साभार -facebook/Vishwa Mohan Bhatt)

नई दिल्ली: ग्रैमी पुरस्कार विजेता हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीतकार पंडित विश्व मोहन भट्ट को वार्षिक उस्ताद चांद खान लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. दिल्ली घराने की सुरसागर सोसाइटी ने इसकी घोषणा की है. इस साल 21-22 अक्टूबर को दो दिवसीय शास्त्रीय संगीत समारोह आयोजित किया जाएगा. यह समारोह संगीतकार पंडित कुंवर श्याम को समर्पित है और समृद्ध ‘गुरू-शिष्य’ परंपरा के रूप में मनाया जाएगा. री कूडर के साथ ‘ए मीटिंग बाइ द रिवर’ एलबम के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीतने के लिए जाने जाने वाले भट्ट का जन्म जयपुर में हुआ था.

Image may contain: 1 person, playing a musical instrument, sitting and beard
(फोटो साभार -facebook/Vishwa Mohan Bhatt)

वह मोहन वीणा बजाते हैं. वह ताज महल, बेला फ्लेक और जेरी डगलस सहित विभिन्न पश्चिमी कलाकारों के साथ कई अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक जु्गलबंदियों का अंग रहे हैं. दिल्ली घराना के सुरसागर सोसाइटी द्वारा आयोजित वार्षिक संगीत महोत्सव का शुभारंभ इमरान खान के गायन से होगा.

Image may contain: 1 person, smiling, sitting and guitar
(फोटो साभार -facebook/Vishwa Mohan Bhatt)

दिल्ली घराना के सुरसागर सोसाइटी के महासचिव इकबाल अहमद खान ने बताया, ‘‘संगीत सीधे दिल से निकलता है. यह जवाब देता है, दिल के भीतर गूंजता है. यह इस बात का प्रमाण है कि मानव हृदय देश, काल, पात्र की सीमाओं को पार कर सकता है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘सुर में जीवन को भीतर से ही बदलने, इसे मजबूत और शुद्ध करने की ताकत है.’’ 

इनपुट भाषा से भी