यूपी में छठ पूजा और कार्तिक पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान, इस दिन रहेगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11024053

यूपी में छठ पूजा और कार्तिक पूर्णिमा पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान, इस दिन रहेगी छुट्टी

छठ पर्व को देखते हुए सीएम योगी ने घाटों पर साफ-सफाई, सुरक्षा, रोशनी, पार्किंग और पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए हैं. साथ ही सीएम की ओर से अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लोगों को मेलों के आयोजन की अनुमति लेने में कोई समस्या न हो.

छठ पर यूपी में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन भावनाओं को देखते हुए छठ और कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है. बुधवार 10 नवंबर को छठ और 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा की छुट्टी रहेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि छठ महापर्व सहित कार्तिक मास के मेलों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

  1. यूपी में छठ पर छुट्टी का ऐलान
  2. सीएम योगी ने दी पर्व की बधाई
  3. घाटों की सफाई और सुरक्षा के आदेश

घाटों की सफाई के आदेश

छठ पर्व को देखते हुए सीएम योगी ने घाटों पर साफ-सफाई, सुरक्षा, रोशनी, पार्किंग और पीने के पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए हैं. सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, "मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि लोगों को मेलों के आयोजन की अनुमति लेने में कोई समस्या न हो, क्योंकि यह हमारी संस्कृति और परंपरा का अभिन्न अंग है."

उन्होंने 'पंचकोसी' और 'चौदह कोसी परिक्रमा' का उदाहरण दिया, जो 14 नवंबर से अयोध्या में शुरू होगी. प्रवक्ता ने बताया कि हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला, 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली और बलिया में दादरी मेले का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह एटा, बरेली, कानपुर और रायबरेली में भी कई मेले आयोजित किए जाएंगे.

राज्य में बनें रैन बसेरे

योगी आदित्यनाथ ने तापमान में गिरावट को देखते हुए संबंधित अधिकारियों से रैन बसेरा बनाने को भी कहा है. उन्होंने कहा, "इस साल बहुत ठंड पड़ने की उम्मीद है और इसे देखते हुए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए. स्थानीय नगर निकायों के सहयोग से पुलिस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति फुटपाथ, चौराहे या किसी मूर्ति के नीचे न सोए."

उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तराखंड सरकार ने छठ पर्व के मौके पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. राज्यपाल की मंजूरी के बाद इससे संबंधित आदेश सोमवार को जारी कर दिया गया था. हालांकि, यह आदेश कोषागारों और उपकोषागारों पर लागू नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: नंगे पांव जाकर इस महिला ने राष्‍ट्रपति भवन में लिया पुरस्‍कार, PM मोदी ने किया प्रणाम

छठ का पर्व पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया जाता है. लेकिन हाल के वर्षो में इन प्रदेशों के लोगों की अन्य जगहों पर अच्छी खासी तादाद को देखते हुए यह त्योहार उन स्थानों पर भी मनाया जाने लगा है.

(एजेंसी के इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news